1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. दिल्ली सरकार ने 'बधाई हो' की टीम को धूम्रपान का प्रचार करने के लिए भेजा कानूनी नोटिस

दिल्ली सरकार ने 'बधाई हो' की टीम को धूम्रपान का प्रचार करने के लिए भेजा कानूनी नोटिस

दिल्ली सरकार ने हालिया रिलीज फिल्म 'बधाई हो' के डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और एक्टर्स को फिल्म में धूम्रपान का प्रचार करने के लिए कानूनी नोटिस भेजा है।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: October 29, 2018 15:59 IST
Badhaai Ho- India TV
Image Source : INSTAGRAM Badhaai Ho

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने हालिया रिलीज फिल्म 'बधाई हो' के डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और एक्टर्स को फिल्म में धूम्रपान का प्रचार करने के लिए कानूनी नोटिस भेजा है। उन्होंने फिल्म की टीम से फिल्म से धूम्रपान के सीन हटाने के लिए कहा है। एक अधिकारी ने रविवार को कहा कि धूम्रपान के दृश्यों के साथ-साथ तंबाकू का प्रचार भी रोकने के लिए कहा गया है।

अतिरिक्त निदेशक (लोक स्वास्थ्य) और राज्य तंबाकू नियंत्रण अधिकारी एस.के. अरोड़ा ने कहा कि 'बधाई हो' फिल्म में कई दृश्य ऐसे हैं, जहां कलाकारों को धूम्रपान करते देखा जा रहा है। इसके साथ ही तंबाकू के ब्रैंड का प्रचार करते भी दिखाया गया है।

उन्होंने कहा कि ये दृश्य सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पाद (विज्ञापन और व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, आपूर्ति और वितरण के विनियमन) अधिनियम, 2003 (सीओटीपीए) की धारा-5 का उल्लंघन हैं।

अरोड़ा ने आईएएनएस को दिए बयान में कहा, "इस फिल्म में धूम्रपान के दृश्यों को बार-बार दिखाया गया है और साथ ही तंबाकू की दुकान भी। ये दृश्य तंबाकू पदार्थो के ब्रैंड को दिखाते हैं। सीधे तौर पर या किसी और तरीके से तंबाकू पदार्थो को दर्शाना (विज्ञापन और व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, आपूर्ति और वितरण के विनियमन) अधिनियम, 2003 (सीओटीपीए) की धारा-5 का उल्लंघन हैं। इन चीजों पर ही हमने कानूनी नोटिस जारी किया है।"

उन्होंने कहा कि यह कानूनी नोटिस फिल्म के निर्देशक, निर्माताओं और कलाकारों को भेजा गया है। ऐसे में फिल्म से ऐसे दृश्यों को तुरंत हटाने की मांग की गई है।

यह पहली बार नहीं है, जब दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने बॉलीवुड से इस प्रकार के दृश्यों को हटाने की मांग की है।

अरोड़ा ने कहा, "हमने बॉलीवुड को कई बार इस संबंध में पत्र लिखा है। बॉलीवुड कलाकारों और फिल्मों में अपने आदर्शो को देखते हुए युवा भी उनकी आदतों को अपनाने की कोशिश करते हैं। ऐसे में बॉलीवुड को अपने मूल्यों को स्वयं निर्धारित करना चाहिए और लोगों के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए। जनता के हित को देखते हुए पटकथा भी बदली जा सकती है।"

इससे पहले, स्वास्थ्य विभाग ने खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार को भी कानूनी नोटिस जारी किया था।

इस पर अरोड़ा ने कहा, "एक ओर अक्षय को स्वास्थ्य संबंधी अभियानों का विज्ञापन करते हुए देखा जाता है, वहीं दूसरी ओर 'गोल्ड' फिल्म में उन्हें बार-बार धूम्रपान करते हुए दिखाया गया है। इस प्रकार की चीजों को नजरअंदाज किया जा सकता है। पटकथा को बदला जा सकता है।"

(IANS इनपुट के साथ)

Also Read:

Bigg Boss 12: घर से निकलते ही अनूप जलोटा ने जसलीन मथारू को अपनी गर्लफ्रेंड मानने से किया इनकार

प्रियंका चोपड़ा का प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन शुरू, ब्राइडल शावर की तस्वीरें वायरल

ऋषि कपूर की तबीयत ठीक होने के बाद रणबीर-आलिया की शादी की तारीख आ सकती है सामने: मीडिया रिपोर्ट

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
arun-jaitley