1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. पुण्यतिथि: पिता के साथ जूस की दुकान पर काम करते थे गुलशन कुमार, संघर्षों के बाद हासिल किया था मुकाम

पुण्यतिथि: पिता के साथ जूस की दुकान पर काम करते थे गुलशन कुमार, संघर्षों के बाद हासिल किया था मुकाम

Gulshan Kumar Death Anniversary: 12 अगस्त 1997 में गुलशन कुमार की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, लेकिन उन्होंने संघर्षों के बाद जो मुकाम हासिल किया, आज भी उसकी चर्चा होती है।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: August 12, 2019 9:55 IST
Gulshan Kumar Death Anniversary- India TV
Gulshan Kumar Death Anniversary

Gulshan Kumar Death Anniversary: 1980 के दशक में एक म्यूजिक कंपनी की नींव रखी गई, जिसका नाम था टी-सीरीज। यह कंपनी देखते ही देखते भारत की नंबर वन म्यूजिक कंपनी बन गई और इसका श्रेय गुलशन कुमार को जाता है। 5 मई 1956 में जन्म लेने वाले म्यूजिक के बादशाह ने आज ही के दिन साल 1997 में दुनिया को अलविदा कह दिया था, लेकिन उनके गाने आज भी लोगों की जुबां पर हैं।

जूस की दुकान पर काम करते थे गुलशन कुमार

गुलशन कुमार बचपन में दिल्ली में अपने पिता की जूस की दुकान पर हाथ बंटाते थे। यहीं से उन्होंने बिजनेस की बारीकियां सीखी। फिर रिकॉर्ड्स और सस्ते कैसेट बेचने का काम शुरू किया। धीरे-धीरे इस काम में मुनाफा होने लगा। इसके बाद उन्होंने खुद की म्यूजिक प्रोडक्शन कंपनी खोली और सस्ती दरों पर अच्छी गुणवत्ता वाली कैसेट बेचने शुरू किए। 

ये भी पढ़ें: गुलशन कुमार की बायोपिक मोगुल की शूटिंग 2020 में होगी शुरू, आमिर खान करेंगे को-प्रोड्यूस

समाज सेवा में भी करते थे योगदान 

इसके बाद गुलशन कुमार मुंबई शिफ्ट हो गए और टी-सीरीज की कैसेट के जरिए घर-घर तक संगीत पहुंचाने का काम किया। जमीन से जुड़े गुलशन कुमार समाज सेवा के लिए भी जाने जाते हैं। उन्होंने वैष्णो देवी मंदिर में एक भंडारे की स्थापना की, जो आज भी तीर्थयात्रियों को मुफ्त में भोजन उपलब्ध कराता है। 

सबसे ज्यादा टैक्स देते थे गुलशन कुमार

बताया जाता है कि 1992-93 में गुलशन कुमार सबसे ज्यादा टैक्स देने वाले शख्स थे। वे मुंबई के अंडरवर्ल्ड की जबरन वसूली की मांग के आगे भी नहीं झुके, जिस वजह से उनकी हत्या कर दी गई। 

चोरी का लगाया गया आरोप

सफलता के दौर में गुलशन कुमार पर चोरी का आरोप लगाया गया था। बताया जाता है कि उन्होंने मशहूर साउंडट्रैक की कम लागत वाली प्रतियां बेचीं, लेकिन उन्होंने इन आरोपों से इनकार कर दिया था।

ये भी पढ़ें: सोनाक्षी सिन्हा होंगी गुलशन कुमार के बायोपिक 'मोगुल' की लीड एक्ट्रेस?

नई प्रतिभाओं को दिया मौका

गुलशन कुमार ने म्यूजिक इंडस्ट्री में सफलता हासिल करने के साथ-साथ नई प्रतिभाओं को भी फिल्म इंडस्ट्री में मौका दिया। उन्होंने कुमार शानू, अनुराधा पौडवाल और सोनू निगम जैसे शानदार सिंगर्स को लॉन्च किया।

गोली मारकर कर दी गई हत्या

एक छोटी-सी कंपनी से बिजनेस शुरू करने वाले गुलशन कुमार ने सफलता को जो मुकाम हासिल किया, वह देखकर हर कोई हैरान रह गया। यही वजह थी कि उन्हें 12 अगस्त 1997 को मुंबई में अंधेरी वेस्ट के एक मंदिर के सामने गोली मार दी गई। उनकी हत्या के आरोपी को 4 साल बाद आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई। 

गुलशन कुमार पर बनेगी बायोपिक

गुलशन कुमार के जीवन पर एक फिल्म बनने जा रही है, जिसका नाम है 'मुगल'। पहले यह रोल अक्षय कुमार को ऑफर हुआ था, लेकिन बाद में उन्होंने फिल्म करने से मना कर दिया। अफवाहों में है कि आमिर खान बतौर एक्टर नज़र आ सकते हैं।

Also Read:

पाकिस्तानी महिला को प्रियंका चोपड़ा ने दिया मुंहतोड़ जवाब, कहा- चिल्लाओ मत मैं देशभक्त हूं

TV एक्ट्रेस श्वेता तिवारी हुईं घरेलू हिंसा का शिकार, बेटी के साथ बदतमीजी करता था पति

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
arun-jaitley