1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. पुण्यतिथि स्पेशल: नरगिस नहीं बल्कि इस हीरोइन के कारण राज कपूर की पत्नी ने छोड़ा था घर, जानिए पूरी कहानी

पुण्यतिथि स्पेशल: नरगिस नहीं बल्कि इस हीरोइन के कारण राज कपूर की पत्नी ने छोड़ा था घर, जानिए पूरी कहानी

पृथ्वीराज कपूर के बेटे और बॉलीवुड के शोमैन राजकपूर भले ही इस दुनिया में न हो लेकिन आज भी दुनिया उन्हें उनकी फिल्मों की वजह से याद करती है।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: June 02, 2019 10:49 IST
राजकपूर- India TV
राजकपूर

पृथ्वीराज कपूर के बेटे और बॉलीवुड के शोमैन राजकपूर भले ही इस दुनिया में न हो लेकिन आज भी दुनिया उन्हें उनकी फिल्मों की वजह से याद करती है। आज ही के दिन यानि 2 जून 1988 को राज कपूर का निधन हो गया था। मृत्यु के वक्त राजकपूर सिर्फ 63 साल के थे। 63 साल की उम्र में उन्होंने इस दुनिया को अचानक अलविदा कह दिया, जब वे दादा साहेब फालके अवॉर्ड ग्रहण करने दिल्ली गए थे। 2 मई 1988 को सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में तत्कालीन राष्ट्रपति महामहिम एस.वेंकटरमन ने जब देखा कि राजकपूर को स्टेज तक आने में तकलीफ हो रही है, तो वे खुद ही उनकी सीट तक गए और उन्हें अवार्ड प्रदान की।

राज कपूर से 1946 में हुई थी जब वह 22 साल के थे। दोनों की अरेंज मैरिज थी। कृष्णा बेहद कंजर्वेटिव थीं इसी वजह से वह लाइमलाइट में आना पसंद नहीं करती थीं। दोनों के 5 बच्चे थे-रणधीर कपूर, ऋषि कपूर, राजीव कपूर,ऋतू नंदा और रीमा जैन।वैसे कृष्णा और राज एक-दूसरे से बहुत प्यार करते थे लेकिन इनके रिश्ते में कड़वाहट का दौर तब आया जब राजकपूर का गुजरे ज़माने की मशहूर एक्ट्रेस नरगिस और वैजयंती माला से अफेयर हो गया।

ऋषि कपूर की किताब खुल्लम खुल्ला

ऋषि कपूर ने अपनी किताब खुल्लम खुल्ला में खुलासा किया था कि अंदाज के सेट पर दोनों एक दूसरे को देखते ही दिल दे बैठे थे। नरगिस उस वक्त सुपरस्टार थीं और एक के बाद एक 8 सुपर हिट फिल्में दे चुकी थीं। पर्सनली और प्रोफेशनली दोनों एक-दूसरे से 16 साल तक जुड़े रहे थे। नरगिस उनसे शादी करने पर अडिग थीं लेकिन शादीशुदा होने की वजह से राज कपूर ऐसा नहीं कर सकते थे। नरगिस ने कई वकीलों से भी सलाह-मशविरा किया था कि क्या यह पॉसिबल है कि वह शादीशुदा व्यक्ति से शादी कर सकती हैं? हालांकि ये सब काम नहीं आया और दोनों को एक-दूसरे से अलग होना ही पड़ा। 1956 में आई चोरी-चोरी दोनों की साथ में अंतिम फिल्म थी। एक पार्टी में जब नरगिस और कृष्णा मिलीं तो नरगिस ने उनसे माफ़ी भी मांगी थी और कहा था-आपकी लाइफ की सारी परेशानियों की वजह मैं हूं, इस पर कृष्णा ने उन्हें कुछ नहीं कहा था बल्कि जो हुआ उसके लिए उन्हें माफ़ कर दिया था।

राज कपूर और नरगिस

नरगिस से दूरियां बढ़ने के बाद राज कपूर पत्नी कृष्णा के पास वापस लौट आए थे। करियर में नर्गिस के बाद उनकी कई एक्ट्रेसेस के साथ जोड़ी बनी। शुरुआत में उनका नाम पद्मिनी से भी जुड़ा लेकिन वैजयंती माला से उनकी करीबियों की चर्चा आज भी की जाती है। कहा तो ये भी गया कि दोनों ने चोरी-छुपे शादी कर ली थी। जब एक इंटरव्यू में वैजयंती माला से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा था कि यह अपकमिंग मूवी के प्रमोशन के लिए एक फंडा है।

राज कपूर और वैजयंती माला

वैजयंती माला और राज कपूर के अफेयर की खबर से दुखी होकर कृष्णा राज एक बार राज कपूर को छोड़कर अपने बच्चों के साथ एक होटल में रहने चली गई थीं। इसके कुछ समय बाद वह एक दूसरे घर में रहने लगी थीं जो कि राजकपूर ने फैमिली के लिए बनाया था। इस किस्से का जिक्र एक बार ऋषि कपूर ने करते हुए कहा था-मुझे याद है जब वैजयंती माला और पापा का अफेयर था तो मां हमें लेकर मुंबई के नटराज होटल में रहने चली गई थीं। इसके बाद दो महीने के लिए हम चित्रकूट चले गए थे जहां पापा ने हमारे लिए एक अपार्टमेंट लिया था।उन्होंने मां को दोबारा पाने की भरपूर कोशिश की थी लेकिन वह नहीं मानी थीं। कई लिंक-अप्स के चलते कृष्णा ने राज कपूर को कभी छोड़ा नहीं। वह चुपचाप सब सहती रहीं।

ये भी पढ़ें:

राघव लॉरेंस की Laxmmi Bomb में वापसी, अक्षय कुमार को कहा शुक्रिया

Sonakshi Sinha Birthday Special: ये हैं दबंग गर्ल की वो 5 फिल्में जो आपको करेंगी खूब एंटरटेन

ये रिश्ता क्या कहलाता है में आएगा 5 साल का लीप, मोहेना सिंह शो को कहेंगी अलविदा? 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment