1. You Are At:
  2. होम
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई में देश के पहले सिनेमा म्यूजियम का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई में देश के पहले सिनेमा म्यूजियम का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मुंबई में देश के पहले सिनेमा म्यूजिम का उद्घाटन किया।

Reported by: IANS [Published on:19 Jan 2019, 9:42 PM IST]
PM Narendra Modi inaugurates first cinema museum of India- India TV
Image Source : YOGEN SHAH PM Narendra Modi inaugurates first cinema museum of India

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मुंबई में देश के पहले सिनेमा म्यूजिम का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि फिल्म का माध्यम ऐसी शांत शक्ति है, जो लोगों को धीरे-धीरे चुपचाप से प्रभावित करती है और हमारे समाज में बड़े बदलाव लाने और देश के विकास में योगदान करती है। यहां देश के पहले भारतीय राष्ट्रीय सिने संग्रहालय (एनएमआईसी) का उद्घाटन करने आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिल्म उरी के अंदाज में लोगों से पूछा, "हाउज द जोश।" उन्होंने कहा कि फिल्म दर्शकों को इसका एहसास दिलाए बिना ही उनकी सोचने की प्रक्रिया बदल देती है और तभी फिल्में और समाज एक-दूसरे का प्रतिबिंब होते हैं।

मोदी ने कहा, "फिल्मों को सामाजिक बदलाव के साथ याद किया जाता है..उनमें भविष्य के बदलाव को पकड़ने की कुशलता होती है। सैकड़ों विभिन्न भाषाएं, हजारों बोलियां बोलने वालों और व्यापक रूप से फैली संस्कृतियों को एक करती हैं और अपने तरीके से पर्यटन को बढ़ावा देती हैं और रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद करती हैं और इस प्रकार से राष्ट्र-निर्माण की प्रक्रिया में विशाल योगदान देती हैं।"

 PM Narendra Modi inaugurates first cinema museum of India

PM Narendra Modi inaugurates first cinema museum of India

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि भारतीय फिल्में दुनियाभर में देश का प्रतिनिधित्व करती हैं। बाहरी लोगों को आईना दिखाती हैं, हमें हमारी छवि वैश्विक रूप से सुधारने में मदद करती हैं। हमारी फिल्मों, संगीत, गानों के साथ हमारे कलाकार कई देशों में लंबे समय तक रहने वाला प्रभाव छोड़ रहे हैं।

 PM Narendra Modi inaugurates first cinema museum of India

PM Narendra Modi inaugurates first cinema museum of India

उन्होंने कहा कि फिल्मों के अतिरिक्त, 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' और 'रामायण' जैसे कई टीवी शो विदेशों में लोकप्रिय हैं, जहां लोग एक आम भारतीय जीवन की झलकियां देखना चाहते हैं।

इससे पहले उन्होंने मनोज कुमार, आमिर खान, ए.आर. रहमान, आशा भोसले, पंडित शिवकुमार शर्मा, रणधीर कपूर, करण जौहर, मधुर भंडारकर, किरण शांताराम, बोनी कपूर, डेविड धवन, रोहित शेट्टी, वहीदा रहमान, जितेंद्र कपूर, आशा पारेख, पंकज कपूर, राकेश ओमप्रकाश मेहरा, परिणीति चोपड़ा, दिव्या दत्ता और कई अन्य पूर्व और वर्तमान की बॉलीवुड हस्तियों की उपस्थिति में एनएमआईसी का उद्घाटन किया।

कार्यक्रम में इसके अलावा महाराष्ट्र के राज्यपाल सी.वी. राव, मुख्मंत्री देवेंद्र फडणवीस, केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर, रामदास आठवले, श्याम बेनेगल, प्रसून जोशी और कई अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

Also Read:

विक्की कौशल की 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' तमिलरॉकर्स पर लीक, पाइरेसी रोकने की कोशिशें नाकाम

क्या बोनी कपूर बेटी जाह्नवी की PR टीम से हैं नाराज, सारा अली खान हैं वजह!

अपने बच्चों को लेकर शाहिद कपूर का ऐसा है रवैया, पत्नी मीरा कपूर देती हैं ये नसीहत

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: PM Narendra Modi inaugurates first cinema museum of India
Write a comment
ipl-2019