1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. 'मणिकर्णिका' की रिलीज के बाद निर्देशक कृष ने निकाली कंगना पर भड़ास, लगाया इतिहास से छेड़छाड़ का आरोप

'मणिकर्णिका' की रिलीज के बाद निर्देशक कृष ने निकाली कंगना पर भड़ास, लगाया इतिहास से छेड़छाड़ का आरोप

कंगना रनौत की फिल्म 'मणिकर्णिका' रिलीज हो गई है, अब फिल्म के रिलीज होने के बाद फिल्म के निर्देशक कृष ने अपनी भड़ास कंगना रनौत पर निकाली है, उनका कहना है कि कंगना ने फिल्म में खुद को ज्यादा दिखाने के लिए इतिहास से छेड़छाड़ की है।

Jyoti Jaiswal Jyoti Jaiswal
Updated on: January 28, 2019 14:21 IST
Manikarnika Controversy - India TV
Manikarnika Controversy 

मुंबई: कंगना रनौत की फिल्म ‘मणिकर्णिका’ रिलीज हो गई। इस फिल्म को दर्शकों से काफी प्यार मिल रहा है वहीं क्रिटिक्स इस फिल्म को मिली जुला प्रतिक्रिया दे रहे हैं, इस फिल्म को लेकर काफी विवाद हुआ, फिल्म के एक्टर सोनू सूद ने फिल्म से किनारा कर लिया, निर्देशक फिल्म छोड़कर चले गए, कंगना रनौत फिल्म की डायरेक्टर बन गईं और क्रेडिट में डायरेक्टर कृष का नाम सेकंड स्लाइड में कर दिया और उनका नाम भी ऐसा डाला जिसे लोग जानते तक नहीं।

इन सब विवादों पर अब फिल्म ‘मणिकर्णिका’ के निर्देशक कृष ने अपनी चुप्पी तोड़ी है। वो कंगना से काफी नाराज लगे हैं और फिल्म के कई सीन काटे जाने से वो नाराज हैं। उन्होंने अब अपनी भड़ास कंगना पर निकाली है। बॉलीवुड हंगामा को दिए इंटरव्यू में कृष ने काफी सारी बातें रिवील की हैं।

सोनू सूद के किरदार को इंटरवल से पहले मारना चाहती थीं कंगना

कृष ने बताया- ‘’कंगना रनौत ‘मेंटल है क्या’ के सेट से आई थीं, उन्होंने फिल्म देखी और कुछ बदलाव करने को कहा। सोनू सूद को सेकंड हाफ में किले में मरना था लेकिन कंगना चाहती थीं कि सोनू सूद के कैरेक्टर को इंटरवल से पहले ही मार दिया जाए। फिल्म का पहला एडिट देखने के बाद कंगना का जो पहला कमेंट था वो ये था- अरे सोनू सूद बहुत ज्यादा दिख रहा है, वो कुश्ती सीन की जरूरत नहीं है, वो हटा देंगे। विजयेंद्र प्रसाद ने कहा कि हम ऐसे ही इस सीक्वेंस को डायरेक्ट कर लेते हैं लेकिन मैंने मना कर दिया। मुझे लग रहा था कि सदाशिव के कैरेक्टर को इतिहास के हिसाब से ही मरना चाहिए, मैंने उस पर रिसर्च की थी।‘’

Manikarnika Controversy 

Manikarnika Controversy 

जब सोनू सूद ने फिल्म छोड़ दी तो कंगना ने चीजों को अलग तरीके से दर्शाया। उन्होंने कहा कि सोनू सूद एक महिला निर्देशक के अंडर काम नहीं करना चाहता है। वो सीधा आरोप लगा रही हैं। जो लोग कंगना का सपोर्ट कर रहे हैं और सोनू सूद को ट्रोल कर रहे हैं उन्हें यह समझना होगा। कंगना रनौत फिल्म की एक्टर बनकर आई थीं, वो क्यों डिसाइड करेंगी सोनू सूद का रोल कितना होगा।

तात्या टोपे, काशी के रोल भी काटे गए

निर्देशक ने खुलासा करते हुए बताया कि ‘’अतुल कुलकर्णी का वार सीन स्क्रीनप्ले में ब्रिलियंट तरीके से था, लेकिन जब उस सीन की बात हुई तो उसे कट कर दिया गया। अतुल कुलकर्णी के रोल कट करके आप इतिहास की बदनामी कर रहे हैं। मैंने कहा कि मैं वो सीन फिल्म में चाहता हूं, इस पर कंगना ने कहा तुम इतने जिद्दी क्यों हो,  तुम मेरी बात नहीं सुन रहे हो। मेरे प्रड्यूसर कमल जैन ने कहा कंगना जो कह रही है हम वही कर लेंगे। उन्होंने भी कंगना की साइड ली।‘’

कृष ने आगे बताया कि कंगना ने किस तरह फिल्म के कई जरूरी हिस्से कट करवा दिए जिनमें वो नहीं थीं, कृष ने कहा- ‘’तुम सिर्फ यह नहीं कह सकते हो कि ये सीन कट करेंगे, थोड़ा क्रिस्प बनाएंगे, यह फिल्म मेकिंग नहीं होती है, एक निर्देशक के तौर पर तुम सिर्फ खुद को देख रहे हो। तात्या और काशी के रोल भी कट किए गए। हमें उन्हें जानने की जरूरत है, मैंने वो स्क्रिप्ट नरेट की थी, क्या जरूरत थी उन्हें हटाने की?’’

Manikarnika Controversy

Manikarnika Controversy 

कृष ने आगे बताया कि कंगना ने यह कहकर फिल्म के कई जरूरी हिस्से एडिट करवा दिए कि जहां तात्या टोपे हैं वहां फिल्म अच्छी नहीं लग रही है। यह सिर्फ फिल्म नहीं है। यह घटना है। इसलिए मैं इन चीजों से सहमत नहीं हुआ।

कृष ने आगे कहा- एक निर्देशक के तौर पर मैं झांसी में रहा। मैंने उन दीवारों को छुआ। लक्ष्मीबाई यूनिवर्सिटी के 30-40 छात्रों का इंटरव्यू किया। मुझे भरोसा था कि मैं जो पेश कर रहा हूं ये आने वाली जनरेशन के लिए है।

इसलिए निर्देशक कृष ने छोड़ दी ‘मणिकर्णिका’

निर्देशक ने कहा- मुझे सबसे ज्यादा दुख इस बात का था वो तात्या टोपे का पूरा ड्रामा क्यों नहीं दिखाने दे रही थी, यह बहुत आसान है कहना कि मेरा एक विजन है उसका एक विजन। यह फिल्म मेकिंग नहीं होती है।

इसलिए मैं मुंबई से हैदराबाद आ गया। उस वक्त कंगना ने कहा- कोई बात नहीं हम दूसरा प्रोजेक्ट करेंगे, यह होता रहता है। मैं दूसरे ऑप्शन के बारे में सोच रहा था उस वक्त कंगना ने नहीं बताया कि वो डायरेक्शन खुद करने जा रही हैं। मेरे लिए मैं 400 दिन वहीं था और फिल्म को मैंने खत्म की। मुझे बहुत दुख हुआ, हर मीडिया पर्सन मुझसे पूछ रहा था कि मैंने मणिकर्णिका क्यों छोड़ दी?

क्या कंगना ने फिल्म का 70 फीसदी हिस्सा निर्देशित किया?

निर्देशक कृष से जब पूछा गया कि क्या कंगना रनौत ने 70 फीसदी फिल्म डायरेक्ट की है जैसा कि वो कह रही हैं इस पर निर्देशक भड़क गए और उन्होंने कहा- इट्स बुलशिट। कृष ने कहा- जो वो कह रही हैं, कि हमने फिल्म शुरू की और शूट की अब यह मुझे हर्ट कर रहा है। मुझे नहीं पता क्या कंगना सपने देख रही हैं कि उन्होंने पूरी फिल्म शूट की है।

Manikarnika Controversy

Manikarnika Controversy 

कृष ने आगे कहा- ‘’मणिकर्णिका के फर्स्ट हाफ का 20 से 25 फीसदी हिस्सा कंगना ने डायरेक्ट किया था, वहीं सेकंड हाफ का सिर्फ 10 फीसदी हिस्सा ही कंगना ने डायरेक्ट किया है। बहुत सारे एक्टर्स जिन्होंने मेरे साथ मणिकर्णिका में काम किया उन्होंने बताया कि जो सीक्वेंस मैंने डायरेक्ट किया था उसका एक क्लोजअप चेंज होगा और कंगना निर्देशक हैं। मुझे नहीं पता था कि कंगना इस फिल्म को डायरेक्ट कर रही हैं, वो तो सोनू सूद ने जब फिल्म छोड़ी तब मुझे पता चला।‘’

क्रेडिट में नाम बदलने से नाराज हैं निर्देशक कृष

पूरी दुनिया मुझे कृष नाम से जानती है, लेकिन अचानक मेरा नाम बदल दिया गया। ट्रेलर रिलीज हुआ तो मैंने देखा कंगना मेरे साथ डायरेक्टर का क्रेडिट ले रही हैं। मैंने कंगना से पूछा कि मेरा नाम राधा कृष्णा जगरलमुडी क्यों इस्तेमाल कर रही हो, उसने कहा कमल जैन से पूछो, कमल जैन ने कहा कंगना से पूछो। मैं अपमान से गुजर रहा था। कंगना ने यह भी कहा अभी क्यों आ रहे हो, जब सोनू सूद वाला एपिसोड हुआ तब आप मेरे सपोर्ट के लिए नहीं आए थे। मैंने पूछा तो क्या बदला (नाम बदलकर) ले रहे हो आप?

कृष ने आगे कहा- मैंने अतुल कुलकर्णी से बात नहीं की थी, मैं अब उनसे बात करूंगा। कहीं न कहीं मुझे यह एहसास है कि मैंने अपना पैर बहुत मजबूत नहीं रखा है, मुझे फिल्म से बहुत प्यार था और मुझे लगा कि फिल्म किसी से भी बड़ी है।" हो सकता है कि मैंने उसे नीचे जाने दिया और मैंने कंगना को हम सब पर चलने दिया"

फिल्म की क्वालिटी से अपसेट हैं कृष

फिल्म की क्वालिटी पर बात करते हुए कृष ने कहा- ‘’मैंने डंकिला गाना (जिसमें कंगना और अंकिता लोखंडे साथ डांस कर रही हैं।) नहीं शूट किया, मैं तो इस आइडिया के खिलाफ था, क्योंकि उधर जरूरत ही नहीं है। जब मैंने मणिकर्णिका शूट की थी तब इसका स्टैंडर्ड गोल्डन था लेकिन अब जो मैं देख रहा हूं यह सिल्वर हो गया है। मणिकर्णिका का पूरा प्रोसेस बहुत खराब टेस्ट में पूरा किया गया है। मुझे बताना होगा कि मणिकर्णिका मामले में वास्तव में क्या हुआ, क्योंकि हर कोई मेरी ईमानदारी, मेरी नैतिकता पर सवाल उठा रहा है। हमें मणिकर्णिका के अच्छे रिव्यू मिल रहे हैं लेकिन यह और महान फिल्म हो सकती थी।‘’ निर्देशक ने बताया कि कंगना ने फिल्म के कई हिस्से दोबारा शूट किए जो मैं ऑलरेडी कर चुका था।

Manikarnika Controversy

Manikarnika Controversy 

कृष ने आगे बताया- ‘’जून में कंगना ने सब चीजों की तारीफ की थी और फिल्म बनने के कुछ समय पहले कंगना को क्रेडिट चाहिए था, उसका कहना था जो आपने किया वो अच्छा नहीं है मैं इसे बेहतर बनाऊंगी। कंगना ने मणिकर्णिका की वैल्यू कम कर दी है। मुझे नहीं पता दूसरे निर्देशकों ने कंगना के बारे में कुछ क्यों नहीं कहा, यह उनकी आदत बनती जा रही है। मैं मणिकर्णिका के वीएफएक्स से भी खुश नहीं हूं, यह बेहतर हो सकता था।‘’

‘मणिकर्णिका’ की स्क्रीनिंग पर ना बुलाए जाने का है अफसोस

कृष ने दुख जताते हुए कहा कि "मुझे मणिकर्णिका की स्क्रीनिंग के लिए आमंत्रित नहीं किया गया था। मुझे खुशी है कि राष्ट्रपति ने हमारी फिल्म देखी और अंत में फिल्म ही सब कुछ है। लेकिन मुझे बुरा लगा...। अब जब भी मणिकर्णिका का विषय आता है तो इस पर थोड़ा विवाद होता है, कि किसने क्या निर्देशित किया?

निर्देशक कृष ने कंगना से कहा था- इस फिल्म के लिए तुम नेशनल अवॉर्ड जीतोगी

यह बहुत जबरदस्त है! हमें जो फिल्म को लेकर जो प्रतिक्रिया मिल रही है, वह बहुत अच्छी है। मैं इसका आनंद ले रहा हूं। मणिकर्णिका को अच्छे रिव्यू मिल रहे हैं, मुझे पूरा भरोसा है कि यह फिल्म ब्लॉकबस्टर होगी।

कंगना रनौत भारत की सबसे अच्छी एक्ट्रेसेस में से एक हैं। जब प्रड्यूसर मेरे पास यह फिल्म लेकर आए तो मैं बहुत एक्साइटेड हो गया, क्योंकि कंगना बहुत अच्छी एक्ट्रेस हैं, मैंने उनकी ‘क्वीन’ देखी थी और खासकर ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’, वो ब्रिलियंट है। कंगना की वजह से ही मैंने यह फिल्म साइन की और वो इस रोल के लिए बिल्कुल फिट थीं। मैंने कंगना को पहले दिन कहा तुम इस फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड जीतोगी।

यहां पढ़ें 'मणिकर्णिका' का रिव्यू

रणवीर के पुलिसवालों की गोद में चढ़ने से पब्लिक नाराज

जान्हवी कपूर के एक्सरसाइज एडिक्शन से परेशान हैं पापा बोनी, देखिए वाट्सअप चैट

मां की गोद में लेटे कार्तिक आर्यन ने ऐसे मनाया संडे

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment