1. You Are At:
  2. होम
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. फिर याद आईं मधुबाला, 49 साल बाद अमेरिकी अखबार ने इस अंदाज में दी श्रद्धांजलि

फिर याद आईं मधुबाला, 49 साल बाद अमेरिकी अखबार ने इस अंदाज में दी श्रद्धांजलि

मधुबाला 36 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह गई थीं। लेकिन अब अमेरिका के एक प्रमुख अखबार ने अपने एक खंड में मधुबाला को दुनियाभर की 15 असाधारण महिलाओं के साथ जगह दी है। गुजरे जमाने की इन महिलाओं को अपने अंदाज में श्रद्धांजलि देते हुए...

Edited by: India TV Entertainment Desk [Published on:09 Mar 2018, 7:56 PM IST]
Madhubala- India TV
Madhubala

न्यूयार्क: बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अदाकारा मधुबाला 36 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह गई थीं। लेकिन अब अमेरिका के एक प्रमुख अखबार ने अपने एक खंड में मधुबाला को दुनियाभर की 15 असाधारण महिलाओं के साथ जगह दी है। गुजरे जमाने की इन महिलाओं को अपने अंदाज में श्रद्धांजलि देते हुए‘ न्यूयार्क टाइम्स’ ने अपने नए खंड ‘ओवरलुक्ड’ में इनके योगदान का जिक्र किया है। अखबार ने लिखा, "वर्ष1851 से ‘न्यूयार्क टाइम्स’ में प्रकाशित जीवन परिचय खंड में श्वेत व्यक्तियों को प्रमुखता दी जाती थी। लेकिन अब हमने 15 असाधारण महिलाओं की कहानियां शामिल की है।

अखबार ने लिखा कि जीवन परिचय में किसी शख्स की मृत्यु से अधिक उसके जीवन के बारे में लिखा जाता है। उनके आखिरी शब्द, उनकी यादें और अपने अपने क्षेत्र में उनके योगदान को याद किया जाता है। अखबार में मधुबाला का जीवन परिचय आयशा खान ने लिखा है। गरौतलब है कि इस खूबसूरत अभिनेत्री की तुलना अक्सर मर्लिन मुनरो से की जाती है।

अखबार उन्हें याद करते हुए लिखता है कि महज 16 साल की उम्र में अशोक कुमार के साथ वह फिल्म ‘महल’ में दिखीं और इसके ठीक 20 साल बाद उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। बेपनाह खूबसूरती की मल्लिका और अपने अंदर अथाह दर्द समेटने वाली मधुबाला का जीवन किसी फिल्म से कम नहीं था, जिसमें सबकुछ था। शानदार करियर, असफल प्रेम कहानी और आखिरकार गंभीर बीमारी से मौत।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Web Title: Madhubala remembered by New York Times in a special obituary section
Write a comment