1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. Happy Birthday Danny Denzongpa: इस बॉलीवुड एक्ट्रेस के कहने पर डैनी ने बदला अपना नाम, जानिए दिलचस्प बातें

Happy Birthday Danny Denzongpa: इस बॉलीवुड एक्ट्रेस के कहने पर डैनी ने बदला अपना नाम, जानिए दिलचस्प बातें

Read In English

हाल ही में डैनी कंगना रनौत की फिल्म 'मणिकर्णिका' में नजर आए थे। जानिए डैनी के जीवन की 5 बड़ी बातें-

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: February 25, 2019 14:39 IST
- India TV
Image Source : PTI Danny Denzongpa

नई दिल्ली: बॉलीवुड के सबसे खतरनाक विलेन के रूप में मशहूर एक डैनी डेंजोग्पा (Danny Denzongpa) आज 71वां जन्मदिन मना रहे हैं। 25 फरवरी, 1948 में डैनी का जन्म हुआ था। सिक्किम के गंगटोक में पैदा हुए डैनी डेंजोग्पा (Danny Denzongpa) की मातृभाषा भूटिया है। डैनी ने अपने करियर की शुरुआत नेपाली और हिंदी फिल्मों में एक गायक के तौर पर शुरू की। बाद में उन्होंने एक्टिंग में हाथ आजमाया और आज वो हिंदी सिनेमा के जाने-माने विलेन हैं। डैनी बॉलीवुड में अभी भी एक्टिव हैं। हाल ही में डैनी कंगना रनौत की फिल्म 'मणिकर्णिका' में नजर आए थे। जानिए डैनी के जीवन की 5 बड़ी बातें-

1. डैनी डेंजोग्पा (Danny Denzongpa) का जन्म सिक्किम के गंगटोक में हुआ था। डैनी की शुरुआती पढ़ाई नैनीताल में हुई थी, आगे की पढ़ाई उन्होंने दार्जिलिंग में की।

2. डैनी डेंजोग्पा का परिवार हॉर्स ब्रीडिंग के काम से जुड़ा हुआ है, डैनी का खुद का भी इंट्रेस्ट इस काम में है।

3. डैनी सिंगर और एक्टर होने के अलावा एक अच्छे लेखक, पेंटर और मूर्तिकार भी हैं।

4. फिल्म ‘शोले' में गब्बर सिंह के रोल के लिए अमजद खान नहीं बल्कि डैनी ही निर्देशक की पहली पसंद थे। रमेश सिप्पी ‘शोले' में गब्बर सिंह के रोल के लिए डैनी को कास्ट करना चाहते थे. लेकिन डैनी उन दिनों फिरोज खान की ‘धर्मात्मा' की शूटिंग के लिए बाहर गए हुए थे. जिस वजह से ये रोल अमजद खान को मिल गया।

5. डैनी का सपना था कि वो इंडियन आर्मी जॉइन करें। डैनी गणतंत्र दिवस की परेड में भी शामिल हो चुके थे। उनका सलेक्शन पुणे के आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज में हो गया था लेकिन बाद में उन्होंने फिल्म ऐंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की में एडमिशन ले लिया और इसे छोड़ दिया।

6. डैनी का असली नाम शेरिंग फिंत्सो डेंजोग्पा है, एक्ट्रेस जया बच्चन के कहने पर उन्होंने अपना नाम बदलकर डैनी रख लिया।

7. डैनी को 'अग्निपथ' के खूंखार विलेन कांचा चीना और 'घातक' में विलेन 'कात्या' का ऐसा किरदार निभाया कि उनसे लोग सच में नफरत करने लगे। 

8. डैनी डेंजोग्पा (Danny Denzongpa) को कला में योगदान के लिए पद्मश्री पुरस्कार भी मिल चुका है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment