1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. नवरात्रि के पहले दिन सामने आई फिल्म ‘पद्मावती’ की पहली झलक, दीपिका पादुकोण मोह लेंगी मन

नवरात्रि के पहले दिन सामने आई फिल्म ‘पद्मावती’ की पहली झलक, दीपिका पादुकोण मोह लेंगी मन

दीपिका और रणवीर ने 'पद्मावती' का पहला लुक शेयर किया है। तस्वीर में दीपिका एक महत्वपूर्ण दृश्य जौहर की तैयारी करती नजर आ रही हैं।

Jyoti Jaiswal Jyoti Jaiswal
Updated on: September 21, 2017 13:08 IST
padmawati first look of deepiuka padukone - India TV
padmawati first look of deepiuka padukone

नई दिल्ली: संजय लीला भंसाली की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘पद्मावती’ का पहला लुक आज सुबह सूर्योदय के साथ ही रिलीज हो गया। नवरात्रि के पहले दिन सुबह-सुबह फिल्म के दो लुक शेयर किए गए। दोनों ही तस्वीर दीपिका पादुकोण की है, जिसमें वो रानी पद्मावती के रूप में नजर आ रही हैं। दीपिका लाल रंग के लहंगे और बेशकीमती गहने पहने बेहद खूबसूरत नजर आ रही हैं। दीपिका और रणवीर ने 'पद्मावती' का पहला लुक शेयर किया है। तस्वीर में दीपिका एक महत्वपूर्ण दृश्य जौहर की तैयारी करती नजर आ रही हैं।

क्या है जौहर?

हिंदी कवि मलिक मोहम्मद जायसी ने अपने काव्य ग्रंथ ‘पद्मावत’ में अवधी भाषा में रानी पद्मावती की पूरी कहानी लिखी है। उनके मुताबिक सिंह द्वीप के राजा गंधर्व सेन और रानी चंपावती की बेटी पद्मावती ने चित्तौड़गढ़ के राजा रतनसिंह के साथ शादी की थी। पद्मावती बेहद खूबसूरत थी, दिल्ली का सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी पद्मावती की सूरत पर मोहित हो गया। वो किसी भी तरह से पद्मावती को अपना बनाना चाहता था। पद्मावती को पाने के लिए अलाउद्दीन चित्तौड़गढ़ पर हमला कर देता है। रानी पद्मावती अपनी रक्षा के लिए आग में कूदकर जान दे देती है। जब कोई स्त्री अपनी पवित्रता बचाने के लिए आग में कूद जाती है तो उसे इतिहास में जौहर नाम से जाना जाता है। रानी पद्मावती ने भी 16 हजार क्षत्राणियों के साथ जौहर किया था।

फिल्म का जो पहला लुक सामने आया है उसमें रानी पद्मावती कई स्त्रियों के सामने हाथ जोड़कर जौहर की तैयारी करती नजर आ रही हैं।

इससे पहले कल दीपिका पादुकोण ने फिल्म के टाइटल का पहला लुक शेयर किया था। तस्वीर में फिल्म का नाम लिखा दिखाई दे रहा था। तस्वीर के साथ दीपिका ने लिखा था रानी पद्मावती पधार रही हैं... कल सूर्योदय के साथ।

फिल्म की कहानी

फिल्म की कहानी रानी पद्मावती की जिंदगी पर ही आधारित है। फिल्म में दीपिका पादुकोण रानी पद्मावती के किरदार में हैं। वहीं अभिनेता शाहिद कपूर दीपिका के पति राजा रतन सिंह की भूमिका कर रहे हैं। इस फिल्म में अभिनेता रणवीर सिंह अलाउद्दीन खिलजी के रोल में हैं। यह पहला मौका होगा जब रणवीर निगेटिव किरदार निभाएंगे। रणवीर इस रोल को लेकर काफी उत्साहित हैं।

रणवीर और दीपिका संजय लीला भंसाली के फेवरेट सितारे हैं। भंसाली ने इन दोनों को लेकर 'गोलियों की रासलीला-रामलीला' और ‘बाजीराव मस्तानी’ जैसी ऐतिहासिक फिल्म बनाई है। ‘बाजीराव मस्तानी’ लोगों को काफी पसंद आई थी। इस फिल्म के बाद जब भंसाली ने ‘पद्मावती’ फिल्म का ऐलान किया तभी से लोग इस फिल्म का इंतजार करने लगे। देखना दिलचस्प होगा कि संजय लीला भंसाली किस तरह से पद्मावती को लोगों के सामने लाते हैं।

विवाद भी हुए

संजय लीला भंसाली ने इस फिल्म की शूटिंग के दौरान जितना विवाद झेला है, उतना शायद पहले कभी नही झेला होगा। राजस्थान में पद्मावती की शूटिंग के दौरान फिल्म की कहानी पर काफी विवाद हुआ था। करणी सेना जैसे कुछ संगठनों ने भंसाली पर आरोप लगाया था कि उन्होंने रानी पद्मावती के चरित्र के साथ छेड़छाड़ की है, और कथित तौर पर अलाउद्दीन के साथ रानी के कुछ प्रेम दृश्य दिखाए गए हैं। फिल्म की शूटिंग का तो विरोध किया ही गया, पद्मावती के सेट पर भी आग लगा दी गई। लाखों का नुकसान हुआ और फिल्म के लिए तैयार किए गए कॉस्ट्यूम भी जल गए। इतना ही नहीं संजय लीला भंसाली पर हाथ भी उठाया गया था।

संजय लीला भंसाली ने हार नहीं मानी और आखिर फिल्म की शूटिंग पूरी हो गई। लोगों को बस अब ‘पद्मावती’ की रिलीज का इंतजार है। पद्मावती 1 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

इसे भी पढ़ें-

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment