1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. Happy Birthday Sanjeev Kumar: इस अंधविश्वास की वजह से संजीव कुमार ने नहीं की शादी

Happy Birthday Sanjeev Kumar: इस अंधविश्वास की वजह से संजीव कुमार ने नहीं की शादी

Happy Birthday Sanjeev Kumar:  संजीव कुमार के परिवार में कोई दीर्घायु नहीं रहा , बेटे के 10 साल होने पर चली जाती पिता की जान।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: July 08, 2019 23:51 IST
Happy Birthday Sanjeev Kumar- India TV
Happy Birthday Sanjeev Kumar

Happy Birthday Sanjeev Kumar: संजीव कुमार बॉलीवुड के ऐसे अभिनेता थे जिन्होंने अपने अभिनय से हर किरदार में जान डाल दी। बेहद कम उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह गए संजीव कुमार का आज जन्मदिन है। संजीव कुमार को सबसे ज्यादा लोग फिल्म 'शोले' के ठाकुर के रोल की वजह से जानते हैं। हालांकि सिर्फ इसी फिल्म में नहीं कई बेहतरीन फिल्मों में अपने यादगार किरदारों के लिए संजीव कुमार हमेशा जाने जाएंगे। आज संजीव कुमार के जन्मदिन पर हम उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प जानकारी लेकर आए हैं। 

संजीव कुमार का पूरा नाम हरीभाई जरीवाला था। वे मूल रूप से गुजरात के रनहने वाले थे। उन्होंने फिल्म 'नया दिन नयी रात' फिल्म में नौ रोल किये थे। वहीं फिल्म 'कोशिश'  में उन्होंने गूँगे बहरे व्यक्ति का शानदार अभिनय किया था। उन्हें नेशनल अवॉर्ड तो मिला ही साथ ही फिल्मफेयर में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता पुरस्कार भी मिल चुका है। संजीव कुमार ने कभी शादी नहीं की और महज 47 साल की उम्र में साल 1985 में हार्ट फेल हो जाने की वजह से उनकी मौत हो गई। 

संजीव कुमार ने साल 1960 से लेकर 1984 तक 25 साल तक फिल्मों में काम किया। उन्होंने कभी शादी नहीं की हालांकि प्यार उन्हें कई बार हुआ। उनकी शादी ना करने के पीछे एक बड़ा अंधविश्वास था। उनके परिवार में बड़े बेटे के 10 साल होने पर पिता की मृत्यु हो जाती  थी। उनके पिता और भाई के साथ भी यही हुआ और परिवार के अन्य लोगों के साथ भी यही हुआ। संजीव ने शादी नहीं करने का फैसला किया। संजीव ने अपने मृतक भाई के बेटे को गोद जरूर ले लिया। मगर उस बच्चे के 10 साल के होते ही संजीव कुमार की भी मृत्यु हो गई। 

संजीव कुमार को शाने पीने का बहुत शौक था। वो तरह तरह के लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाते थे। संजीव कुमार की खासियत थी कि वो कभी भी छोटे रोल करने से हिचकिचाए नहीं।  खास बात यह रही कि उन्होने जया बच्चन के ससुर, प्रेमी, पिता और पति की भूमिकाएं भी निभायीं। 

जब लेखक सलीम खान ने संजीव कुमार से फिल्म त्रिशूल में अपने समकालीन एक्टर अमिताभ बच्चन और शशि कपूर के पिता की भूमिका निभाने को कहा तो वे बेझिझक मान गए और ये भूमिका उन्होंने इतनी अच्छी तरह निभाई कि इस रोल को ही लीड रोल माना गया। 20 साल की उम्र में भी एक बार संजीव कुमार ने बूढ़े आदमी का रोल प्ले किया था उसे देखकर खुद पृथ्वीराज कपूर भी दंग रह गए थे। 

जाते जाते संजीव कुमार का शोले से यह सीन भी देख लीजिए-

एंटरटेनमेंट की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें:

ज़ायरा वसीम के बॉलीवुड छोड़ने पर कंगना ने दिया अजीबोगरीब बयान, कहा- धर्म आपको...

जजमेंटल है क्या' के प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कंगना रनौत की रिपोर्टर संग हुई झड़प, लगाया उनके खिलाफ लिखने का आरोप

Birthday Spl: 17 साल की उम्र में ऋषि कपूर को दिल बैठी थीं नीतू कपूर, प्यार के चक्कर में मां से खाई थी मार

 

 

Related Video
India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13