1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. Happy Birthday Sadhna: जिस एक्ट्रेस के नाम पर मशहूर हुआ 'साधना कट' हेयरस्टाइल, कपूर खानदान से है खास रिश्ता

Happy Birthday Sadhna: जिस एक्ट्रेस के नाम पर मशहूर हुआ 'साधना कट' हेयरस्टाइल, कपूर खानदान से है खास रिश्ता

Happy Birthday Sadhna: जानिए साधना ने क्यों रखा था 'साधना कट' हेयरस्टाइल?

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: September 02, 2019 9:38 IST
Happy Birthday Sadhna- India TV
Happy Birthday Sadhna

Happy Birthday Sadhna: 60 और 70 के दशक में की मशहूर एक्ट्रेस साधना ने 'वो कौन थी'  'मेरा साया', 'राजकुमार', 'मेरे महबूब', 'आरजू', 'एक फूल दो माली', 'लव इन शिमला' और 'वक्त' जैसी फिल्में करके लोगों के दिलों में खास जगह बना ली थी। साधना का चूड़ीदार सलवार और उनका हेयरस्टाइल ट्रेंड बन गया था। उस दौर में साधना का हेयरस्टाइल इतना फेमस हुआ कि उस हेयरस्टाइल का नाम ही 'साधना कट' हो गया, आज भी ये हेयरस्टाइल इसी नाम से जाना जाता है। 2 सितंबर 1941 को जन्मीं साधना की हेयरस्टाइल का एक दिलचस्प किस्सा है।

साधना ने एक इंटरव्यू में बताया था कि, "मेरा माथा काफी चौड़ा था और काफी मेकअप के बावजूद भी वह ठीक नहीं दिखता था, फिल्म के निर्देशक नय्यर साहब मेरे लुक्स से खुश नहीं थे। उन्होंने हॉलीवुड अभिनत्री ऑड्रे हेपबर्न को देखा था जो फ्रिंज कट रखा करती थीं। नय्यर साहब (साधना की डेब्यू फिल्म के निर्देशक और बाद में पति) ने मुझे उनकी तस्वीर दिखाई और कुछ वैसा ही हेयर कट करने को कहा। इसके बाद उनका आइडिया काम कर गया और ये हेयर स्टाइल साधना कट के नाम से लोकप्रिय हुआ।"इसके बाद बिमल रॉय की फिल्म 'परख' को साइन करने के बाद उनका यही हेयर स्टाइल उनके लिए मुसीबत भी बन गया। साधना जब फिल्म की शूटिंग के लिए पहले दिन सेट पर पहुंचीं तो बिमल रॉय उनका 'साधना हेयर कट' वाला लुक देखकर काफी नाराज हुए। वह चाहते थे कि इस फिल्म में साधना के किरदार के अनुसार वह बहुत सिंपल, जमीन से जुड़ी हुईं और गांव की सीधी-साधी सी लड़की नजर आएं।उन्होंने कहा कि, "अगर आप इस फिल्म में काम करना चाहती हैं तो उन्हें अपना ये हेयर स्टाइल बदलना होगा।" इसके बाद साधना दुविधा में पड़ गईं, क्योंकि वह बिमल रॉय की फिल्म में अभिनय करने का मौका नहीं छोड़ना चाहती थीं।कुछ देर सोचने के बाद उन्हें एक तरकीब सूझी, अपने ड्रेसिंग रूप में गईं और वहां जाकर उन्होंने हेयर क्लिप से अपने फ्रिंज को छुपा दिया इसके बाद वह प्लेन साड़ी पहने सामान्य अंदाज में बाहर आईं।

एक्ट्रेस साधना प्रोफाइल

साधना का जन्म पाकिस्तान के कराची में हुआ था, वो सिंधी परिवार से ताल्लुकात रखती हैं। बंटवारे के बाद साधना का परिवार मुंबई आ गया। साधना अपने माता पिता की इकलौती संतान थीं। बंटवारे एक सिंधी परिवार में हुआ था। वो अपने मां-बाप की इकलौती संतान थीं। बंटवारे के बाद उनका परिवार कराची छोड़कर मुंबई आ बसा। साधना का नाम उनके पिता ने एक्ट्रेस साधना बोस के नाम पर रखा था। आपको बता दें, साधना के पिता और करीना कपूर के नाना जी सगे भाई थे। इस तरह एक्ट्रेस साधना,  करीना-करिश्मा की मौसी हैं। 

साधना ने महज 14 साल की उम्र से काम करना शुरू कर दिया था, अपने करियर की शुरुआत साधना ने कोरस सिंगर के रूप में की थी। राज कपूर की फिल्म 'श्री 420' में मुड़-मुड़ के ना देख गाने में साधना की भी आवाज है। इसके बाद 16 साल की उम्र में साधना एक सिंधी मूवी  'अबाना' में नजर आईं, इस फिल्म के लिए ुन्हें 1 रुपये मिले थे। इस फिल्म की वजह से उनकी तस्वीर एक मैग्जीन में छपी जिस पर नजर पड़ी मशहूर प्रोड्यूसर सशाधर मुखर्जी की। उन्होंने फिल्म 'लव इन शिमला' में साधना को काम करने का मौका दिया। इस फिल्म के निर्देशक आरके नैय्यर ने से बाद में साधना ने शादी कर ली थी।

साधना और नैय्यर साहब के कोई बच्चे नहीं थे। उनके देहांत के बाद साधना बिल्कुल अकेली पड़ गई थीं। कभी सबसे ज्यादा मेहनताना लेने वाली एक्ट्रेस ने फिल्मी दुनिया को इसलिए अलविदा कह दिया था क्योंकि वो नहीं चाहती थीं कि लोग उनकी खूबसूरती भूल जाए। साधना लक्स की शुरुआती मॉडल भी रह चुकी थीं। अपने अंतिम दिनों में साधना मशहूर सिंगर आशा भोंसले के बंगले में किराए पर रहती थीं। 25 दिसंबर 2015 में शाधना का निधन हो गया। साधना आज भी अपनी खूबसूरती और बेहतरीन अदाकारी के लिए लोगों के जेहन में कैद हैं।

Also Read:

Kiccha Sudeep B'day: 'दबंग 3' में विलेन बनेंगे किच्चा सुदीप, 'मक्खी' फिल्म से मचाया था तहलका

Ganesh Chaturthi 2019: शिल्पा शेट्टी, विवेक ओबेरॉय सहित इन बड़े सितारों के घर पधारे 'गणपति बप्पा'

सितार वादक अनुष्का शंकर के पेट में थे 13 ट्यूमर, यूट्रस हटाने की बात सुनकर हो गया था डिप्रेशन

Related Video
India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban