1. You Are At:
  2. होम
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. स्टीफन हॉकिंग के निधन से शोक में डूबा बॉलीवुड, सोशल मीडिया पर जताया दुख

स्टीफन हॉकिंग के निधन से शोक में डूबा बॉलीवुड, सोशल मीडिया पर जताया दुख

स्टीफन हॉकिंग के निधन से दुनियाभर में शोक का माहौल देखने को मिल रहा है। उन्हें हमेशा विज्ञान और मानवता में योगदान के लिए याद रखा जाएगा। जिंदगीभर वह असाध्य बीमारी से जूझते रहे।

Edited by: India TV Entertainment Desk [Published on:14 Mar 2018, 5:59 PM IST]
Stephen- India TV
Stephen

मुंबई: ब्रिटेन के जाने-माने भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग के निधन से दुनियाभर में शोक का माहौल देखने को मिल रहा है। उन्हें हमेशा विज्ञान और मानवता में योगदान के लिए याद रखा जाएगा। जिंदगीभर वह असाध्य बीमारी से जूझते रहे। हॉकिंग ने आधुनिक ब्रह्माण्ड विज्ञान को एक आकार दिया और लाखों लोगों को प्रेरित किया है। बुधवार को 76 साल की उम्र में लंदन में उनका निधन हो गया। उनके निधन पर प्रीति जिंटा, फरहान अख्तर और मनोज बाजपेयी जैसी भारतीय फिल्म उद्योग के कलाकारों, फिल्मकारों और संगीत से जुड़ी हस्तियों ने शोक जताया है।

फिल्मी उद्योग के हस्तियों ने हॉकिंग के निधन पर ये विचार व्यक्त किए हैं:-

  • विशाल डडलानी: यह सच में तकलीफदेह है। कितने अच्छे शख्स थे, कितनी शानदार कहानी थी, कितना शानदार जीवन था, ब्रह्माण्ड को समझने और हमारे ज्ञान के लिए मानवता में उनका कितना बड़ा योगदान था। स्टीफन हॉकिंग, अपनी प्रतिभा हम सबके साथ शेयर करने के लिए आपका धन्यवाद।
  • प्रीति जिंटा: समय किसी का इंतजार नहीं करता। यहां तक कि स्टीफन हॉकिंग के लिए भी नहीं। हमारे समय के सबसे प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों में से एक स्टीफन की आत्मा को शांति मिले। हमारी दुनिया में योगदान के लिए आपका धन्यवाद।
  • रेसुल पुकुट्टी: 'तारों को अपने पैरों के नीचे नहीं ऊपर देखें।' हम सब के लिए एक दुखद दिन। स्टीफन हॉकिंग अब नहीं रहे। एक ऐसे शख्स जिन्होंने हर चीज पर जीत हासिल की और हमें 'थ्योरी आफ एवरीथिंग' बताई।
  • सत्यजीत दुबे: स्टीफन हॉकिंग: 'किसी ने भी ब्रह्माण्ड नहीं बनाया और कोई भी हमारा भाग्य निर्देशित नहीं कर सकता।' इसने मुझे एक गहन अहसास कराया। संभवत: कोई स्वर्ग या जीवन के बाद कोई जीवन नहीं है। ब्रह्माण्ड की शानदार रचना की सराहना करने के लिए हमारे पास एक जीवन है और इसके लिए मैं बहुत शुक्रगुजार हूं। आपकी आत्मा को शांति मिले।
  • फरहान अख्तर: स्टीफन हॉकिंग की आत्मा को शांति मिले। वैज्ञानिक समुदाय के लिए और अपने काम और जीवन से उन्होंने जिन लाखों लोगों को प्रेरित किया, उनके लिए एक बड़ा नुकसान। परिवार के प्रति संवेदना।
  • सुजॉय घोष: अलविदा स्टीफन हॉकिंग। विज्ञान आज जरूर बहुत गमजदा होगा।
  • मनोज बाजपेयी: मानवता में बड़ा योगदान देने के लिए आपके जीवन को हमेशा याद किया जाएगा। आप याद किए जाएंगे।
  • अदनान सामी: प्रिय स्टीफन हॉकिंग, आपकी आत्मा को शांति मिले। धरती पर अपनी संक्षिप्त यात्रा के दौरान हमारा ज्ञानवर्धन करने के लिए आपका धन्यवाद। यहां हम आपका बहुत सम्मान करेंगे।
  • सुधांशु वत्स: विज्ञान को मजेदार बनाने और तकलीफों पर काबू पाने के लिए आपका धन्यवाद स्टीफन हॉकिंग। आप आधुनिक युग के सबसे चमकीले सितारे और सबसे बड़ी प्रेरणा थे, हैं और रहेंगे। आपकी आत्मा को शांति मिले।
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Web Title: Farhan Akhtar, Preity Zinta and other Bollywood celebs mourn Stephen Hawking's death
Write a comment