1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. संजय लीला भंसाली बर्थडे: भंसाली की ऐसी फिल्में जिसे आज भी बॉलीवुड में माना जाता है 'मील का पत्थर'

संजय लीला भंसाली बर्थडे: भंसाली की ऐसी फिल्में जिसे आज भी बॉलीवुड में माना जाता है 'मील का पत्थर'

बॉलीवुड के फेमस डॉयरेक्टर संजय लीला भंसाली आज अपना 56वां जन्मदिन मना रहे हैं। भंसाली को किसी खास परिचय की जरूरत तो नहीं है लेकिन क्योंकि आज उनका बर्थडे है तो आज हम उनसे और उनकी फिल्म से जुड़ी ऐसी बातों का जिक्र करेंगे जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: February 24, 2019 7:54 IST
हैप्पी बर्थडे संजय...- India TV
हैप्पी बर्थडे संजय लीला भंसाली

नई दिल्ली: बॉलीवुड के फेमस डॉयरेक्टर संजय लीला भंसाली आज अपना 56वां जन्मदिन मना रहे हैं। भंसाली को किसी खास परिचय की जरूरत तो नहीं है लेकिन क्योंकि आज उनका बर्थडे है तो आज हम उनसे और उनकी फिल्म से जुड़ी ऐसी बातों का जिक्र करेंगे जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। 

बॉलीवुड फिल्मो के दिग्गज फिल्ममेकरों की लिस्ट में शुमार निर्देशक संजय लीला भंसाली का आज अपना 56 वां जन्मदिन मना रहे है। संजय लीला भंसाली का जन्म 24 फरवरी 1963 को मुम्बई मे हुआ था। उन्होंने अपने करियर में बॉलीवुड को जितनी भी फ़िल्में दी है उनमे से ज्यादातर फ़िल्में हिट साबित हुई है। बता दें डायरेक्टर संजय लीला भंसाली ने मुंबई के लाला लाजपत राय कॉलेज से कॉमर्स में ग्रैजुएशन, फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिटयूट ऑफ इंडिया से फिल्म मेकिंग का कोर्स किया।

उन्होंने 1999 में एसएलबी फिल्मस नाम से प्रोडक्शन हाउस शुरू किया। उनकी फिल्मों की खास बात यह होती है कि उनकी फिल्मों के सेट बेहद शानदार और महंगे होते हैं। 2015 में उन्हें पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें कई बार फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है जिसमें से फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’, ‘देवदास’, ‘ब्लैक’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का फिल्मफेयर पुरस्कार भी शामिल है। उन्हें कई अन्य पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है।

संजय लीला भंसाली की प्रसिद्ध फिल्में है, खामोशीः द म्यूजिकल, हम दिल दे चुके सनम, देवदास, ब्लैक, सांवरिया, गुजारिश, गोलियों की रासलीला रामलीला। संजय लीला भंसाली ने टेलीविजन पर निर्माता के रूप में उन्होंने 'सरस्वतीचंद्र' को प्रोड्यूस किया तो वहीं 2008 में स्टेज ओपेरा पद्मावती के वे निर्देशक भी रहे। अभी हाल ही में उनकी फिल्म पद्मावती पर भी हमे काफी संग्राम देखने को मिला व जिसके चलते उन पर हमला भी हो चूका है। आपको बता दे की भंसाली की फिल्म देवदास (2002) साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी। टाइम्स मैगजीन ने फिल्म को सदी की 100 सबसे बहतरीन फिल्मों की लिस्ट में जगह दी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment