1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. इस निर्देशक ने बनाया अमिताभ बच्चन को सुपरस्टार, दोनों ने लगातार दी थीं 7 सुपरहिट फिल्में

इस निर्देशक ने बनाया अमिताभ बच्चन को सुपरस्टार, दोनों ने लगातार दी थीं 7 सुपरहिट फिल्में

अमिताभ बच्चन को सुपरस्टार बनाने वाले प्रकाश मेहरा की आज डेथ एनिवर्सरी है।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: May 17, 2019 16:51 IST
प्रकाश मेहरा- India TV
प्रकाश मेहरा

मुंबई: 'मुकद्दर का सिकंदर', 'नमक हराम', 'शराबी', 'लावारिस' और 'जादूगर' जैसी फिल्मों से अमिताभ बच्चन को स्टार बना देने वाले मशहूर फिल्म निर्देशक प्रकाश मेहरा (Prakash Mehra) आज 17 मई के दिन ही इस दुनिया से हमेशा के लिए चले गए थे। प्रकाश मेहरा ने ही अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को सुपरस्टार बनाया था। प्रकाश मेहरा की फिल्म 'जंजीर' ने अमिताभ बच्चन को देश का सबसे बड़ा स्टार बना दिया था। यह फिल्म 11 मई साल 1973 को रिलीज हुई थी। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के साथ जया बच्चन भी लीड रोल में थीं। आपको बता दें, अमिताभ से पहले चार सुपरस्टार ने यह फिल्म ठुकरा दी थीं। 

सबसे पहले तो धर्मेंद्र इस फिल्म में काम करने वाले थे। धर्मेंद्र ने ही यह फिल्म खरीदकर प्रकाश मेहरा को दी थी, लेकिन धर्मेंद्र के भाई अजीत देओल का प्रकाश मेहरा से कुछ विवाद था, जिसके बाद उन्हें यह फिल्म छोड़नी पड़ी। हालांकि धर्मेंद्र को आज भी इस बात का अफसोस है। इसके बाद यह रोल दिलीप कुमार के पास गया, दिलीप को लगा कि स्क्रिप्ट खास नहीं होगी। इसके बाद देवानंद को यह फिल्म ऑफर हुई लेकिन देवानंद को लगा कि इस फिल्म के लिए वो मिसफिट हैं। देवआनंद ने रोल में बदलाव करने को कहा और फिल्म में कुछ रोमांटिक गाने डालने को कहा लेकिन बात नहीं बनी। धर्मेंद्र, दिलीप कुमार और देव आनंद के मना करने के बाद यह रोल राज कुमार के पास गया। उन्होंने यह भी फिल्म करने से मना कर दिया। इस बार वजह थोड़ी अजीब थी क्योंकि कहा गया राज कुमार को प्रकाश मेहरा के बालों में लगे तेल की खुश्बू से दिक्कत थी। इसके बाद अमिताभ को यह फिल्म ऑफर की गई। अमिताभ उस वक्त नए थे और लगातार 12 फिल्में उनकी फ्लॉप हो गई थी। लेकिन जब अमिताभ ने यह फिल्म की तो उनका करियर बदल गया।

जंजीर सुपरहिट हुई। इसके बाद अमिताभ और प्रकाश मेहरा ने एकसाथ कई फिल्में की। सभी फिल्मों ने रिकॉर्ड बना दिया। आज अमिताभ 'मुकद्दर का सिकंदर', 'नमक हराम', 'शराबी', 'लावारिस' और 'जादूगर' जैसी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं, यह सारी फिल्में प्रकाश मेहरा की देन हैं। आज प्रकाश मेहरा की पुण्यतिथि है।

Also Read:

Cannes में टीवी एक्ट्रेस हिना खान की एंट्री बर्दाश्त नहीं कर पाया ये शख्स, कमेंट करते ही पड़ी इंडस्ट्री की झाड़

अमिताभ बच्चन ने शेयर की करीना कपूर खान के बचपन की फोटो, बेबो रोती हुई आ रही हैं नजर

माहिरा खान ने शेयर की अपनी पुरानी फोटो, सोशल मीडिया पर हो रही है वायरल

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv