1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. डिस्को किंग मिथुन चक्रवर्ती सिर्फ स्टार ही नहीं बल्कि एक सफल बिज़नसमैन भी हैं, जानिए उनसे जुड़ी खास बातें

Happy Birthday: डिस्को किंग मिथुन चक्रवर्ती सिर्फ स्टार ही नहीं बल्कि एक सफल बिज़नसमैन भी हैं, जानिए उनसे जुड़ी खास बातें

बॉलीवुड के डिस्को किंग मिथुन चक्रवर्ती आज अपना 69वां बर्थडे मना रहे हैं। मिथुन  ने अपने अभिनय की शुरुआत कला और फिल्म मृगया से की।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: June 16, 2019 6:51 IST
मिथुन चक्रवर्ती- India TV
मिथुन चक्रवर्ती

नई दिल्ली: बॉलीवुड के डिस्को किंग मिथुन चक्रवर्ती आज अपना 69वां बर्थडे मना रहे हैं। मिथुन  ने अपने अभिनय की शुरुआत कला और फिल्म मृगया से की। जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ट अभिनेता के लिए पहला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया।  डांस, एक्टिंग, एक्शन इन सबका बेहतरीन कॉम्बिनेशन अगर कोई है तो वो सिर्फ मिथुन हैं। कोलकाता में पढ़ाई पूरी करने के बाद मिथुन पुणे आ गए और यहां उन्होंने फ़िल्म एंड टेलीविज़न इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया में एक्टिंग सिखी।

मिथुन आज 68 साल के हो गए हैं और इनके बारे में जितनी बातें की जाए उतनी कम हैं। ये वो शख्स है जिन्होंने अपने काम की बढ़ाई खुद कभी नहीं की मगर, इनकी मेहनत की चमक हमेशा किसी सितारे की तरह लोगों को दिखाई दे ही जाती है। आपको बता दें कि मिथुन के अन्दर सिर्फ एक एक्टर नहीं है, बल्कि एक बिज़नसमैन, एक रेसलर और एक डांसर भी हैं। उनके इस जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताएंगे उनसे जुड़ी कुछ ऐसी दिलचस्प बातें, जो हर कोई नहीं जानता। 

जी हां, बहुत कम लोग जानते हैं कि मिथुन ने मार्शल आर्ट की एक्सपर्ट ट्रेनिंग ली है और वो ब्लैक बेल्ट भी है। यही नहीं उन्होंने वेस्ट बंगाल स्टेट रेसलिंग को भी जीता है।

आपको बता दें कि मिथुन डिस्को डांसर ऐसे ही नहीं बने, फ़िल्मों में क़दम रखने के पहले मिथुन डांसिंग दिवा हेलन के असिस्टेंट थे। इस दौरान वो अमिताभ बच्चन की फ़िल्म 'दो अंजाने' में भी कुछ मिनटों के लिए दिखाई दिए थे।

ये अपने आप में एक रिकॉर्ड है। 3 नेशनल अवार्ड्स, 2 फ़िल्मफेर अवार्डस और भी कई अवार्ड्स जीतने वाले मिथुन ने तकरीबन 350 फ़िल्मों में काम किया है जिसमे, हिंदी, बंगाली, भोजपुरी, ओरिया और पंजाबी फ़िल्में भी शामिल हैं। इनकी फ़िल्मोंग्राफी में  'मृगया', 'अग्निपथ', 'स्वामी विवेकानंद', 'जल्लाद', 'डिस्को डांसर', 'हमसे है ज़माना' जैसी कई फ़िल्में शामिल हैं।

यह जानकार आप चौंक जाएंगे कि मिथुन के पास लगभग 38 कुत्ते हैं। कई तरह के पक्षियों को उन्होंने अपने घर पर जगह दी है। उन्होंने कई इंटरव्यू में कहा है कि ये कुत्ते उनके बच्चों की तरह है।

एक अच्छे कलाकार के साथ साथ मिथुन एक सक्सेसफुल बिज़नेस मैन भी हैं। ऊटी, दार्जलिंग, सिलीगुड़ी, कलकत्ता और भी कई जगहों पर मिथुन के होटल्स हैं जो काफ़ी पॉपुलर हैं।

1992 में मिथुन ने सुनील दत्त और दिलीप कुमार के साथ मिलकर एक 'सिने एंड टीवी आर्टिस्ट एसोसिएशन' नाम का एक ट्रस्ट खोला था जिसमें नए एक्टर्स की मदद की जताई थी और उन्हें टीवी आय फ़िल्मों में काम दिया जाता था। यही नहीं मिथुन Film Studios Setting & Allied Mazdoor Union नाम के एक ट्रस्ट के चेयरपर्सन भी थे जो इंडस्ट्री में काम करने वाले मजदूरों की मांगों और उनकी ज़रूरतों का ध्यान रखते थे।

मिथुन की आने वाली फिल्मों की बात की जाए तो वो जल्द ही अनिल शर्मा की फिल्म 'जीनियस' में नज़र आने वाले हैं जिसमें अनिल के बेटे उत्कर्ष शर्मा अपना बॉलीवुड डेब्यू करने वाले हैं। इस फ़िल्म का मोशन पोस्टर भी हाल ही में रिलीज़ किया गया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment