1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. बिना किसी गॉडफादर के बदल दिया सिनेमा जगत का हुलिया, प्रियंका चोपड़ा अब दुनिया में कर रही हैं भारत का नाम रौशन

Happy Birthday Priyanka Chopra: बिना किसी गॉडफादर के बदल दिया सिनेमा जगत का हुलिया, प्रियंका चोपड़ा अब दुनिया में कर रही हैं भारत का नाम रौशन

बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा जिसे आप देसी गर्ल, क्वांटिको स्टार, ग्लोबल स्टार जैसी कई उपनाम से बुलाते हैं वह आज अपना 36वां बर्थडे मना रही हैं।

Swati Singh Swati Singh
Updated on: July 18, 2019 6:04 IST
priyanka chopra- India TV
priyanka chopra

नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा जिसे आप देसी गर्ल, क्वांटिको स्टार, ग्लोबल स्टार जैसी कई उपनाम से बुलाते हैं वह आज अपना 36वां बर्थडे मना रही हैं। प्रियंका चोपड़ा सिर्फ एक नाम नहीं है बल्कि यह ऐसा 'सितारा' है जो हजारों सितारों के बीच रहकर भी अपनी अलग चमक को बरकरार रखे हुए है। 36 के उम्र में भी प्रियंका चोपड़ा हजारों लाखों युवा की 'यूथ आइकन' हैं। प्रियंका चोपड़ा एकमात्र ऐसी स्टार हैं जिसने बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक बिना किसी गॉडफादर के अपनी एक अलग पहचान बनाई। जिसने न सिर्फ अपनी पहचान बनाई बल्कि सिनेमा जगत का हुलिया बदल दिया।  प्रियंका चोपड़ा ने न सिर्फ एक्टिंग में बल्कि सिंगगिंग, फिल्म प्रोड्कशन में भी हाथ आजमाया। 

झारखंड जमेशदपुर में जन्मी प्रियंका का सफर इतना आसान नहीं था लेकिन उनके मां-बाप की मेहनत की वजह से आज उन्होंने इस मुकाम को हासिल किया है। भले ही आज प्रियंका चोपड़ा अपना ज्यादातर समय न्यूयार्क में बिताती हो लेकिन एक दौर वह भी था जब प्रियंका चोपड़ा अमेरिका के स्कूल में पढ़ने के लिए गई और उन्हें कई समस्याओ का सामना करना पड़ा था। जातीय समस्या मुख्य रूप से थी। वह कहती थी की, “मै एक अजीब लड़की थी, जिसे खुद का कभी सम्मान ही नहीं था, मैं एक मध्यम-वर्गीय परिवार से आयी थी और मेरे पैरो पर सफ़ेद धब्बे भी थे…। लेकिन मै कड़ी महेनत करती थी। आज मेरे पैर 12 ब्रांड बेच रहे है।”

प्रियंका चोपड़ा की जिंदगी का यूटर्न

प्रियंका चोपड़ा की जिंदगी में यूटर्न तब आया जब उन्होंने मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, जहां उन्हें मिस वर्ल्ड 2000 का ताज मिला इसके साथ ही उन्हें 30 नवम्बर 2000 को ही एशिया समुद्र की ब्यूटी क्वीन का शीर्षक दिया गया। मिस वर्ल्ड ख़िताब को जीतने वाली चोपड़ा पांचवी भारतीय है और इसे सात सालों में चौथी भारतीय है। मिस वर्ल्ड का ख़िताब जीतने के बाद प्रियंका ने कॉलेज जानां शुरू किया। प्रियंका ने अपने साक्षात्कार में बताया था की मिस वर्ल्ड और मिस इंडिया का ख़िताब जीतने के बाद ही उन्हें फिल्मो के ऑफर आना शुरू हो गये थे।

बॉलीवुड का सफर

प्रियंका चोपड़ा के फ़िल्मी करियर की शुरूवात 2002 में आयी तमिल फिल्म थमिजहन से की थी। उसी वर्ष उन्होंने अपनी पहली हिंदी फिल्म द हीरो भी की और बाद में अंदाज़ और सलमान खान & अक्षय कुमार के साथ मुझसे शादी करोंगी की। बाद में 2004 में आई ऐतबार फिल्म में उन्होंने नकारात्मक भूमिका निभाई जिसकी काफी प्रशंसा हुई। 2006 से ही प्रियंका ने खुद को बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्री साबित किया क्योकि 2006 में आयी उनकी 2 फिल्मे क्रिश और डॉन आर्थिक रूप से उस समय की सबसे सफल फिल्म रही। बाद में 2008 में आयी उनकी फिल्म फैशन ने उनके करियर को ही बदल दिया। उस फिल्म के लिये तो उनकी जितनी तारीफ की जाये कम है इसी वजह से उन्हें उस फिल्म में सर्वेश्रेष्ट अभिनेत्री के लिये नेशनल फिल्म अवार्ड और साथ ही फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला।

तभी से प्रियंका ने अलग-अलग कैरेक्टर वाली फिल्मों में काम करना शुरू किया और वहीं भूमिका करने लगी जो लोगों को प्रभावित कर सके, इसी वजह से उन्होंने फैशन के बाद कमीने (2009), व्हाट्स योर राशी? (2009), 7 खून माफ़ (2011), बर्फी (2012), मैरी कॉम (2014, दिल धड़कने दो (2015) और बाजीराव मस्तानी (2015) की जिनकी लोगों ने उनके अभिनय की सातवें आसमान तक तारीफ की। 2015 में उन्होंने ABC ड्रामा क्वांटिको को करना शुरू किया और अमेरिकन नेटवर्क सीरीज को हैडलाइन करने वाली पहली दक्षिण एशियाई महिला बनी।

बॉलीवुड स्टार से ग्लोबल स्टार का सफर

प्रियंका चोपड़ा का पहला इंग्लिश गाना 2012 में “इन माय सिटी” आई थी। उसके बाद 2013 में “एक्सोटिक” आई थी। इस गाना को को यूनाइटेड स्टेट और कनाडा में काफी पसंद किया गया था। प्रियंका को 2010 में UNICEF की गुडविल एम्बेसडर बनाया और वह अभी तक इस पोस्ट पर हैं। प्रियंका चोपड़ा कई सामाजिक कार्य भी जुड़ी रहती है साथ ही प्रियंका ने हेल्थ और शिक्षा, महिला शिक्षा और महिला अधिकार और महिला सुरक्षा, सेम सेक्स को लेकर खुलकर बोलती हैं और प्रसार-प्रचार भी करती है।

पिछले साल प्रियंका ने अमेरिकन सिंगर निक जोनस से शादी करके सभी को हैरान कर दिया था। इन दोनों ने 1 दिसंबर को क्रिश्चियन रीति और हिंदू रीति रिवाज से शादी की थी। आज प्रियंका चोपड़ा जोनस अपनी जिंदगी में काफी खुश हैं और अपनी लाइफ को काफी एनजॉय कर रही हैं। सिर्फ इतना ही नहीं विदेश में रहते हुए भी प्रियंका अपने फैंस के लिए आए दिन सोशल मीडिया पर फोटो और वीडियो शेयर करती रहती हैं।

Also Read:

#SareeTwitter:आयुष्मान खुराना पर भी चढ़ा साड़ी पहनने का चस्का, तस्वीर देखकर हो जाएंगे लोटपोट

Super 30 Box Office Collection: ऋतिक रोशन की फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट, पांचवे दिन कमाए इतने करोड़

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment