1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. शाहरुख खान को द यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ लंदन ने दी डॉक्टरेट की उपाधि

शाहरुख खान को द यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ लंदन ने दी डॉक्टरेट की उपाधि

शाहरुख खान ने डिग्री लेते हुए तस्वीर पोस्ट की है, और यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ को शुक्रिया कहा है।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: April 05, 2019 16:02 IST
शाहरुख खान- India TV
शाहरुख खान

मुंबई: बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान को द यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन ने डॉक्टरेट की उपाधि दी है। शाहरुख खान को ये डिग्री फ़िलांथ्रोपी विषय में मिली है। शाहरुख खान ने यह तस्वीर अपने सोशल मीडिया पर शेयर की है।  इससे पहले शाहरुख को द यूनिवर्सिटी ऑफ़ बेडफोर्डशायर और द यूनिवर्सिटी ऑफ़ एडिनबर्ग से मानद डॉक्टरेट की उपाधि भी मिली है। गुरुवार को 350 स्टूडेंट के बीच में शाहरुख को यह उपाधि दी गई।

शाहरुख खान ने डिग्री लेते हुए तस्वीर पोस्ट की है, और यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ को शुक्रिया कहा है।

द यूनिवर्सिटी ऑफ बेडफोर्डशायर और द यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग से डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किए जाने के बाद अभिनेता शाहरुख खान को अब द यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ (लंदन) द्वारा चैरिटी के काम के लिए डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की गई है। अभिनेता को गुरुवार को 350 से ज्यादा छात्रों के ग्रेजुएशन समारोह के दौरान इस उपाधि से सम्मानित किया गया।

अभिनेता ने पिछले कई सालों में खुद को एक सफल अभिनेता, फिल्म निर्माता, टेलीविजन होस्ट, परोपकारी और उद्यमी के तौर पर स्थापित किया है। फिल्म 'माई नेम इज खान' के अभिनेता ने भारत में मानव अधिकारों के लिए काम कर लोगों का प्यार बटोरा है। उन्होंने भारत सरकार के कई अभियानों को समर्थन दिया है जिसमें पल्स पोलियो और राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन से जुड़े अभियान भी शामिल हैं। उन्होंने मेक-अ-विश फाउंडेशन सहित कई परोपकारी संस्थाओं के साथ काम किया है। 

शाहरुख ने एक बयान कहा, "मेरा मानना है कि चैरिटी का काम खामोशी और गरिमा के साथ करना चाहिए। किसी को अपने चैरिटी के काम के बारे में ढिंढोरा नहीं पीटना चाहिए क्योंकि इससे फिर इसका मकसद खो जाता है। मैं खुद को खुशनसीब मानता हूं कि एक पब्लिक पर्सनालिटी होने की वजह से मैं ऐसे अभियानों से जुड़ सका जो मेरे दिल के करीब हैं।"

उन्होंने कहा, "मैं सक्रिय रूप से महिला सशक्तिकरण, वंचितों के पुनर्वास और मानवाधिकारों जैसे मुद्दों से जुड़ा रहता हूं। मेरा मानना है कि दुनिया ने मुझे बहुत कुछ दिया है और बदले में मुझे भी इसे भी कुछ देना चाहिए। इस मानद उपाधि से खुद को सम्मानित महसूस कर रहा हूं। इस उपाधि के लिए मेरा चयन करने के फैसले से जुड़े हर शख्स का धन्यवाद करता हूं।"

शाहरुख का गैर-सरकारी संगठन मीर फाउंडेशन मुख्य रूप से एसिड अटैक की शिकार पीड़िताओं के लिए काम करता है और इसका मकसद महिलाओं को सशक्त बनाना है। एसिड अटैक सर्वाइवर्स के लिए काम करने के लिए उन्हें 2018 में दावोस (स्विट्जरलैंड) में क्रिस्टल अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

प्रियंका चोपड़ा को पति निक जोनस ने दिया प्यारा सा गिफ्ट, देखें तस्वीर

राजकुमार राव को स्त्री 2 में वरुण धवन करेंगे रिप्लेस?

सपना चौधरी ने मम्मी के साथ किया 'बेबी मरवा के मानेगी' पर डांस, Video Viral

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment