1. You Are At:
  2. होम
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. Happy B’Day: इस वजह से कभी मां नहीं बन पाईं सायरा बानो, दिलीप कुमार ने किया था खुलासा

Happy B’Day: इस वजह से कभी मां नहीं बन पाईं सायरा बानो, दिलीप कुमार ने किया था खुलासा

सायरा बानो आज 74 साल की हो चुकी हैं। उनका जन्म 23 अगस्त 1944 को हुआ था। सायरा इंडस्ट्री की उन कुछ चुनिंदा अदाकाराओं में से एक मानी जाती है जिन्होंने 60 और 70 के दशक में दर्शकों पर न सिर्फ अपनी बेहतरीन अदाकारी का जादू चलाया बल्कि लोग उनकी खूबसूरती के भी कायल थे।

Written by: India TV Entertainment Desk [Published on:23 Aug 2018, 10:53 AM IST]
saira banu and dilip kumar- India TV
saira banu and dilip kumar

नई दिल्ली: बॉलीवुड की दिग्गज अदाकारा सायरा बानो आज 74 साल की हो चुकी हैं। उनका जन्म 23 अगस्त 1944 को हुआ था। सायरा इंडस्ट्री की उन कुछ चुनिंदा अदाकाराओं में से एक मानी जाती है जिन्होंने 60 और 70 के दशक में दर्शकों पर न सिर्फ अपनी बेहतरीन अदाकारी का जादू चलाया बल्कि लोग उनकी खूबसूरती के भी कायल थे। सायरा जब भी पर्दे पर आतीं दर्शक दिल थामे सिर्फ उन्हें देखते रह जाते थे। लेकिन जहां एक ओर पूरी दुनिया पर वह अपनी अदाओं का जादू चला रही थीं, वहीं दूसरी उनका दिल तो केवल ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार के लिए धड़क रहा था।

saira banu and dilip kumar

saira banu and dilip kumar

गौरतलब है कि सायरा बानो का बचपन लंदन में बीता, लेकिन वर्ष 1960 में वह एक बार फिर से मुंबई लौट आईं। इस दौरान उनकी मुलाकात हुई निर्माता-निर्देशक शशधर मुखर्जी से हुई, बस फिर क्या था इसके बाद सायरा का फिल्मी करियर शुरू हो गया। उन्हें पहली बार शम्मी कपूर के साथ फिल्म 'जंगली' में देखा गया। इस फिल्म में वह एक कश्मीरी लड़की की भूमिका में नजर आईं। पहली ही फिल्म से उन्होंने दर्शकों को अपना दीवाना बना लिया। इस फिल्म से न सिर्फ सायरा को कामयाबी मिली बल्कि शम्मी कपूर के लिए भी बड़ी हिट साबित हुई।

saira banu and dilip kumar

saira banu and dilip kumar

सायरा बानो के लिए बेहद खास रहा वर्ष 1964

सायरा बानो के लिए वर्ष 1964 बेहद खास था। इस साल उनकी 'दूर की आवाज', 'आओ प्यार करें', 'आई मिलन की बेला' और 'अप्रैल फूल' जैसी फिल्मों ने दस्तक दी। इसके बाद से वह इंडस्ट्री की बेहतरीन अदाकाराओं में से एक कही जाने लगीं। लेकिन इसके कुछ वक्त बाद ही वर्ष 1966 में उन्हें खुद से उम्र में काफी बड़े अभिनेता दिलीप कुमार से शादी कर ली। सायरा उस समय सिर्फ 22 साल की थीं जबकि दिलीप कुमार 44 साल के थे।

saira banu and dilip kumar

saira banu and dilip kumar

सायरा बानो और दिलीप का बेइंतेहा किसी से छिपा नहीं है। लेकिन इनके कोई बच्चे नहीं पाए। दिलीप कुमार ने कुछ वक्त पहले अपनी ऑटोबायोग्राफी में इस बात का जिक्र करते हुए इसकी वजह भी बताई थी। उन्होंने बताया कि, वर्ष 1972 में सायरा बानो प्रेगनेंट हुई थीं, लेकिन तभी उन्हें हाई ब्लड प्रैशर की भी परेशानी हो गई। उस समय उनका 8वां महीना चल रहा था। उनके हाई ब्लड प्रेशर की वजह से सर्जरी करना भी संभव नहीं हो पा रहा था और इसी बीच दम घूटने के कारण बच्चे की मौत हो गई। इसके बाद से ही सायरा दोबारा कभी प्रेगनेंट नहीं हो पाईं। हालांकि इन दोनों का प्यार आज भी वैसा ही बरकरार है जैसा उन दिनों था।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019
indiatv-tv-ka-dum