1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. Birthday Special: इस फिल्म ने करिश्मा कपूर को रातों रात बना दिया था स्टार, जानिए बॉलीवुड में उनका दिलचस्प सफर

Birthday Special: इस फिल्म ने करिश्मा कपूर को रातों रात बना दिया था स्टार, जानिए बॉलीवुड में उनका दिलचस्प सफर

Read In English

बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस करिश्मा कपूर आज अपना 44वां बर्थडे मान रही हैं। आपको बता दें कि आज भले ही करिश्मा कपूर ज्यादा फिल्में नहीं करती हैं लेकिन 90s के दिनों सबसे हिट और हाई पेड एक्ट्रेस में से एक थीं।

Swati Singh Swati Singh
Updated on: June 25, 2019 9:04 IST
करिश्मा कपूर- India TV
करिश्मा कपूर

नई दिल्ली: बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस करिश्मा कपूर आज अपना 44वां बर्थडे मना रही हैं। आपको बता दें कि आज भले ही करिश्मा कपूर ज्यादा फिल्में नहीं करती हैं लेकिन 90s के दिनों की सबसे हिट और हाई पेड एक्ट्रेस में से एक थीं। करिश्मा कपूर ने एक नेशनल अवार्ड और 4 फिल्मफेयर अवार्ड भी जीता है। जैसा कि आपको पता है करिश्मा बॉलीवुड की सबसे दमदार कपूर खानदान की बेटी हैं सिर्फ इतना ही नहीं उनके दादा राज कपूर, चाचा ऋषि कपूर से लेकर मां बबीता कपूर और पिता रणधीर कपूर सभी फिल्म इंडस्ट्री में काम कर चुके हैं। लेकिन यह बात भी किसी से छिपी नहीं है कि बॉलीवुड के इतने बड़े खानदान यानि कपूर खानदान की बेटी का फिल्मी सफर आसान नहीं था बल्कि बॉलीवुड में अपनी साख बनाने के लिए करिश्मा को काफी मेहनत करनी पड़ी। करिश्मा के बर्थडे पर आज हम उनकी फिल्मी सफर के बारे में बात करेंगे।

करिश्मा कपूर का फिल्मी सफर 17 साल के उम्र में ही शुरु हो गई थी उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में छोड़कर फिल्म 'प्रेम कैदी से बॉलीवुड में डेब्यू किया। करिश्मा के पिता रणधीर कपूर को उनका बॉलीवुड में जाना पसंद नहीं था लेकिन करिश्मा की मां बबीता हमेशा से चाहती थीं कि बेटी बॉलीवुड में जाए। और मां बबीता की जिद और मेहनत का ही नतीजा था जिसने करिश्मा को बॉलीवुड की हिट एक्ट्रेस बनाया। और उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में की जैसे- जिगर, अनारी, राजा बाबू, कूली नंबर 1, साजन चले ससुराल साथी ही थ्रीलर फिल्म जीत, लेकिन 1996 की रिलीज 'राजा हिन्दुस्तानी' ने करिश्मा की जिंदगी ही बदल दी।

राजा हिंदुस्तानी ही वह फिल्म है जिसने करिश्मा के करियर की टर्निंग प्वाइंट बनी और करिश्मा उस समय की सबसे हाई पेड एक्ट्रेस बन गई सिर्फ इतना ही नहीं उन्हें इस फिल्म के लिए फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड मिला। उसके बाद 'दिल तो पागल है' के लिए करिश्मा कपूर को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस 'फिल्मफेयर' और 'नेशनल अवार्ड' से भी सम्मानित किया गया।

सिर्फ इतना ही नहीं फेमस डॉयरेक्टर डेविड धवन की 3 फेमस फिल्म हीरो नंबर1, बीवी नंबर1 और दुल्हन नंबर वन अपने समय की बेस्ट फिल्में रहीं और इन तीनों फिल्मों में करिश्मा कपूर ने लीड रोल किया। वहीं फिल्म फिजा और जुबैदा के लिए करिश्मा कपूर को 'बेस्ट क्रिटीक' एक्ट्रेस 'फिल्मफेयर अवार्ड' से नवाजा गया।

'राजा हिंदुस्तानी' कैसे बना करिश्मा कपूर की बॉलीवुड करियर का टर्निंग प्वाइंट

आमिर खान और करिश्मा कपूर स्टारर 'राजा हिंदुस्तानी' बेहतरीन फिल्मों में से एक है। फिल्म जबरदस्त हिट साबित हुई थी और इसने करिश्मा कपूर के दिन फेर दिए थे। इस फिल्म के बाद ही उनकी गिनती सुपरस्टारों में होने लगी थी। लेकिन क्या आप जानते हैं पहले ये फिल्म ऐश्वर्या को ऑफर हुई थी लेकिन तब वह पढ़ाई कर रही थीं इसलिए उन्होंने इस फिल्म को ना कह दिया।

राजा हिन्दुस्तानी करिश्मा के करियर की सबसे बड़ी हिट साबित हुई। इस फिल्म में पहली बार करिश्मा ने किसी हीरो को किस किया था। तेज बारिश में करिश्मा और आमिर का वो किसिंग सीन काफी चर्चित रहा। सिनेमाघरों में खूब तालियां बजी। इस सीन को शूट करने से पहले डायरेक्टर परेशान थे और वे नहीं चाहते थे कि सीन वल्गर लगे क्योंकि उस समय ऐसे सीन्स बोल्ड माने जाते थे।

'राजा हिंदुस्तानी' में करिश्मा कपूर को उनकी एक्टिंग के साथ उनके मेकओवर के लिए भी जाना जाता है। इस फिल्म के लिए करिश्मा को बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला था। इसी फिल्म ने करिश्मा को रातों-रात स्टार बना दिया। डायरेक्टर करिश्मा को अपनी फिल्म में लेने के लिए चक्कर काटने लगे। बता दें कि ये फिल्म 4 घंटे 24 मिनट की थी, लेकिन इसे एडिट करके 2 घंटे 54 मिनट की गई थी।

साल 2002 में करिश्मा कपूर और अभिषेक बच्चन की सगाई हुई थी जो कुछ महीनों में टूट गई। लेकिन इस सगाई के टूटने की वजह आज तक सामने नहीं आई है। अजय देवगन को चाहने वालों में करिश्मा कपूर का नाम भी जुड़ा। अजय उस समय के टॉप एक्टर माने जाते थे ऐसे में करिश्मा का झुकाव अजय के लिए लाजिमी था। वहीं अजय उस समय रवीना टंडन को डेट कर रहे थे।

Also Read:

सलमान खान बिग बॉस होस्ट करने के लिए 200 या 300 करोड़ नहीं ले रहे हैं इतनी बड़ी रकम?

Article 15: करणी सेना और अंतरराष्ट्रीय ब्राह्मण महासंघ फिल्म की रिलीज़ का कर रहे विरोध

दीपिका पादुकोण ने शेयर की अपनी तस्वीर, रणवीर सिंह ने किया ये कमेंट

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment