1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. नहीं रहें 'बॉर्डर' के रियल हीरो कुलदीप सिंह, पर्दे पर सनी देओल ने निभाया था किरदार

नहीं रहें 'बॉर्डर' के रियल हीरो कुलदीप सिंह, पर्दे पर सनी देओल ने निभाया था किरदार

जेपी दत्ता की फिल्म 'बॉर्डर' में जिस मेजर कुलदीप सिंह का रोल सनी देओल ने प्ले किया था वो शनिवार को इस दुनिया से हमेशा के लिए चले गए।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: November 19, 2018 18:53 IST
Kuldeep- India TV
Kuldeep

नई दिल्ली: 'बॉर्डर' फिल्म तो आपने जरूर देखी होगी, 1971 में पाकिस्तान के खिलाफ हुए भारत के युद्ध पर बनी इस फिल्म में कई बड़े सितारों ने काम किया था। यह फिल्म काफी बड़ी हिट साबित हुई थी। इस लड़ाई में अपने साहस और वीरता से पाकिस्तान को धूल चटाने वाले ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह का रोल सनी देओल ने किया था। 78 साल के कुलदीप सिंह चौधरी का शनिवार रात निधन हो गया।  ​मोहाली के अस्पताल में भर्ती ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह लंबे समय से बीमार थे। 1971 में जब वो पाकिस्तान के खिलाफ लड़ रहे थे उस वक्त वो भारतीय सेना में मेजर थे।

1971 में भारत और पाकिस्तान के युद्ध के दौरान मेजर चांदपुरी ने राजस्थान के लोंगेवाला बॉर्डर पोस्ट पर मशहूर लड़ाई की थी और सिर्फ 100 जवानों को लेकर पाकिस्तान की टैंकों पर हमला किया और उन्हें खदेड़ दिया था। मेजर चांदपुरी उस दल का नेतृत्व कर रहे थे, उस वक्त उनकी उम्र महज 22 साल की थी। उन्होंने पंजाबी रेजीमेंट की 23वीं बटालियन का नेतृत्व किया था।

border

border

इस युद्ध की सफलता के बाद उन्हें महावीर चक्र से सम्मानित किया गया, यह वीरता के लिए दूसरा सबसे बड़ा सम्मान है। ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी और उनकी सेना की जीत पर ही मशहूर निर्देशक जेपी दत्ता ने  'बॉर्डर' फिल्म बनाई थी, यह फिल्म साल 1997 में रिलीज हुई थी। ​चांदपुरी भारतीय सेना जब रिटायर हुए उस वक्त वो ब्रिगेडियर थे, परिवार में उनकी पत्नी के अलावा 3 बेटे हैं।

Also Read:

विवादों में घिरी रणवीर-दीपिका की शादी, आनंद कारज सेरेमनी में नियमों के उल्लंघन का आरोप

इन दोनों में कौन हैं रियल अनुष्का शर्मा? मैडम तुसाद में लगा ऐसा स्टेच्यू पहचानना हुआ मुश्किल

Koffee With Karan 6: अर्जुन कपूर नहीं दे पाएं इन सवालों का जवाब, जाह्नवी कपूर संग दिखी ऐसी बॉन्डिंग

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment