1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. R.K स्टूडियो के बाद अब कमालिस्तान स्टूडियो बिका, कॉमर्शियल प्रॉपर्टी में होगा इस्तेमाल

R.K स्टूडियो के बाद अब कमालिस्तान स्टूडियो बिका, कॉमर्शियल प्रॉपर्टी में होगा इस्तेमाल

R.K स्टूडियो के बाद अब फेमस कमाल अमरोही स्टूडियो को भी कॉमर्शियल प्रॉपर्टी में इस्तेमाल किया जाएगा। बता दें कि कमाल अमरोही स्टूडियो को कमालिस्तान के नाम से भी जाना जाता है।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: June 12, 2019 9:39 IST
कमालिस्तान...- India TV
कमालिस्तान स्टूडियो

नई दिल्ली: R.K स्टूडियो के बाद अब फेमस कमाल अमरोही स्टूडियो को भी कॉमर्शियल प्रॉपर्टी में इस्तेमाल किया जाएगा। बता दें कि कमाल अमरोही स्टूडियो को कमालिस्तान के नाम से भी जाना जाता है। इस स्टूडियो की स्थापना कमाल अमरोही ने 1958 में की थी। यह वहीं स्टूडियो है जहां बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्में जैसे महल, पाकिजा और रजिया सुल्तान की शूटिंग हुई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब 15 एकड़ में फैली इस जमीन पर जल्द ही देश का सबसे बड़ा कॉर्पोरेट ऑफिस तैयार किया जाएगा। इसे तोड़ कर पूरी तरह से यहां नया कंस्ट्रक्शन होगा।

कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि डीबी रियलिटी और बेंगलुरु स्थित RMZ कॉर्पोरेशन ने मिलकर इस जमीन को नए सिरे से डेवलप करने का फैसला किया है। पूर्वी उपनगरीय मुंबई क्षेत्र में स्थित यह दूसरा ऐतिहासिक फिल्म स्टूडियो है जिसे बेचा जा रहा है। इससे पहले आरके स्टूडियो बेच दिया गया। कमालिस्तान स्टूडियो की जगह जिस विशाल कॉर्पोरेट ऑफिस का निर्माण किया जाएगा उसका नाम एस्पायर रखा जाएगा।

स्टूडियो की स्थापना?

कमालिस्तान स्टूडियो की स्थापना साल 1958 में कमाल अमरोही ने की थी। इस स्टूडियो में महल (1949), पाकीजा (1972) और रजिया सुल्तान जैसी फिल्मों का निर्माण हुआ, जिन्हें आगे चलकर हिंदी सिनेमा की क्लासिक में शुमार किया गया। इस स्टूडियो में अमर अकबर एंथनी और कालिया जैसी फिल्में भी शूट हुई हैं।

आरके स्टूडियो को गोदरेज ने खरीदा

बता दें कि चेंबूर स्थित आरके स्टूडियो को भी रियलिटी क्षेत्र के दिग्गज मालिक गोदरेज प्रॉपर्टीज लिमिटेड ने खरीद लिया है। जीपीएल ने चेंबूर में आरके स्टूडियोज का 2.20 एकड़ क्षेत्र खरीदा है। आरके स्टूडियोज की स्थापना 1948 में की गई थी। कपूर खानदान से आरके स्टूडियो खरीदने वाले जीपीएल ने अब यहां 350,000 वर्ग फीट में अत्याधुनिक आवासीय परिसर और एक लग्जरी रिटेल केंद्र बनाने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ें:

प्रियंका चोपड़ा ने 'द स्काई इज पिंक' की शूटिंग की पूरी, फोटो शेयर करते हुए लिखा इमोशनल पोस्ट

क्या बिग बॉस 13 में नजर आएंगे चिराग पासवान? हिमांश कोहली और विजेंद्र सिंह का भी नाम आया सामने 

अमिताभ बच्चन के बाद सिंगर अदनान सामी का ट्विटर अकाउंट भी हुआ हैक 

रिलीज हुआ 'आर्टिकल 15' का एंथम 'शुरू करें क्या', दमदार रैप के साथ शानदार गाना 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment