1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. Birth Anniversary: सुपरस्टार राजेश खन्ना डिंपल कपाड़िया से शादी होने के बाद भी इस एक्ट्रेस के प्यार में थे पागल

Birth Anniversary: सुपरस्टार राजेश खन्ना डिंपल कपाड़िया से शादी होने के बाद भी इस एक्ट्रेस के प्यार में थे पागल

Read In English

बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना का आज 76वीं बर्थ एनिवर्सरी मना रहे हैं। राजेश खन्ना आज भले ही हमारे बीच में न हो लेकिन आज भी उनकी फिल्म और गाने लाखों लोगों के दिलों की धड़कन है।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: December 29, 2018 9:30 IST
राजेश खन्ना और डिंपल...- India TV
राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया

नई दिल्ली: बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना का आज 76वीं बर्थ एनिवर्सरी मना रहे हैं। राजेश खन्ना आज भले ही हमारे बीच में न हो लेकिन आज भी उनकी फिल्म और गाने लाखों लोगों के दिलों की धड़कन है।राजेश खन्ना का जन्म 29 दिसंबर 1942 को अमृतसर (पंजाब) में हुआ था। राजेश खन्ना का असली नाम जतिन खन्ना था। उनके अंकल के के तलवार ने फिल्मों में आने से पहले उनका नाम जतिन से बदलकर राजेश कर दिया था। इंडस्ट्री में प्यार से लोग राजेश खन्ना को 'काका' के नाम से बुलाते थे। 

उनके जन्‍मदिन के मौके पर आज हम राजेश खन्ना के बारें में कुछ रोचक बातें बताने वाले हैं। राजेश खन्ना के बारें में जानने से पहले आपको बता कि राजेश खन्ना ने अपने फिल्मी करियर में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं।  उन्होंने तकरीबन 180 हिंदी फिल्मों में अभिनय किया था। इन फिल्मों में 'आराधना', 'दो रास्ते', 'खामोशी', 'सच्चा झूठा', 'गुड्डी', 'कटी पतंग', 'सफर', 'दाग', 'अमर प्रेम', 'प्रेम नगर', 'नमक हराम', 'रोटी', 'सौतन', 'अवतार' जैसी फिल्में शामिल हैं।  राजेश खन्ना ने फिल्में के बाद राजनीति में भी हाथ आजमाया आइए जानते हैं इस सुपरस्टार के बारे में खास बातें...

आपको बता दें कि राजेश खन्ना का असली नाम जतिन खन्ना था। उन्हें बचपन से ही एक्टिंग का शौक था, इसलिए उन्होंने 60 के दशक में ऑल इंडिया टैलेंट कान्टेस्ट में भाग लिया और वहां चुन लिए गये। राजश खन्ना ने 1966 में आई फिल्म 'आखरी ख़त' से बॉलीवुड में करियर की शुरुआत की थी। इस फिल्म में उन्होंने इंद्राणी मुखर्जी के साथ लीड रोल में काम किया था।

राजेश खन्ना की शादी और अफेयर

राजेश खन्ना की शादी डिंपल कपाड़िया (Dimple Kapadia) से हुई थी।  उनकी दो बेटियां ट्विंकल खन्ना और रिंकी खन्ना हुई। राजेश-डिंपल की पहली मुलाकात अहमदाबाद के नवरंगपुरा स्पोर्ट्स क्लब में हुई थी। इसके बाद दोनों का अफेयर करीब तीन साल तक चला। साल 1973 में डिंपल ने  राजेश खन्ना से शादी कर ली। खास बात यह थी कि उस वक्त डिंपल महज 16 साल की थीं, जबकि राजेश खन्ना 31 साल के थें। इसका मतलब है कि राजेश खन्ना उस वक्त डिंपल से 15 साल बड़े थे। बता दें कि राजेश-डिंपल का वैवाहिक जीवन ज्यादा दिनों तक नहीं चला। अप्रैल, 1982 में डिंपल राजेश खन्ना को छोड़ अपनी दोनों बेटियों के साथ पिता के घर रहने लगी थीं।

राजेश खन्ना से शादी करना चाहती थीं टीना मुनीम

शादीशुदा होने के बावजूद राजेश खन्ना एक दूसरी एक्ट्रेस के प्यार करने लगे थे। वह एक्ट्रेस कोई और नहीं टीना मुनीम थीं। राजेश खन्ना ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह और टीना मुनीम एक ही टूथब्रश का उपयोग करते हैं। टीना मुनीम और राजेश खन्ना दूसरे से प्यार करते थे। दोनों लिव इन रिलेशनशिप में रहते थे। हर कोई उनके अफेयर की चर्चा करता था। टीना राजेश खन्ना से शादी करना चाहती थी। काका ने भी टीना को भरोसा दिलाया था कि वह उनसे शादी करेंगे लेकिन उन्होंने कभी भी डिंपल कपाड़िया ने उस समय तलाक नहीं दिया। इसके बाद टीना ने राजेश खन्ना से दूरी बनानी शुरु कर दी थी। साल 1987 में दोनों का रिश्ता खत्म हो गया था। 

राजेश खन्ना को 2013 में भारत सरकार की तरफ से पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। फिल्मों के अलावा उन्होंने राजनीति में भी कदम रखा और कांग्रेस पार्टी के नेता भी बने। राजेश खन्ना साल 2012 में कुछ समय से बीमार चल रहे थे और 18 जुलाई 2012 को उनका खुद के 'आशीर्वाद' बंगले में देहांत हो गया। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban