1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. जानिए आखिर कैसे फैलता है स्वाइन फ्लू, साथ ही इससे बचने के उपाय

जानिए आखिर कैसे फैलता है स्वाइन फ्लू, साथ ही इससे बचने के उपाय

Read In English

स्वाइन फ्लू दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। इसकी वजह से देशभर में कई मौत हो चुकी हैं। इस संक्रामक बीमारी से बचने के लिए उपाय अपनाना जरुरी होता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 07, 2019 14:08 IST
Swine Flu- India TV
Swine Flu

स्वाइन फ्लू(Swine Flu) दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। इसकी वजह से देशभर में कई मौत हो चुकी हैं। इस संक्रामक बीमारी से बचने के लिए उपाय अपनाना जरुरी होता है नहीं तो यह आपको अपनी चपेट में ले सकता है। स्वाइन फ्लू एच1एन1 वायरस की वजह से फैलता है। व्यक्ति को दो तरह से स्वाइन फ्लू फैल सकता है।

ऐसे फैलता है स्वाइन फ्लू:

स्वाइन फ्लू एक संक्रामक रोग है जो दो तरह से फैलता है। स्वाइन फ्लू से ग्रसित व्यक्ति को छूने, मिलने से। या स्वाइन फ्लू से ग्रसित रोगी की सांस के जरिए। छींकने, खांसने और गले मिलने से भी यह वायरस फैलता है। जिसकी वजह से व्यक्ति स्वाइन फ्लू से ग्रसित हो जाता है।

स्वाइन फ्लू के लक्षण:
स्वाइन फ्लू से ग्रसित होने पर व्यक्ति को बुखार, खांसी, जुकाम सिरदर्द जैसी कई समस्याएं होती हैं। इसके साथ ही मांसपेशियों में दर्द, गले में खराश, सांस लेने में दिक्कत होने लगती है।

स्वाइन फ्लू से बचाव
फ्लू के शिकार लोगों को आराम करना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा से तरल पदार्थ पीना चाहिए। बिना डॉक्टर के सलाह के कोई दवा नहीं लेनी चाहिए। हाथों को कम से कम 45 सेकेंड तक साबुन से धोएं। खांसते और छींकते समय नाक और मुंह को ढककर रखें।

स्वाइन फ्लू से बचने के घरेलू उपाय

  1. लहसुन भी मौजूद एंटी-वॉयरल गुण रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करने में मदद करते है। इसके लिए आप लहसुन की दो कलियां रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लेना चाहिए। इससे रोग प्रतिरोधक शक्ति में इजाफा होता है।
  2. स्वाइन फ्लू में हल्दी, तुलसी, नीम, गिलोय, फुदीना, आंवला, ग्वारपाठा, लहसुन, अदरक  का सेवन करना फायदेमंद है । इसका सेवन रोज करें।
  3. रोग नाशक द्रव्य के रूप में सुदर्शन क्वाथ या उनकी वटी/चूर्ण, भारंग्यादि क्वाथ, संशमनी वटी का सेवन करें।
  4. पाचनतंत्र को स्वस्थ रखने के लिए हल्का, गर्म, ताजा भोजन ही लें।
  5. सूप, नींबू रस, आंवला रस, मोसंबी के रस, हल्दी वाला दूध और ज्यादा पानी का सेवन करें।
  6. गुग्गुल, काली मिर्च, गाय का शुद्ध घी, कपूर और शक्कर मिश्रित कर सेवन अवश्य करें।

Also Read:

स्वस्थ रहना चाहते हैं तो रोजाना अपनी चाय में इन चीजों को शामिल करें 

प्रेग्नेंसी के समय केमिकल रसायन के संपर्क में आने से हो सकती है बच्चों को फेफड़े संबंधी बीमारी

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment