1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. Birthday Special: प्यार में मिली बेवफाई के बाद मीना कुमारी को लगी थी शराब की लत

Birthday Special: प्यार में मिली बेवफाई के बाद मीना कुमारी को लगी थी शराब की लत

Birthday Special: मीना कुमारी के जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

Diksha Chhabra Diksha Chhabra
Updated on: August 01, 2019 11:55 IST
Meena kumari birthday Special- India TV
Meena kumari birthday Special

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की 'ट्रेजडी क्वीन' कही जाने वालीं लोकप्रिय अदाकारा मीना कुमारी(Meena kumari) का जन्म 1 अगस्त 1933 को मुंबई में हुआ था। मीना कुमारी की अदाओं का जादू उस दौर के सभी लोगों पर चला हुआ था। उनकी दिलकश अदाओं के जादू से भी शायद ही कोई बच पाया होगा। 3 दशक तक अपने चाहने वालों के दिलों पर राज करने वालीं मीना कुमारी का नाम जब भी सुनने को मिलता है तो उनका वही मासूम चेहरा और खूबसूरत अदाएं जहन में फिर से ताजा हो जाती हैं।

फिल्म 'बैजू बावरा' से उनका नाम 'मीना कुमारी' साथ पड़ा था। इसके बाद वह इसी नाम से मशहूर हो गईं।  मीना कुमारी के आने के साथ भारतीय सिनेमा में नई अभिनेत्रियों का एक खास दौर शुरू हुआ था, जिसमें नरगिस, निम्मी, सुचित्रा सेन और नूतन शामिल थीं।

Meena kumari

Meena kumari

मीना कुमारी ने अपने अकेलेपन और जज्बातों को कलमबंद किया। उनकी शायरी दिलों को कुरेद देने वाली हैं। ज्यादातर फिल्मों में दुखांत भूमिकाएं निभाने की वजह से उन्हें बॉलीवुड की 'ट्रेजडी क्वीन' कहा जाने लगा। मीना कुमारी ने कई फिल्मों में काम किया। उनकी ज्यादातर फिल्में हिट रही हैं।

Meena kumari

Meena kumari

मीना कुमारी और धर्मेंद्र के अफेयर की काफी चर्चा थी। मीना कुमारी के रूप में धर्मेद्र के करियर की डूबती नैया को किनारा मिल गया था और धीरे-धीरे धर्मेद्र के करियर ने भी रफ्तार पकड़ी। अपनी शोहरत के बल पर मीना कुमारी ने धर्मेद्र के करियर को ऊंचाइयों तक ले जाने की पूरी कोशिश की, लेकिन इतना सब करने के बाद भी मीना को धर्मेद्र से भी बेवफाई ही मिली।

Meena kumari

Meena kumari

धर्मेद्र की बेवफाई को मीना झेल न सकीं और हद से ज्यादा शराब पीने लगीं। इस वजह से उन्हें लिवर सिरोसिस बीमारी हो गई। बताया जाता है कि दादा मुनि अशोक कुमार से मीना कुमारी की ऐसी हालत देखी नहीं जाती थी। उन्होंने उनके साथ बहुत-सी फिल्मों में काम किया था। वह एक दिन मीना के लिए दवाइयां भी लेकर गए थे, लेकिन उन्होंने दवा लेने से इनकार कर दिया।

मीना कुमारी महज 39 साल की उम्र में मतलबी दुनिया को अलविदा कह गईं। फिल्म 'पाकीजा' के रिलीज होने के तीन हफ्ते बाद, मीना कुमारी गंभीर रूप से बीमार हो गईं। 28 मार्च, 1972 को उन्हें सेंट एलिजाबेथ के नर्सिग होम में भर्ती कराया गया। मीना ने 29 मार्च, 1972 को आखिरी बार कमाल अमरोही का नाम लिया, इसके बाद वह कोमा में चली गईं।

Also Read:

सीसीडी संस्थापक वीजी सिद्धार्थ के निधन पर बॉलीवुड सेलिब्रिटीज ने जताया शोक

समीरा रेड्डी ने बेटी का रखा ये नाम, सोशल मीडिया पर बेटे की फोटो शेयर कर किया ऐलान

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban