1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. Birthday special: अमिताभ को अमिताभ बच्चन बनाती हैं ये पांच खासियतें, बॉलीवुड देता है गवाही

अमिताभ को अमिताभ बच्चन बनाती हैं ये पांच खासियतें, बॉलीवुड देता है गवाही

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन आज अपना 77वां बर्थडे मना रहे हैं। बॉलीवुड में आने से पहले अमिताभ बच्चन का नाम इंकलाब श्रीवास्तव था।

Swati Singh Swati Singh
Updated on: October 12, 2019 6:42 IST
अमिताभ बच्चन- India TV
अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन आज अपना 77वां बर्थडे मना रहे हैं। बॉलीवुड में आने से पहले अमिताभ बच्चन का नाम इंकलाब श्रीवास्तव था। 11 अक्टूबर 1942 में जन्में अमिताभ भले ही आज 77 साल हो गए हैं लेकिन फिल्मों से उनका नाता काफी सालों से है और इतने साल बितने के बाद भी बॉलीवुड में एक ही 'शहंशाह' हैं और वह है अमिताभ बच्चन। अमिताभ एक एक्टर होने के साथ-साथ फिल्म प्रोड्यूशर, टेलीवीजन होस्ट, गायक और राजनीतिज्ञ भी रहे हैं। 70 के दशक में अमिताभ की जितनी भी फिल्म रिलीज हुई जैसे जंजीर, दीवार और शोले इन फिल्मों में अमिताभ बच्चन के मारधार रोल की वजह से उन्हें 'एंग्री यंग मैन के नाम से नवाजा गया। आज अमिताभ बच्चन का बर्थडे है और हम आपको उनसे जुड़ी ऐसी कुछ दिलचस्प और मजेदार बातें बताने जा रहे हैं जिसे अमिताभ के फैन के लिए जानना जरूरी है।

अमिताभ को बॉलीवुड में काफी साल हो गए और बॉलीवुड में अमिताभ के अलावा भी कई सुपरस्टार रहें, हैं और थे लेकिन अमिताभ बच्चन बॉलीवुड का एकमात्र ऐसा सितारा है जो कल भी चमकता था, आज भी चमकता और हमेशा चमकता रहेगा। और यह चीजें उन्हें दूसरे स्टार या सुपरस्टार से अलग करती है। अब आप सोचेंगे ऐसा क्या है जो अमिताभ को दूसरे स्टारों से अलग करती है तो चलिए आपको बताते हैं।

अमिताभ की आवाज

अमिताभ बच्चन की भारी भरकम और साफ आवाज उन्हें दूसरे स्टारों से अलग करती है। एक समय था जब उन्हें उनकी आवाज और हाइट की वजह से फिल्में नहीं मिलती थी। नौबत यहां तक आ गई थी कि अमिताभ की हाइट देखकर दूसरी एक्ट्रेस उनके साथ फिल्म करने से मना कर देती थी। लेकिन आगे चलकर उनकी आवाज ही उनकी पहचान बन गई और एक्ट्रेस उनके साथ फिल्म करने के लिए अप्रोच करती थीं और अब यह नौबत है कि अमिताभ की आवाज देश से लेकर विदेश तक लोग पहचानते है।

फिल्म से लेकर टीवी तक अमिताभ बच्चन रहें सुपरहिट

इस उम्र में भी अमिताभ जितनी भी फिल्म करते हैं वह अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीत लेते हैं। फिल्म करने के साथ-साथ अमिताभ टीवी के फेमस शो केबीसी को भी होस्ट करते हुए नजर आते हैं। अमिताभ का यह शो टीवी का सबसे सुपरहिट शो है। इस शो का टैगलाइन 'देवी सज्जनों आप देख रहे हैं करोड़पति' बच्चे, बुढ़े, औरत, मर्द सभी के जुबान पर चढ़ा हुआ है। इसी से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह शो भारतीय घरों में कितना पसंद किया जा रहा है। 

अमिताभ खुद को रखते हैं हमेशा फिट

अमिताभ बच्चन इस उम्र में भी खुद को फिट रखते हैं। आज भी अमिताभ सुबह 5 बजे सो कर उठते हैं रात के वक्त जल्दी सो जाते हैं। वह अपने डाइट का खास ख्याल रखते हैं। साथ ही साथ शहंशाह को लेकर अक्सर एक बात कही जाती है कि वह फिल्म के सेट पर बिलकुल टाइम से पहुंच जाते हैं। और टाइम से पैकअप कर के घर चले जाते हैं।

 

सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं

अमिताभ बच्चन बाकी स्टारों के मुकाबले सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं वह पोस्ट, फोटो शेयर करने के साथ- साथ सामाजिक समस्या को लेकर अपनी बेबाक राय रखते हैं।

अच्छी फिल्म देखने के बाद दूसरे स्टार की तारीफ
जब भी अमिताभ दूसरे स्टारों की कोई भी फिल्म अच्छी लगती है वह फिल्म देखने के बाद उस स्टार के लिए 'हैंड रिटेन लेटर' के साथ फूल का गुलदस्ता जरूर भेजते हैं। कंगना रनौत की फिल्म क्वीन देखने के बाद अमिताभ ने कंगना की तारीफ करते हुए एक फूलों को गुलदस्ता और लेटर भिजवाया था।

ये भी पढ़ें:

Birthday Special: इंडियन आर्मी में जाना चाहते थे अमिताभ बच्चन, किस्मत ने बना दिया महानायक

Amitabh Bachchan Birthday: इन वजहों से TV पर सुपरहिट हुई अमिताभ बच्चन की सूर्यवंशम

 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban