1. You Are At:
  2. होम
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. भूपेन हजारिका के बेटे ने नागरिकता कानून के विरोध में भारत रत्न लौटाने का किया फैसला

भूपेन हजारिका के बेटे ने नागरिकता कानून के विरोध में भारत रत्न लौटाने का किया फैसला

नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में भूपेन हजारिका के बेटे ने कुछ समय पहले मौदी सरकार द्वारा अपने पापा को मिले भारत रत्न को लौटाने का फैसला किया है।

Written by: India TV Entertainment Desk [Published on:11 Feb 2019, 11:05 PM IST]
 Bhupen Hazarika- India TV
Bhupen Hazarika

नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में भूपेन हजारिका के बेटे ने कुछ समय पहले मौदी सरकार द्वारा अपने पापा को मिले भारत रत्न को लौटाने का फैसला किया है। भूपेन हजारिका के बेटे तेज हजारिका ने कहा कि वो अपने पिता को मिले भारत रत्न के सम्मान को नहीं लेंगे। सोमवार की शाम को तेज ने यह खबर असम के एक लोकल न्यूज चैनल को कंफर्म की। तेज यूएस में रहते हैं।

हालांकि 67 साल के तेज ने कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। तेज पब्लिशर, राइटर और टीचर हैं।

भूपेन हजारिका का जन्म 8 सितंबर 1926 को हुआ था। 5 नवंबर 2011 को उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया है। गायक-गीतकार के अलावा वह कवि, संगीतकार और फिल्मकार भी थे। उन्हें देश के कई प्रसिद्ध सम्मान जैसे दादा साहेब फाल्के पुरस्कार, पद्म भूषण और संगीत-नाटक अकादमी रत्न पुरस्कार भी मिल चुके हैं।

भूपेन हजारिका असम के थे। ऐसा कम ही हुआ है कि पूर्वोत्तर भारत से निकलने वाला कोई गायक पूरे हिन्दीभाषी समाज में आकर छा जाए। भूपेन हजारिका को इस मामले में अपवाद ही कहा जा सकता है। उनका गाना ‘दिल हूम हूम करे’ आज भी लोगों की जुबां पर चढ़ा हुआ है।

उनकी प्रारंभिक शिक्षा असम में हुई थी। उसके बाद बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से उन्होंने बीए और एमए किया था। इसके बाद वह जनसंचार में पीएचडी करने कोलंबिया यूनिवर्सिटी चले गए थे।

अमेरिका में रहने के दौरान भूपेन हजारिका जाने-माने अश्वेत गायक पॉल रोबसन के संपर्क में आए। उनके गाने ‘ओल्ड मैन रिवर’ को हिंदी में ‘ओ गंगा बहती हो’ का रूप दिया गया।

Also Read:

Gully Boy song Azadi: रणवीर सिंह ने भ्रष्टाचार, अन्याय से मांगी आज़ादी

रॉक ऑन' एक्टर पूरब कोहली दूसरी बार बने पिता, बेटे ने लिया जन्म

विक्की कौशल ने हरलीन सेठी संग रिश्ता किया कंफर्म

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019
indiatv-tv-ka-dum