1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. गुरुदत्त को नहीं बनना था एक्टर, ऐसे इत्तेफाक से करनी पड़ी प्यासा और 'साहेब बीबी और गुलाम' में एक्टिंग

Death Anniversary: गुरु दत्त को नहीं बनना था एक्टर, ऐसे इत्तेफाक से करनी पड़ी प्यासा और 'साहेब बीबी और गुलाम' में एक्टिंग

भारतीय सिनेमा के दिग्गज एक्टर और डायरेक्टर रहे गुरु दत्त (Guru Dutt)एक ऐसे शानदार निर्देशक थे जो अपने नार्मल सीन में ही लोगों को अपना दीवाना बना देते थे।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: October 10, 2019 10:29 IST
Guru Dutt- India TV
Guru Dutt

भारतीय सिनेमा के दिग्गज एक्टर और डायरेक्टर रहे गुरु दत्त (Guru Dutt) एक ऐसे शानदार निर्देशक थे जो अपने नार्मल सीन में ही लोगों को अपना दीवाना बना देते थे। उन्होंने अपने दौर में सिनेमा की बारीकियों को दर्शकों के सामने पेश किया। गुरु दत्त ने निर्देशन के साथ-साथ एक्टिंग में अपने हाथ अजमाए। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि जिन फिल्मों में गुरु दत्त ने अपने अभिनय से लोहा मनवाया असल में वह उन फिल्मों में एक्टिंग नहीं करना चाहते थे।

गुरुदत्त का असली नाम वसंत कुमार शिवशंकर पादुकोण था। बेशक ही गुरुदत्त अपने इस जन्मदिन पर हम सबके बीच नहीं हैं, लेकिन फिर भी वो अपने अभिनय और गजब के निर्देशन वाली फिल्मों के जरिए सबके दिलों में अपनी खास जगह छोड़ गए हैं। अत्यधिक एल्कोहाल का सेवन करने के कारण 10 अक्टूबर 1964 में मात्र 39 साल की उम्र में वह इस दुनिया को अलविदा कह गए। उनकी पुणयतिथि पर जानें आखिर कैसे गुरु दत्त को निर्देशक होने के बावजूद खुद अपनी ही फिल्म में करनी पड़ी एक्टिंग।

रेखा को ध्यान में रखकर बनी थी ये सुपरहिट फिल्में, इनमें दिखा रेखा की अदाकारी का जलवा

pyasa

pyasa

प्यासा

गुरु दत्त की प्यासा फिल्म उस दशक की शानदार फिल्मों में से एक मानी जाती है। लेकिन आपको यह बात नहीं पता होगी कि गुरु दत्त असल में अपनी फिल्म में एक्टिंग नहीं करना चाहते थे। उन्होंने ये रोल दिलीप कुमार को ऑफर किया, लेकिन वह उस समय देवदास की शूटिंग में बिजी थे। जब दिलीप कुमार को इस फिल्म का ऑफर आया तो उन्होंने यह कह मना कर दिया था कि देवदास की तरह इस फिल्म में भी उनका रोल है।

B'DAY SPL: 65 साल की उम्र में खूबसूरत और जवां नजर आती हैं रेखा, जानें फिटनेस और ब्यूटी का राज़

दिलीप कुमार के इंकार करने के बाद खुद गुरु दत्त से यह रोल अदा किया और अपनी एक्टिंग में पूरी जान फूंक दी। उनकी मेहनत के कारण ही यह फिल्म शानदार फिल्मों में से एक मानी जाती है।

saheb biwi aur ghulam

saheb biwi aur ghulam

साहेब बीबी और गुलाम
प्यासा की तरह ही वाक्या इस फिल्म में भी हुआ। इस फिल्म के लिए गुरु दत्त से शशि कपूर को लीड रोल के लिए चुना। लेकिन किसी कारण वह यह रोल पूरा नहीं कर सके। जिसके बाद फिर गुरु दत्त से शानदार एक्टिंग की।

waheeda rehman

waheeda rehman

इस फिल्म में गुरु दत्त के साथ वहीदा रहमान की जोड़ी थी। यह फिल्म भी सुपर हिट रही।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13