1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. Happy B'day: जब देव आनंद ने बचाई सुरैया की जान, लेकिन अधूरी रह गई प्रेम कहानी

Happy B'day: जब देव आनंद ने बचाई सुरैया की जान, लेकिन अधूरी रह गई प्रेम कहानी

देव आनंद का जन्म 26 सितंबर 1923 को पंजाब के गुरदासपुर में हुआ था। वह एक सामान्य परिवार से थे, लेकिन उनकी पूरी जिंदगी जैसे कोई फिल्मी दास्तां रही है। वह अपनी फिल्मों को लेकर जितने चर्चा में रहे हैं, उतनी ही सुर्खियां उन्होंने अपनी निजी जिंदगी...

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: September 26, 2017 10:27 IST
Dev anand- India TV
Dev anand

नई दिल्ली : बॉलीवुड के एवरग्रीन हीरो कहे वाले देव आनंद का जन्म 26 सितंबर 1923 को पंजाब के गुरदासपुर में हुआ था। वह एक सामान्य परिवार से थे, लेकिन उनकी पूरी जिंदगी जैसे कोई फिल्मी दास्तां रही है। वह अपनी फिल्मों को लेकर जितने चर्चा में रहे हैं, उतनी ही सुर्खियां उन्होंने अपनी निजी जिंदगी के कारण भी बटोरी हैं। देव आनंद का एक अपना ही अंदाज हुआ करता था, जिसने करोड़ों लोगों के दिलों पर राज किया। देव आनंद के बारे में कहा जाता है कि वह जब भी काले रंग के कपड़े पहनकर निकलते थे तो लड़कियां उन्हें देखकर बेहोश हो जाया करती थीं। लेकिन अपने अनोखे अंदाज से लड़कियों को मदहोश करने वाले देव आनंद भी किसी के लिए दीवाने हुए थे। उन्होंने हमेशा कहा है कि उनका पहला प्यार अभिनेत्री सुरैया थीं।

देव आनंद ने पर्दे पर कई हसीनाओं के साथ रोमांस किया है, लेकिन निजी जिंदगी में वह सिर्फ सुरैया पर फिदा थे। उन्होंने अपने इस प्यार के बारे में अपनी आत्मकथा 'रोमांसिग विद लाइफ' में भी जिक्र करते हुए कहा है कि, "मैं सुरैया को चाहता था। इस बात को स्वीकार करने में मुझे कोई झिझक नहीं है।" इन दोनों का प्यार परवान तो चढ़ा, लेकिन दोनों शादी के बंधन में न बंध सके। देव आनंद कहते थे कि पहले प्यार का एहसास ही कुछ खास होता है। सुरैया के साथ उनका एक दिलचस्प वाक्या भी है, दरअसल एक बार फिल्म के एक गाने की शूटिंग के लिए देव आनंद और सुरैया को एक नाव में बिठाया गया। लेकिन अचानक की सुरैया का पांव फिसल गया और वह पानी में जा गिरीं, तभी देव आनंद बिना कोई देरी किए खुद ही सुरैया को बचाने के लिए पानी में कूद पड़े।

देव आनंद ने फिल्म 'जीत' के सेट पर सुरैया को 3000 रुपए की एक हीरे की अंगूठी देकर अपने प्यार का इजहार किया था। लेकिन कहते हैं कि सुरैया की नानी कभी इस रिश्ते के लिए राजी नहीं हुईं और उन्हें फिल्मों में भी दोनों के रोमांटिक सीन्स से ऐतजार होने लगा। इन दोनों के प्यार के किस्सों ने सुर्खियां तो खूब बटोरी लेकिन हिन्दू और मुस्लिम धर्म के कारण दोनों कभी शादी नहीं कर पाए। देव आनंद और सुरैया के प्यार को कभी इनके परिवारवालों ने स्वीकार नहीं किया और एक दोनों ने इस रिश्ते को यहीं खत्म करने का फैसला कर लिया। हालांकि सुरैया ने इस रिश्ते के बाद पूरी जिंदगी से भी शादी नहीं की। वहीं देव आनंद की दिल जीनत अमान पर भी आया, लेकिन बाद में उन्हें पता चला कि यह सिर्फ एक तरफा ही है और उनका दिल टूट गया। (‘बाहुबली’ के ऑस्कर में शामिल न होने पर बोले राजामौली)

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13