1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. अगर नहीं जानते हैं 'Avengers' क्या बला है तो क्लिक करके जानिए पूरी कहानी

अगर नहीं जानते हैं 'Avengers' क्या बला है तो क्लिक करके जानिए पूरी कहानी

नहीं जानते हैं 'एवेंजर' सीरीज के बारे में कुछ भी? तो इसे पढ़कर इस सीरीज के बारे में सबकुछ जान जाएंगे।

Diksha Chhabra Diksha Chhabra
Updated on: April 26, 2019 10:13 IST
Avengers endgame- India TV
Avengers endgame

ये रोमांटिक कहानी नहीं है जो आपका दिल मोह ले, ये कहानी है ब्रह्मांड को खत्म करने पर तुले एक विलेन और उसे रोकने वाले सुपरहीरोज की। एवेंजर यूं तो हॉलीवुड फिल्म है लेकिन यह दुनियाभर में इतनी लोकप्रिय हो गई है कि भारत तक में कमाई के रिकॉर्ड तोड़ चुकी है। अगर आपने नहीं देखी है यह फिल्म तो इसकी कहानी यहां जानिए। यकीन मानिए इस कहानी को पढ़कर आप एवेंजर सीरीज की 21 फिल्मों को देखने के लिए मजबूर हो जाएंगे। 

एक नहीं दर्जनों सुपरहीरोज:

ब्रह्माण्ड को खत्म करने पर तुले थानोस और उन सुपरहीरोज की कहानी सबके सामने आने वाली है जो इस ब्रह्माण्ड को नष्ट होने से बचाना चाहते हैं। अमेरिका के सारी सुपरशक्तियां थानोस से ब्रह्माण्ड को बचाना चाहती हैं। दरअसल थानोस अनन्त मणियों की मदद से नया ब्रह्माण्ड बनाना चाहता है जिसके लिए वह सभी को खत्म करने में लगा हुआ है। एवेंजर सीरीज की कहानी तीन फेज में बताई गई है। अभी तक इसकी 21 फिल्में बन चुकी हैं और अंतिम सीरीज की 22वीं आखिरी फिल्म एंडगेम रिलीज होने जा रही है। फिल्म के पहले फेज को 5 कहानियों में बताया गया है। दूसरे फेज में 6 कहानी और अब इस सीरीज का तीसरे फेज का आखिरी भाग दिखाया जाने वाला है। जिसके बाद एवेंजर एंडगेम के बाद यह खत्म हो जाएगी। आइए आपको इस फिल्म के बारे में शुरू से बताते हैं।

एवेंजर सीरीज में आपको सबकुछ देखने को मिलेगा। आपकी कल्पना शक्ति से भी आगे जाकर एक्शन, नया ब्रह्मांड और सुपरनेचुरल शक्तियां और इंसानी जज्बात। एवेंजर के पहले फेज में 5 कहानियां हैं। पहले फेस की शुरूआत 2008 में आई फिल्म आयरनमैन से हुई थी।

आयरनमैन(2008):

टोनी स्टार्क ने फिल्म में आयरनमैन का किरदार निभाया था। जो आतंकवादियों के कब्जे से मुक्त होने के लिए जुगाड़ का आयरमैन एक गुफा में रहते हुए बनाता है और इसी फिल्म से वह युद्ध का सामान बनाने की बजाय दुनिया को खतरों से बचाने के लिए अपनी कंपनी की दशा और दिशा बदलने का फैसला लेता है। एवेंजर की हर फिल्म के आखिरी में आने वाली फिल्म की हिंट दी जाती है। 

 Avengers Endgame

Avengers Endgame

इंक्रेडिबल हल्क(2008):
मार्वेल सिनेमैटिक यूनीवर्स की दूसरी फिल्म 'इन्क्रेडिबल हल्क' में एक दुखद प्रेम कथा है। फिल्म में एडवर्ड नॉर्टन हल्क का किरदार निभाते हैं जिसमें सेना की तलाश से बचता फिरता हल्क अपनी गुस्से पर काबू पाने के जतन तलाश करने के लिए दूर चला जाता है। ये फिल्म एमसीयू की दो और फिल्मों 'आयरनमैन 2' और 'थॉर' के समय के साथ चलती है। इसके बाद की फिल्मों में हल्क का किरदार अभिनेता मार्क रफैलो ने किया है।

आयरनमैन 2(2010):
आयरनमैन 2 में आतंकियों के कब्ज में बनाए आयरनमैन के पुर्जों को इकट्ठा करके वैज्ञानिक की मदद से स्टार्क इंडस्ट्रीज से इस कारोबार में कूद चुकी होती है। इस फिल्म में कैप्टन अमेरिका की शील्ड, थॉर का हथौड़ा और नन्हा पीटर पार्कर दिखाया गया है जो आगे चलकर स्पाइडमैन बनता है।

थॉर(2011):
इस फिल्म से ही एवेंजर की कहानी सेट होना शुरू हुई थी। इस फिल्म की कहानी अंतरिक्ष के दूसरे ग्रह एसगार्ड में घटती है। जहां थॉर की शक्तियां उससे छीनकर उसे ग्रह से निकाल दिया जाता है। जिसके बाद खुद को सही साबित करने के लिए थॉर धरती पर चला जाता है। क्रिम्स हेम्सवर्थ फिल्म में थॉर का किरदार निभाते नजर आए हैं।

 Avengers Endgame

Avengers Endgame

कैप्टन अमेरिका- द फर्स्ट एवेंजर(2011)
आयरनमैन, हल्क और थॉर के बाद अब इस सीरीज में कैप्टन अमेरिका की एंट्री होती है। जिसकी कहानी विश्व युद्ध दो के समय से शुरू होती है। कैप्टन अमेरिका बनने से पहले स्टीव रोजर्स एक दुबला पतला युवक है जो तमाम कोशिशें करके भी सेना में भर्ती नहीं हो पाता। उसके देशप्रेम के जज्बे को समझते हुए ट्रेनिंग के बाद उस पर एक प्रयोग किया जाता है जो उसे अजेय योद्धा बना देता है।

द एवेंजर्स(2012):
एवेंजर्स की अब तक की सीरीज में सारे सुपरहीरो लोकी से लड़ते नजर आए होते हैं। लोकी इस फिल्म में धरती पर आकर सेप्टर को पाने के कोशिश करते हैं। जिसके बाद सलाह दी जाती है कि सारे सुरहीरोज साथ आएं। मगर इससे पहले ही लोकी दूसरे ग्रह की शक्ति चितौरी से मिल चुका है और चितौरी की सेना धरती पर आक्रमण करने के लिए अंतरिक्ष में बने ब्लैकहोल का इस्तेमाल करती है। अब शुरु होता है एवेंजर सीरीज का दूसरा फेज। इस फेज में 6 कहानियां दिखाई गई हैं।

थॉर: द डार्क वर्ल्ड (2013)
इस फिल्म से ही धरती और ग्रह पर चल रही साजिश के बारे में पता चलता है। इस फिल्म में ही थॉर दोबारा धरती पर आता है। साथ ही दुनिया के सबसे खतरनाक स्त्रोत ईथर की तलाश दिखाई है। वहीं एसगार्ड ग्रह पर लोकी को जेल में डाल दिया जाता है। इस फिल्म में कैप्टन अमेरिका भी दिखाया गया है।

कैप्टन अमेरिका: द विन्टर सोल्जर 
ल्म की कहानी खुफिया एजेंसी शील्ड में काम करना शुरू कर चुके स्टीव रोजर्स (कैप्टन अमेरिका) के उस मिशन के बारे में है, जिसमें उसे एक खतरनाक कातिल का पता लगाना है। ये खतरनाक कातिल विंटर सोल्जर के नाम से जाना जाता है। सीरीज में एक नया किरदार जुड़ता है। सीरीज में आगे दिखने वाले एक और किरदार स्टीफन स्ट्रेंज का जिक्र भी इस फिल्म में होता है।

गार्जियन्स ऑफ गैलेक्सी (2014)
एवेंजर्स सीरीज की इस फिल्म में एक नए किरदार की एंट्री होती है, जिसका नाम है स्टार लॉर्ड। दम तोड़ती मां से एक तोहफा लेकर अस्पताल से भागे स्टार लॉर्ड का बचपन में ही अपहरण हो जाता है। इसके बारे में फिल्म के सीक्वल में बताया गया है। फिल्म में स्टार लॉर्ड को पीटर क्विल के नाम से जाना जाता है। पीटर एक ऐसे गोले का चुराने का ठेका ले लेता है, जो दरअसल थानोस को चाहिए। और थानोस ने ये काम रोनन को सौंपा है। फिल्म में थानोस की गोद ली हुई बेटी नेबुला है। अनाथ गमोरा है, जिसे थानोस ने खतरनाक ट्रेनिंग दी है।

एवेंजर्स: एज ऑफ अल्ट्रॉन
अल्ट्रॉन एक सॉफ्टवेयर है जो एवेंजर्स और दुनिया की तबाही के लिए बनाया गया है। वहीं दक्षिण कोरिया में हाइड्रा के लोगों ने इंसानी ऊतक तैयार करने वाली एक वैज्ञानिक को अल्ट्रॉन को इंसानी शरीर देने के लिए बंधक बना रखा है। इस सारे दांवपेंच के बीच जन्म होता है, विजन का। विजन के माथे पर एक शक्तिशाली पत्थर यानी इनफिनिटी स्टोन लगा होता है। फिल्म में कैप्टन अमेरिका, आयरनमैन, थॉर, हल्क, ब्लैक विडो, हॉक आई मिलकर अल्ट्रॉन से भिड़ते हैं, जिसने अपने जैसे लाखों अल्ट्रॉन तैयार कर लिए हैं। इस फिल्म से ब्लैकपेंथर को जोड़ा जाता है। 

एंट-मैन (2015)
एंटमैन एवेंजर्स सीरीज का नया एवेंजर बनकर 2015 में आया। वैज्ञानिक हैंक पाइम ने ऐसी तकनीक खोज निकाली है जिसमें एक खास सूट पहनकर इंसान का आकार चींटी जैसा हो जाता है लेकिन उसकी ताकत लाखों गुना बढ़ जाती है। स्कॉट नामक एक चोर एक दिन कड़ी सुरक्षा में रखा हैंक का ये सूट चुरा लेता है तो हैंक को लगता है कि स्कॉट ही एंटमैन बनने का सही हकदार है। स्कॉट को हैंक इसके लिए तैयार करता है और इस तकनीक के दुरुपयोग की साजिश पर पानी फेर देता है।

तीसरे फेज की अब आखिरी फिल्म आने वाली है। इस फिल्म का नाम एवेंजर एंडगेम है। तीसरे फेज में कैप्टन अमेरिका: सिविल वॉर, डॉक्टर स्ट्रेंज, गार्डियन ऑफ गैलेक्सी, स्पाइडमैन: होमकमिंग, थॉर: रंगनारोक, ब्लैक पेंथर, एवेंजर: इंफिनिटी वॉर, एंटमैन एंड द वॉस्प, कैप्टन मार्वल और अब एवेंजर एंडगेम रिलीज होने जा रही है।

हिंदी यूजर के लिए खुशखबरी यह है कि वह इन सभी फिल्मों को टीवी पर हिंदी डबिंग के साथ देख सकते हैं। 

ट्रेलर...

Also Read:

Avengers Endgame ने चाइना में की बंपर ओपनिंग, ध्वस्त कर दिए सभी रिकॉर्ड

भारत में रिलीज से पहले ही लीक हुई 'एवेंजर्स: एंडगेम', चाइना से आई पायरेटेड कॉपी

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13