1. You Are At:
  2. होम
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. आखिर क्यों आमिर खान के ऋणी हुए ‘हिन्दी मीडियम’ के डायरेक्टर

आखिर क्यों आमिर खान के ऋणी हुए ‘हिन्दी मीडियम’ के डायरेक्टर

साकेत चौधरी के निर्देशन में बनी फिल्म ‘हिन्दी मीडियम’ को दर्शकों के बीच काफी पसंद किया गया था। वहीं समीक्षकों से भी इसे सराहना हासि हुई थी। अब यह फिल्म चीन में भी धमाल मचाने के लिए तैयार है। बता दें कि चीन में फिल्मों के कारण 'दंगल' के बाद...

Edited by: India TV Entertainment Desk [Published on:19 Mar 2018, 11:32 AM IST]
aamir khan- India TV
aamir khan

नई दिल्ली: फिल्मकार साकेत चौधरी के निर्देशन में बनी फिल्म ‘हिन्दी मीडियम’ को दर्शकों के बीच काफी पसंद किया गया था। वहीं समीक्षकों से भी इसे सराहना हासि हुई थी। अब यह फिल्म चीन में भी धमाल मचाने के लिए तैयार है। बता दें कि चीन में फिल्मों के कारण 'दंगल' के बाद सुपरस्टार आमिर खान के चाहने वालों की संख्या कई गुना बढ़ गई है। साकेत चौधरी का मानना है कि हर किसी को आमिर खान का ऋणी होना चाहिए जिनकी पहल और सोच ने हिन्दी सिनेमा को एक नया दर्शक वर्ग दिया है। आमिर खान की 'सीक्रेट सुपरस्टार' और सलमान खान अभिनीत 'बजरंगी भाईजान' के बाद 'हिंदी मीडियम' इस साल चीन में रिलीज होने वाली तीसरी भारतीय फिल्म है। इरफान खान अभिनीत फिल्म चीन में 4 अप्रैल को रिलीज होगी।

चीन में आमिर की फिल्म से बेहतर प्रदर्शन करने की संभावना पर उन्होंने कहा, "मुझे लगता है हम सबको आमिर खान का ऋणी होना चाहिए जिन्होंने हिन्दी सिनेमा को नए और ज्यादा बड़े दर्शक वर्ग तक पहुंचाने के बारे में सोचा और इस दिशा में पहल की। 'दंगल' के बिना चीनी दर्शक शायद यहां अब आ रहे हिन्दी सिनेमा से जुड़ नहीं पाते जो मनोरंजन के साथ-साथ ठोस सामाजिक संदेश देता है।" उन्होंने कहा कि आमिर की फिल्म सीक्रेट सुपरस्टार की कामयाबी से पता चला कि कम बजट वाली हिंदी फिल्मों के लिए भी चीन में अवसर है। हमें उम्मीद है कि हिंदी मीडियम भी अच्छा प्रदर्शन करेगी। हम इस प्रक्रिया का हिस्सा है, प्रतिस्पर्धी नहीं।

'हिंदी मीडियम' एक हास्य फिल्म है जिसमें दिल्ली का एक अमीर जोड़ा अपनी बेटी को बेहतरीन शिक्षा देने के लिए अपनी जीवनशैली बदल देता है जिससे उनकी बेटी को कुलीन वर्ग स्वीकार कर सके। इस फिल्म ने भारतीय शिक्षा व्यवस्था को चर्चा में ला दिया था। चौधरी ने कहा कि यह (चीन में फिल्म को रिलीज करना) बाजार के विस्तार को लेकर नहीं बल्कि नए दर्शक वर्ग तक पहुंच बनाने और उनसे जुड़ने को लेकर है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के लोगों में शिक्षा को सामाजिक हैसियत मानने की मानसिकता है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के लोगों में वैश्विक अर्थव्यवस्था का हिस्सा बनने के लिए इंग्लिश सीखने की इच्छा प्रबल है। पिछले साल भारत में रिलीज हुई 'हिंदी मीडियम' यहां व्यावसायिक रूप से सफल फिल्म थी।

उनके साथ 'फिर भी दिल है हिन्दुस्तानी' और 'अशोका' में काम कर चुके सुपरस्टार शाहरुख खान भी उन हस्तियों में हैं जो 'हिंदी मीडियम' में उनके निर्देशन की तारीफ कर चुके हैं। साकेत ने कहा कि हिंदी मीडियम देखने के बाद शाहरुख ने उन्हें फोन किया और कहा कि फिल्म उन्हें बहुत अच्छी लगी है। साकेत ने कहा कि उनकी इच्छा शाहरुख को निर्देशित करने की है। उम्मीद है कि अच्छी पटकथा जल्द उनके पास होगी जिसे लेकर वह शाहरुख से बात करेंगे। साकेत फिलहाल फिल्म निर्माता साजिद नाडियावाला की एक फिल्म में व्यस्त हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Web Title: 'Hindi Medium' director Saket Chaudhary says all of us owe Aamir Khan
Write a comment