1. You Are At:
  2. होम
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. Happy B’day: किशोर कुमार के बेहतरीन नग्में जो उनकी जिंदादिली को करते हैं सलाम

Happy B’day: किशोर कुमार के बेहतरीन नग्में जो उनकी जिंदादिली को करते हैं सलाम

किशोर कुमार का जन्म 4 अगस्त 1929 को मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में हुआ था। उनके पिता का नाम कुंजालाल गांगुली और माता का नाम गौरी देवी था। उनके बचपन का नाम आभास कुमार गांगुली था। लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में उन्होंने किशोर कुमार के नाम से अपनी पहचान बनाई।

Written by: India TV Entertainment Desk [Updated:04 Aug 2018, 5:09 PM IST]
Kishore Kumar - India TV
Kishore Kumar

नई दिल्ली: बॉलीवुड के पाश्र्वगायक गायक किशोर कुमार का जन्म 4 अगस्त 1929 को मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में हुआ था। उनके पिता का नाम कुंजालाल गांगुली और माता का नाम गौरी देवी था। उनके बचपन का नाम आभास कुमार गांगुली था। लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में उन्होंने किशोर कुमार के नाम से अपनी पहचान बनाई। उनके पिता कुंजीलाल खंडवा के बहुत बड़े वकील थे। वह सभी भाई बहनों में सबसे छोटे थे। किशोर कुमार को अपनी जन्मभूमि से काफी लगाव था। उन्होंने लंबे फिल्मी सफर में 'मेरे सपनों की रानी कब आएगी तू', 'मेरे सामने वाली खिड़की में' और 'मेरे महबूब कयामत होगी' जैसे कई बेहतरीन गाने दिए हैं।

आज वह बेशक हमारे बीच मौजूद नहीं है लेकिन उनकी खूबसूरत पंक्तियों ने उन्हें आज भी अपने चाहने वालों के दिलों के जिंदा रखा है। किशोर कुमार फिल्मी जगत की एक ऐसी धरोहर हैं जिन्हें शायद फिर संवारने में कुदरत को भी कई सदियां बीत जाएंगी। उनकी जादूई आवाज आज भी लोगों के सिर चढ़कर बोलती है। आज उनके जन्मदिन के खास मौके पर हम आपके सामने उनके कुछ ऐसे बेहतरीन नग्में पेश करने जा रहे हैं, जिन्हें कभी नहीं भुलाया जा सकता।

ओ मेरे दिल के चैन

ये शाम मस्तानी

तेरे बिना जिंदगी से कोई शिकवा नहीं

ओ साथी रे

मेरी भीगी-भीगी सी पलकों पे

मेरे सपनों की रानी

मेरे दिल में आज क्या है

ये दिल न होता बेचारा

मेरे सामने वाली खिड़की में

पल पल दिल के पास

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Web Title: Kishore Kumar hit songs
Write a comment