1. You Are At:
  2. होम
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. 81 साल के कादर खान की हालत गंभीर, पीएसपी डिसऑर्डर की वजह से दिमाग ने काम करना बंद किया

81 साल के कादर खान की हालत गंभीर, पीएसपी डिसऑर्डर की वजह से दिमाग ने काम करना बंद किया

81 साल के कादर खान गंभीर रूप से बीमार हैं। उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया है।

Written by: India TV Entertainment Desk [Published on:28 Dec 2018, 10:54 AM IST]
कादर खान- India TV
कादर खान

मुंबई: कॉमेडियन और एक्टर रहे कादर खान इस वक्त गंभीर रूप से बीमार हैं, लंबे समय से वो अस्पताल में हैं। प्रोग्रेसिव सुप्रान्यूक्लीयर पाल्सी डिसऑर्डर के कारण उनके दिमाग ने काम करना बंद कर दिया है। एंटरटेनमेंट वेबसाइट स्पॉटबॉय में छपी रिपोर्ट के मुताबिक उन्हें ये जानकारी कादर खान के बेटे सरफराज ने दी है।

भारत में नहीं कनाडा में रह रहे हैं कादर खान

कादर खान लंबे समय से अपने बेटे सरफराज और बहू शाइस्ता के साथ कनाडा में रह रहे हैं। डॉक्टरों की टीम उनकी हेल्थ पर नजर रखे हुए थी लेकिन दिक्कत बढ़ने पर उन्हें बाइपेप वेंटीलेटर पर रखा गया।

कादर खान को है पीएसपी नाम की बीमारी

अभिनेता कादर खान पीएसपी यानी प्रोग्रेसिव सुप्रान्यूक्लीयर पाल्सी से पीड़ित हैं, यह एक असामान्य मस्तिष्क विकार है जिसकी वजह से चलने, बोलने, निगलने, देखने और सोचने की क्षमता कम या खत्म हो जाती है। यह डिसऑर्डर मस्तिष्क में नर्व सेल्स के नष्ट होने के कारण होता है।

ऐसी रहती है कादर खान की हालत

खबरों के मुताबिक वो हर वक्त होश में नहीं रहते हैं। उन्होंने बात करना भी बंद कर दिया है। उनके शरीर में निमोनिया के लक्षण भी दिखाई देते हैं। हालांकि उनके बेटे और बहू उनकी खूब सेवा कर रहे हैं और इलाज भी करा रहे हैं, लेकिन उम्र की वजह से उनकी सेहत में सुधार नहीं हो रहा है।

पिछले साल हुई हुआ था घुटने का ऑपरेशन

कादर के बेटे ने साल 2017 में उनके घुटने की सर्जरी करवाई थी। हालांकि सर्जरी के बाद भी उन्होंने चलना शुरू नहीं किया उन्हें लगता था कि वो गिर जाएंगे।

इन फिल्मों में किया है काम

कुली नंबर वन, बाप नम्बरी बेटा दस नम्बरी, दूल्हे राजा, तकदीरवाला, राजा बाबू, आंखें और साजन चले ससुराल समेत कई सुपरहिट फिल्मों में काम कर चुके कादर खान अपनी कॉमेडी की वजह से जाने जाते हैं। गोविंदा के साथ उनकी जोड़ी खूब हिट रही।

कादर खान प्रोफाइल

क़ादर ख़ान का जन्म 22 अक्तूबर 1937 को हुआ था। अभिनेता और कॉमेडियन होने के साथ-साथ कादर खान ने कई फिल्मों का निर्देशन भी किया है। कादर खान ने अब तक 300 से अधिक फिल्मों में काम किया है। उनकी पहली फ़िल्म दाग (1973) थी जिसमे उन्होंने अभियोगपक्ष के वकील की भूमिका निभाई थी। कादर खान ने स्नातक की पढ़ाई इस्माइल यूसुफ कॉलेज से पूरी की। उन्होंने एक शिक्षक के रूप में भी कार्य किया।

कादर खान के फ़िल्मी करियर की शुरुआत तब हुई जब उन्होंने कॉलेज में एक नाटक किया था, जिसके बाद उनकी खूब प्रशंसा हुई थी। दिलीप कुमार को खबर लगी और उन्होंने कादर खान को बुलवाया और उनसे वही एक्टिंग करने को कहा। उन्होंने अच्छे से तैयारी करके दिलीप कुमार के सामने प्रदर्शन किया, जिससे दिग्गज अभिनेता काफी प्रभावित हुए और उ्होंने कादर खान को दो फिल्मों में काम दिलवाया- सगीना महतो और बैराग। इसके बाद कादर खान की गाड़ी चल पड़ी। फिर उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

पुरस्कार

अपने कला और आवाज से प्रभावित कर देने वाले कादर खान को कई पुरस्कार भी मिले हैं।

2013 - साहित्य शिरोमणि पुरस्कार (हिन्दी सिनेमा में योगदान के लिए)

1982 - फ़िल्म फ़ेयर अवार्ड (बेस्ट डाइलोग "मेरी आवाज सुनो")

1981 - फ़िल्म फ़ेयर बेस्ट कॉमेडियन (बाप नम्बरी बेटा दस नम्बरी)

बॉलीवुड की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Also Read:

Simmba Movie: सिंबा की रिलीज डेट, स्टार कास्ट, ट्रेलर, टीज़र और फिल्म से जुड़ी कुछ तस्वीरें

रणवीर सिंह की फिल्म 'सिंबा' का ट्रेलर हुआ रिलीज, अजय देवगन भी आए नजर

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Web Title: Kader Khan Health Update: 81 साल के कादर खान की हालत गंभीर, पीएसपी डिसऑर्डर की वजह से दिमाग ने काम करना बंद किया
Write a comment