1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. जब 45 की उम्र में 28 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ नसीरूदीन शाह ने दिया था बोल्ड सीन तो हिल गया था पूरा बॉलीवुड

Naseeruddin Shah Birthday: जब 45 की उम्र में 28 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ नसीरूदीन शाह ने दिया था बोल्ड सीन तो हिल गया था पूरा बॉलीवुड

नसीरूदीन शाह आज अपना 69वां बर्थडे मना रहे हैं।

Swati Singh Swati Singh
Updated on: July 20, 2019 11:23 IST
Naseeruddin Shah Birthday- India TV
Naseeruddin Shah Birthday

नसीरूदीन शाह आज अपना 69वां बर्थडे मना रहे हैं। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का उम्दा एक्टर, डॉयरेक्टर और हिंदी भाषी एक्टर नसीरूदीन आज भले 69 साल के हो गए हैं लेकिन उनकी एक्टिंग और एक्ट्रेस के साथ रोमांस आज भी लोगों के जह्न में है। नसीरूदीन शाह ने अपनी एक्टिंग के बलबूते बॉलीवुड में एक अलग मुकाम हासिल किया है और इस बात का अंदाजा आप इससे लगा सकते हैं कि शाह ने तीन ऐसे अवार्ड है अपने नाम किये है जिसे पाने के लिए एक एक्टर की पूरी जिंदगी लग जाती है। शाह के नाम नेशनल अवार्ड, फिल्मफेयर अवार्ड, पद्माश्री और पद्म विभूषण अवार्ड हैं।

नसीरूदीन शाह की जिंदगी और फिल्म से जुड़ी सभी जानकारी आपने कहीं न कहीं पढ़ा होगा लेकिन इस बर्थडे पर जानेंगे उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें। शुरुआत करते हैं हमेशा सिरियस दिखने वाले नसीरूदीन शाह के फिल्मी रोमांस की कहानी..  आज भले ही नसीरूदीन 69 के हो गए हैं लेकिन जब वह 60 के थे तब भी उनसे 28 साल छोटी एक्ट्रेस उनके साथ रोमांस करने में पीछे नहीं रहती थी सिर्फ इतना ही नहीं कई एक्ट्रेस के साथ नसीरूदीन के ऐसे बोल्ड सीन्स है जिसने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता जो अपने शानदार अभिनय की वजह से तो जाने ही जाते हैं लेकिन इस अभिनेता ने बोल्ड सीन्स का भी रिकॉर्ड तोड़ा है। कभी 16 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ तो कभी 28 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ इस अभिनेता ने स्टीमी सीन्स दिए हैं। ये इतने शानदार एक्टर हैं कि हर फिल्म में वो बिल्कुल अलग ही दिखाई देते हैं।

नसीरुद्दीन ने अपनी शानदार एक्टिंग से तो सबका दिल जीता ही है लेकिन उन्होंने अपने बोल्ड अवतार से सभी को चौंका दिया था। फिल्म 'डेढ़ इश्किया' में 69 साल के नसीर ने खुद से 16 साल छोटी अभिनेत्री माधुरी के साथ रोमैंटिक सीन दिए थे। वहीं फिल्म 'डर्टी पिक्चर' में उन्होंने 28 साल छोटी एक्ट्रेस विद्या बालन के साथ जबरदस्त बोल्ड सीन शूट किए थे। तब नसीर की उम्र 62 थी। इन सीन्स में नसीर ऐसे रम गए थे कि लोग उन्हें देखकर चौंक गए। जो भी हो लेकिन यही तो एक दिग्गज अभिनेता की पहचान है।

नसीरुद्दीन ने अपने एक्टिंग करियर की शुरूआत 1980 में की थी, इतने सालों में उन्होंने दर्शकों के दिलों में अपनी एक खास जगह बना ली है। फिल्मों में उनके योगदान के लिए पद्मश्री और पद्म भूषण से नवाजा जा चुका है। वहीं उनकी निजी जिंदगी भी कुछ कम फिल्मी नहीं है। 20 साल की उम्र में नसीरुद्दीन शाह ने खुद से 15 साल बड़ी मनारा सीकरी से शादी की थी। उनका पहले से ही एक बच्चा था और नसीर को घरवालों से काफी विरोध झेलना पड़ा था।

हालांकि कुछ सालों में ही नसीरुद्दीन और मनारा के बीच तलाक हो गया। इन दोनों की एक बेटी भी है जिसका नाम हीबा है। वहीं तलाक के बाद उनकी मुलाकात अभिनेत्री रत्ना पाठक से हुई। रत्ना उस समय कॉलेज स्टूडेंट थीं। दिलचस्प बात ये है कि दोनों एक नाटक की रिहर्सल के दौरान मिले थे। दोनों बड़ी सादगी के साथ शादी कर ली। दूसरी शादी से नसीर के दो बेटे हैं। शानदार एक्टिंग और फिल्मों के साथ-साथ नसीर अपने स्ट्रान्ग पॉलिटिकल ओपीनियन के लिए भी जाने जाते हैं।

 नसीरूद्दीन की जिंदगी

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में 20 जुलाई 1950 को जन्म नसीरूद्दीन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अजमेर और नैनीताल से पूरी की। इसके बाद उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से पूरी की। 

वर्ष 1971 में अभिनेता बनने का सपना लिये उन्होंने दिल्ली नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा स्कूल में दाखिला ले लिया। वर्ष 1975 में नसीरउद्दीन की मुलाकात जाने माने निर्माता निर्देशक श्याम बेनेगल से हुयी। श्याम बेनेगल उन दिनों अपनी फिल्म 'निशांत' बनाने की तैयारी में थे। श्याम बेनेगल ने नसीरूद्दीन में एक उभरता हुआ सितारा दिखाई दिया और अपनी फिल्म में काम करने का अवसर दे दिया। 

वर्ष 1976 नसीरूद्दीन के सिने कैरियर में अहम पड़ाव साबित हुआ। इस वर्ष उनकी भूमिका और मंथन जैसी सफल फिल्म प्रदर्शित हुयी। दुग्ध क्रांति पर बनी फिल्म 'मंथन' में नसीरूद्दीन के अभिनय ने नये रंग दर्शकों को देखने को मिले। इस फिल्म के निर्माण के लिये गुजरात के लगभग पांच लाख किसानों ने अपनी प्रति दिन की मिलने वाली मजदूरी में से दो-दो रुपये फिल्म निर्माताओं को दिये और बाद में जब यह फिल्म प्रदर्शित हुयी तो यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुयी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment