1. You Are At:
  2. होम
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. Year Ender 2018: #MeToo में फंसे ये बड़े नाम, 2018 में खूब चर्चा में रहा ये मूवमेंट

Year Ender 2018: #MeToo में फंसे ये बड़े नाम, 2018 में खूब चर्चा में रहा ये मूवमेंट

जानते हैं उन सिलेब्रिटीज के बारे में जो इस साल #MeToo मूवमेंट में फंसे...

Written by: Swati Pandey [Updated:24 Dec 2018, 9:13 PM IST]
Nana Patekar, Sajid Khan- India TV
Nana Patekar, Sajid Khan

साल 2018 भारत के लिए क्रांतिकारी साबित हुआ। हॉलीवुड में काफी समय से चल रहे #MeToo मूवमेंट की शुरुआत इस साल बॉलीवुड में भी हुई। इस आंदोलन की चपेट में सिर्फ बॉलीवुड सिलेब्रिटीज ही नहीं आए बल्कि कई बड़े पत्रकार भी गाज गिरी। इसकी शुरुआत तनुश्री दत्ता ने की। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि कि 10 साल पहले हॉर्न ओके प्लीज की शूटिंग के दौरान नाना ने उनका यौन शोषण किया था। इसके बाद कई महिलाएं खुल कर सामने आईं और अपनी कहानी सुनाई। यौन उत्पीड़न के आरोपों में फंसे लोगों पर कड़ा रुख अख्तियार किया गया और उन्हें कई प्रोजेक्ट्स से हाथ भी धोना पड़ा।

जानते हैं उन सिलेब्रिटीज के बारे में जो इस साल #MeToo मूवमेंट में फंसे...

Nana Patekar

Nana Patekar

नाना पाटेकर

तनुश्री दत्ता इस साल भारत में कुछ समय बिताने आई थीं। उसी दौरान एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि 10 साल पहले 'हॉर्न ओके प्लीज' की शूटिंग के दौरान नाना ने उनका यौन शोषण किया था। फिल्म में तनुश्री का आइटम नम्बर था। तनुश्री का कहना था कि गाने की शूटिंग के दौरान नाना उन्हें गलत तरीके से छू रहे थे। तनुश्री के आरोप के बाद नाना को हाउसफुल 4 छोड़ना पड़ा था।

Sajid Khan

Sajid Khan

साजिद खान

डायरेक्टर साजिद खान पर कुछ महिलाओं ने यौन शोषण का आरोप लगाया। उस समय साजिद हाउसफुल 4 को शूट कर रहे थे। इन आरोपों के बाद 'हाउसफुल 4' के स्टार अक्षय कुमार ने बयान जारी कर कहा था कि वह इस फिल्म की शूटिंग नहीं करेंगे। इसके बाद साजिद ने यह फिल्म छोड़ दी थी।

Vikas Bahl

Vikas Bahl

विकास बहल

क्वीन के डायरेक्टर विकास बहल पर फैंटम फिल्मस की एक महिला कर्मचारी ने यौन शोषण का आरोप लगाया था। उस महिला ने यह भी कहा था कि वह विकास की शिकायत करने अनुराग कश्यप के पास भी गई थी, लेकिन उन्होंने कोई एक्शन नहीं लिया था।

Alok Nath

Alok Nath

आलोक नाथ

संस्कारी बाबूजी आलोक नाथ पर सबसे पहले तारा की प्रोड्यूसर विनता नंदा ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। इसके बाद कई महिलाओं ने कहा था कि शराब पीने के बाद आलोक नाथ आक्रामक हो जाते थे।

Kailash Kher

Kailash Kher

कैलाश खेर

कैलाश खेर पर सिंगर सोना महापात्रा ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। सोना ने ट्वीट किया था- ''उनकी मुलाकात कैलाश खेर से पृथ्वी कैफ पर एक कंसर्ट के दौरान हुई। दोनों साथ में परफॉर्म करने वाले थे। इस मौके पर कैलाश ने उनकी जांघ पर हाथ फेरा और कहा तुम बहुत सुंदर हो। मुझे खुशी है कि तुम्हें संगीतकार मिला कोई एक्टर नहीं।'

Anu Malik

Anu Malik

अनु मलिक

सिंगर सोना महापात्रा ने कैलाश खेर के बाद अनु मलिक पर भी यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। उन्होंने अनु को Serial Predator यानि लगातार अपराध करने वाला बताया था।

View this post on Instagram

To all the young girls & women who are coming out with their experiences with this creep, journalists, ‘fans’ & even kids from college, know that you are not alone. This guy, #KailashKher is a serial predator & has been for years as are many others like Anu Malik in the industry. I cannot be tweeting about everyone cus I work 18 hour work days & have a life to live & breathe in. Also I cannot comment on many others basis heresay. That would be unfair. (Many journalists have been asking me for stories thinking that I’m most likely to ‘spill the beans’. I’m not) It is important that we stick to facts & our personal experiences to make this a serious & credible movement to help clean a system & lopsided power structure. It is just a start but an important one. #TimesUp #India #Change

A post shared by SONA (@sonamohapatra) on

उन्होंने लिखा था- ''सभी यंग लड़कियों और महिलाओं को, जो इस क्रीप से संबंधित अपने अनुभवों को लेकर सामने आ रही हैं, पत्रकार, 'फैंस' यहां तक कि कॉलेज के बच्चे भी, यह जानते हैं कि आप अकेले नहीं हो। यह शख्स ##KailashKher लगातार अपराध करने वाला है और बरसों से ऐसा करता आया है, जैसे इंडस्ट्री में अनु मलिक जैसे लोग करते हैं। मैं सबके बारे में ट्वीट नहीं कर सकती क्योंकि मैं दिन में 18 घंटे काम करती हूं और मेरे पास अपनी जिंदगी है और मैं सिर्फ सुनी हुई बातों पर भी कुछ नहीं कर सकती क्योंकि यह गलत होगा। इस मूवमेंट को गंभीर और सच्चा बनाए रखने के लिए हमें तथ्यों और निजी अनुभवों को ही आधार मानना चाहिए। यह अभी शुरुआत है और बहुत अहम है।''

Bhushan Kumar

Bhushan Kumar

भूषण कुमार

‘टी-सीरीज’ के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर भूषण कुमार पर एक महिला ने यौन शोषण का आरोप लगाया था। ट्विटर पर एक अज्ञात महिला ने आरोप लगाया था कि भूषण कुमार ने उनके ‘प्रोडक्शन हाउस’ की तीन फिल्मों के गानें गाने के बदले उनसे यौन संबंध बनाने को कहा था।

महिला ने आरोप लगाया कि उसने जब कुमार का ऑफर ठुकरा दिया तो भूषण कुमार ने इस बारे में किसी को बताने पर उसका करियर बर्बाद करने की धमकी भी दी।

Chetan Bhagat

Chetan Bhagat

चेतन भगत

लेखक चेतन भगत पर दो महिला पत्रकारों ने यौन शोषण का आरोप लगाया था। शीना नाम की महिला ने अपने ट्विटर अकाउंट पर चेतन संग वॉट्सएप पर हुई बातचीत का स्क्रीनशॉट शेयर किया, जिसके बाद चेतन ने अपने फेसबुक पर एक पोस्ट लिख अपनी पत्नी अनुषा और उस महिला से माफी मांगी।

स्क्रीनशॉट में चेतन उस महिला को स्वीट, क्यूट, फनी कह रहे हैं। मैसेजेस में महिला चेतन का विरोध करती नजर आ रही हैं।

Sexual Harassment allegation against Chetan Bhagat

Sexual Harassment allegation against Chetan Bhagat

इसके बाद एक और महिला पत्रकार अनुश्री मजुमदार ने अपने फेसबुक अकाउंट पर चेतन के साथ हुए एक किस्से को शेयर किया है। उन्होंने लिखा- ''2008 में मुझे ईमेल पर चेतन भगत का इंटरव्यू लेना था। यह बात थ्री मिस्टेक्स ऑफ माइ लाइफ के रिलीज होने के तीन महीने पहले की बात है और वह हॉन्ग कॉन्ग से भारत शिफ्ट हो रहे थे। उन्होंने मुझे रिप्लाई किया कि वह मुझसे फोन पर बात कर सकते हैं। इंटरव्यू शुरू हुआ और भगत फ्रेंडली और चैटी थे।''

Sexual Harassment allegation against Chetan Bhagat

Sexual Harassment allegation against Chetan Bhagat

Piyush Mishra

Piyush Mishra

पीयूष मिश्रा

एक्टर, राइटर और कंपोजर पीयूष मिश्रा पर एक महिला पत्रकार ने बदसलूकी का आरोप लगाया था। केतकी जोशी ने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा था- ''2014 में मैं पीयूष मिश्रा से एक फैन के तौर पर मिली थीं, लेकिन उन्होंने 20-25 लोगों के सामने ही मेरे साथ फ्लर्ट करना शुरू कर दिया था। वह पूरी पार्टी के दौरान पीते रहे। पार्टी खत्म होने के बाद जब मैं उनके पास से गुजरी तब उन्होंने मेरा हाथ पकड़ लिया और अपने हाथ से मेरे हाथ पर सहलाते रहे।''

Shubhas Kapoor

Shubhas Kapoor

सुभाष कपूर

'जॉली एलएलबी' के डायरेक्टर सुभाष कपूर पर भी यौन शोषण का आरोप लगा। सुभाष पर एक्ट्रेस गीतिका त्यागी ने यौन शोषण का आरोप लगाया था। गीतिका का आरोप था कि 2012 में एक पार्टी के दौरान सुभाष ने उनके साथ बदतमीजी की थी। उस समय सुभाष को गिरफ्तार किया गया था और बाद में जमानत पर रिहा कर दिया गया था। गीतिका ने एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें वह सुभाष और उनकी पत्नी पर आरोप लगा रही थीं। वीडियो में वह सुभाष को थप्पड़ मारते हुए भी दिख रही हैं। वीडियो में वह कह रही हैं कि उन्हें इस ट्रॉमा से बाहर निकलने में समय लगेगा।

इसके बाद सुभाष ने गुलशन कुमार की बायोपिक 'मोगुल' को छोड़ दिया।

 

 

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: List of Celebrities accused of sexual harassment #MeToo movement Bollywood Alok Nath Nana Patekar and many more
Write a comment
ipl-2019