1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. शाहरुख खान को लंदन में आयोजित भारत-ब्रिटेन व्यापार समिति में मिला 'गेमचेंजर' अवॉर्ड

शाहरुख खान को लंदन में आयोजित भारत-ब्रिटेन व्यापार समिति में मिला 'गेमचेंजर' अवॉर्ड

शाहरुख खान जल्द ही कटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा के साथ फिल्म 'जीरो' में नजर आने वाले हैं।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: September 12, 2018 13:57 IST
शाहरुख खान- India TV
शाहरुख खान

नई दिल्ली: बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान को लंदन में आयोजित बिजनेस शिखर सम्मेलन  सम्मानित किया गया। शाहरुख को ये सम्मान "भारतीय सिनेमा को विश्व स्तर पर अपने बेजोड़ योगदान के लिए गेम चेंजर" के रूप में दिया गया। शाहरुख खान पहले भी कई बार अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों में भारत का प्रतिनिधित्व कर के देश  का सर गर्व से ऊपर किया है।

'दुनिया भर में मनोरंजन के कारोबार की वृद्धि और भारत पर इसके प्रभाव' पर अपने चैट सेशन में मनोरंजन उद्योग का प्रतिनिधित्व करते हुए शाहरुख खान ने कहा,"भारत में टेलीविजन के विकास की तुलना में भारतीय फिल्मों का विकास बहुत छोटा रहा है। दर्शकों के क्षेत्र में सिनेमाघरों का अनुपात अभी भी बहुत छोटा है, हमारे पास दर्शकों की तुलना में बहुत कम सिनेमाघर हैं। भारत के अंदरूनी हिस्सों में, लोगों के लिए अधिक मात्रा में सिनेमाघर नहीं हैं और मुझे लगता है कि उद्यमियों के लिए कम लागत वाले थियेटर बनाने के लिए यह बहुत बड़ा बाजार है। "

करण जौहर बनाएंगे कुछ कुछ होता है पार्ट 2

अभिनेता, निर्माता, कार्यकर्ता को भारतीय सिनेमा को ग्लोबल स्तर पर पहुंचाने में उनके बेजोड़ योगदान के लिए शाहरुख को भारत के इकोनॉमिक टाइम्स गेम चेंजर्स "हॉल ऑफ फेम" के साथ भी सम्मानित किया गया था। 'गेम चेंजर्स ऑफ इंडिया' नामक एक कॉफी टेबल बुक का भी शिखर सम्मेलन में अनावरण किया गया जिसमें शाहरुख खान को अन्य सफल नेताओं के साथ शामिल किया गया है।

शाहरुख खान

शाहरुख खान

इस सम्मान को स्वीकार करते हुए शाहरुख खान ने कहा,"मैं इस अवसर पर बहुत से लोगों, कलाकारों, अभिनेत्री और दर्शकों का शुक्रिया अदा करता हूं, उन्होंने मेरे किसी भी विचार के साथ मुझे अभारग्रस्त होने की इजाजत दी, मुझे आगे बढ़ने और उसे आजमाने की क्षमता दी, और अक्सर गलत होने की अनुमति दी।" शाहरुख ने आगे कहा,"व्यापार लाखों, लक्ष्यों और अनुमानों के बारे में बन गया है, हालांकि मैं पूरी तरह से व्यवसाय की प्रबंधकीय क्षमता का सम्मान करता हूं लेकिन मुझे इसके बारे में मेरे साथ काम करने वाले लोगों की तरह सोचना पसंद है जिन्होंने मुझे कल्पना की क्षमता दी, उन्होंने मुझे कल्पना करने की अनुमति दी और उन्होंने उस कल्पना को प्रबंधित किया। इसलिए, जब आप एक गेम परिवर्तक बन जाते हैं तो आप इसे सिर्फ़ अपनी वजह से नहीं समझ सकते हैं, इसमें बहुत से लोग शामिल होते हैं और दुनिया भर में दर्शक भी शामिल होते है जो आपकी चीज़ों को स्वीकार करते है और सोचते है यह मनोरंजक है।"

Latest Bollywood News September 12: शाहरुख खान को लंदन में मिला अवॉर्ड, बिग बॉस तमिल के सेट पर हुई मौत

'न्यू इकोनॉमी, न्यू रूल्स' थीम वाला यह वैश्विक व्यापार शिखर सम्मेलन कल लंदन में आयोजित किया गया था, जिसमें टॉप सीईओ, सरकारी अधिकारी और वैश्विक अभिजात वर्ग भारत-ब्रिटेन के संबंधों और भविष्य में दोनों देशों के बीच हो सकते व्यापार अवसरों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एकजुट हुए थे। सम्मेलन में संबंधित क्षेत्रों से सम्मानित प्रतिनिधियों के वक्ताओं और पैनलिस्ट शामिल होते है जो प्रतिनिधियों को बातचीत और विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। 

शाहरुख खान

शाहरुख खान

बात करें फिल्मों की तो शाहरुख खान जल्द ही कटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा के साथ फिल्म 'जीरो' में नजर आने वाले हैं। इस फिल्म का निर्देशन आनंद एल राय ने किया है।

बधाई हो का ट्रेलर देखकर हंसते-हंसते हो जाएंगे लोट-पोट

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment