1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. पढ़िए, सलमान खान को 5 साल की सजा दिलाने वाले काले हिरण की अनसुनी बातें!

पढ़िए, सलमान खान को 5 साल की सजा दिलाने वाले काले हिरण की अनसुनी बातें!

साल 1998 के काले हिरण शिकार मामले में बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को 5 साल की सजा हो गई है। सलमान खान को जोधपुर सेंट्रल जेल भेज दिया गया है। यह केस 20 साल पुराना है, और काले हिरण की उम्र करीब 10-15 साल होती है।

Jyoti Jaiswal Jyoti Jaiswal
Published on: April 05, 2018 15:18 IST
सलमान खान-काला हिरण- India TV
सलमान खान-काला हिरण

नई दिल्ली: साल 1998 के काले हिरण शिकार मामले में बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को 5 साल की सजा हो गई है। सलमान खान को जोधपुर सेंट्रल जेल भेज दिया गया है। यह केस 20 साल पुराना है, और काले हिरण की उम्र करीब 10-15 साल होती है, यानी अगर काला हिरण अगर जीवित भी होता तो अब तक कबका मर चुका होता। यह कृष्णमृग कई सींहों वाली प्रजाति होती है जो भारतीय उपमहाद्वीप में पाई जाती है। कालाहिरण बहुसिंहा की एकलौती जीवित प्रजाति है। यह भारत के अलावा पाकिस्तान और नेपाल में भी पाई जाती है।

काला हिरण घास के मैदानों और जंगलों में रहते हैं, उन्हें बार-बार प्यास लगती है। यह पहले बांग्लादेश में भी रहता था लेकिन अब वहां से विलुप्त हो गया है। मूलत: यह भारत में ही पाया जाता है। यह एक दुर्लभ प्रजाति है, 20वीं शताब्दी के दौरान अत्यधिक शिकार और वनों की कटाई की वजह से इनकी संख्या में काफी गिरावट आई है।

ब्लैकबक अर्जेंटीना और संयुक्त राज्य अमेरिका में पेश किया गया है भारत में, 1972 के वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के अनुसूची I के तहत काले हिरण के शिकार पर बैन है। हिंदू धर्म में भी काले हिरण का काफी महत्व है इसलिए उन्हें नुकसान नहीं पहुंचाया जाता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment