1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. ऑस्कर के लिए नॉमिनेटेड राजकुमार राव की ‘न्यूटन’ पर लगा अब पोस्टर चोरी का इल्जाम

ऑस्कर के लिए नॉमिनेटेड राजकुमार राव की ‘न्यूटन’ पर लगा अब पोस्टर चोरी का इल्जाम

राजकुमार राव की हाल ही में रिलीज हुई फिल्म 'न्यूटन' को इस साल ऑस्कर के लिए शामिल किया गया है। लेकिन इसके बाद से ही अब यह फिल्म विवादों में बनी हुई है। बीते दिनों कहा जा रहा था कि 'न्यूटन' ईरानी फिल्म 'सीक्रेट बैलेट' की कॉपी है। खबर आई है कि...

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: September 26, 2017 14:07 IST
rajkummar- India TV
rajkummar

नई दिल्ली: बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार राव की हाल ही में रिलीज हुई फिल्म 'न्यूटन' को इस साल ऑस्कर के लिए शामिल किया गया है। लेकिन इसके बाद से ही अब यह फिल्म विवादों में बनी हुई है। बीते दिनों कहा जा रहा था कि 'न्यूटन' ईरानी फिल्म 'सीक्रेट बैलेट' की कॉपी है। हालांकि इस बारे में फिल्म के निर्देशक अमित वी. मासुरकर का कहना है कि उन्हें इस ईरानी फिल्म के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। लेकिन अब एक और हैरान करने वाला मामला सामने आया है। दरअसल खबर आई है कि 'न्यूटन' में सत्यजीत रे की फिल्म 'गणशत्रु' का पोस्टर कॉपी किया है। इसी के साथ इस फिल्म का पोस्टर भी काफी वायरल हो रहा है, जो राजकुमार राव की इस फिल्म से काफी मिलता जुलता है।

सत्यजीत रे की इस फिल्म की कहानी नार्वे के एक रंगकर्मी हेनरिक इबसन के नाटक से प्रेरित है। इसके साथ इसमें हैरानी वाली बात यह है कि फिल्म 'गणशत्रु' वर्ष 1990 में ऑस्कर विजेता रह चुकी है। इस फिल्म की कहानी एक डॉक्टर के इर्द गिर्द घूमती है जो अंधविश्वास के खिलाफ आवाज उठाता है। इससे पहले 2001 में रिलीज हुई ईरानी फिल्म 'सीक्रेट बैलेट' की कहानी से इसकी तुलना की जा रही थी। लेकिन जहां एक तरफ अब तक यह मामला ठंडा नहीं पड़ा है, वहीं अब एक दंग कर देने वाली यह खबर आ गई है।

वैसे बता दें कि 'न्यूटन' की 67वें बर्लिन फिल्म फेस्टिवल में भी वर्ल्ड प्रीमियर किया गया था। उस दौरान इसे इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ आर्ट सिनेमा अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। लेकिन तब इस पर कोई भी आपत्ति नहीं गई, लेकिन जैसे ही इसे ऑस्कर के लिए शामिल किया गया है इस फिल्म की बाकी कई फिल्मों से तुलना की जाने लगी है। (फिर कानूनी पचड़ों में फंसी कंगना रनौत, आदित्य पंचोली ने भेजा लीगल नोटिस)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment