1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. 'न्यूटन' की एक्ट्रेस अंजलि पाटिल को है 'तारे जमीन पर' के ईशान वाली बीमारी डिस्लेक्सिया

'न्यूटन' की एक्ट्रेस अंजलि पाटिल को है 'तारे जमीन पर' के ईशान वाली बीमारी डिस्लेक्सिया

अंजलि पाटिल प्रकाश झा की फिल्म चक्रव्यूह में नजर आई थीं, अभी अंजलि ऑस्कर की तरफ से भेजी गई फिल्म ‘न्यूटन’ में अभिनेता राजकुमार राव के साथ नजर आ रही हैं।

Jyoti Jaiswal Jyoti Jaiswal
Published on: September 24, 2017 17:41 IST
anjali patil newton dyslexia - India TV
anjali patil newton dyslexia

मुंबई: आपको आमिर खान की फिल्म ‘तारे जमीन पर’ का वो बच्चा ईशान याद है, जिसे ‘डिस्लेक्सिया’ नाम की बीमारी थी। इस बीमारी से ‘न्यूटन’ की एक्ट्रेस अंजलि पाटिल भी परेशान था। अंजलि पाटिल बॉलीवुड की हीरोइनों की तरह बहुत मशहूर नहीं हैं, लेकिन उनके अभिनय की हर कोई तारीफ करता है। अंजलि पाटिल प्रकाश झा की फिल्म चक्रव्यूह में नजर आई थीं, अभी अंजलि ऑस्कर की तरफ से भेजी गई फिल्म ‘न्यूटन’ में अभिनेता राजकुमार राव के साथ नजर आ रही हैं। फिलहाल अंजलि की ये बीमारी ठीक हो चुकी है। और वो एक अच्छी अभिनेत्री बन चुकी हैं।

अंजलि ने अपनी फिल्म ‘न्यूटन’ को भारत की तरफ से ऑस्कर के लिए भेजे जाने से बहुत खुश हैं। अंजलि ने कहा, "मुझे खुशी है कि हमारी कड़ी मेहनत को लोगों ने पहचाना। 'न्यूटन' की पूरी टीम इस महान सम्मान की हकदार है। इस तरह के किसी विशाल मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करना सोने पर सुहागा जैसा है।"

anjali patil newton dyslexia

anjali patil newton dyslexia

लेकिन चकाचौंध और रेड कार्पेट व पुरस्कार समारोहों के ग्लैमर से दूर अंजलि कहती हैं कि वह जिस तरह की जिंदगी जी रही हैं, वह अपने आप में अलग है। उन्होंने कहा, "यह समझने में मुझे थोड़ा समय लगा कि अभिनय मेरी जिंदगी नहीं है। यह मेरे जीवन का सिर्फ एक हिस्सा है। मेरे जीवन में यात्रा, पढ़ना, खाना पकाना, नए दोस्त बनाना और नए कौशल सीखना, चाहे वह कोई भाषा हो या मार्शल आर्ट और हर संभव तरीके से खुद को अभिव्यक्त करना शामिल हैं।" उन्होंने कहा, "अभिनय एक काम है और मुझे अच्छा मेहनताना मिलता है। यह मेरे बिल, किराये के भुगतान में मदद करता है। मैं फिल्में इसलिए करती हूं, क्योंकि मुझे फिल्म माध्यम पसंद है।"

अंजलि ने वर्ष 2012 'दिल्ली इन अ डे' के साथ अभिनय की शुरुआत की थी। उसी वर्ष वह समीक्षकों द्वारा प्रशंसित श्रीलंका की फिल्म 'विद यू विदाउट यू' में नजर आई थीं। बॉलीवुड में उन्हें बड़ा मौका प्रकाश झा की फिल्म चक्रव्यूह में मिला था। वर्ष 2013 में वह पुरस्कार विजेता तेलुगू फिल्म 'ना बंगारू थल्ली' में दिखाई दी थीं।

क्या वह इस तरह की अलग की भूमिकाएं तलाशती रहती हैं? उन्होंने कहा, "मैं किसी फिल्म या किरदार की तलाश नहीं करती हूं। अधिकांश फिल्में मुझे आश्चर्यजनक तरीके से मिलती हैं। 'दिल्ली इन अ डे' के लिए प्रशांत (नायर) ने ऑडिशन रखा और मैं राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में निर्देशन की छात्रा थी और कभी नहीं सोचा था कि ऑडिशन का हिस्सा बनूंगी। लेकिन उन्होंने मुझे आमंत्रित किया और मैं गई और मुझे यह भूमिका मिल गई।"

anjali patil newton dyslexia

anjali patil newton dyslexia

अंजलि ने बताया कि वह ज्यादा लंबे समय तक एक ही तरह का काम नहीं कर सकतीं। 'न्यूटन' में काम के अनुभव को उन्होंने अद्भुत बताया। उन्होंने कहा, "हम जंगलों में गए और असली आदिवासी लोगों के साथ काम किया। यह अद्भुत अनुभव था। एक महीने के लिए हम बाकी की दुनिया से कट गए थे।"

वह राजकुमार राव और पंकज त्रिपाठी जैसे प्रतिभाशाली कलाकारों के साथ काम कर खुश थीं। वह रजनीकांत की आगामी फिल्म 'काला' और राकेश ओमप्रकाश मेहरा की 'मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर' में दिखाई देंगी।

राजकुमार राव और अंजलि पाटिल की फिल्म 22 सितंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुई है। इस फिल्म का निर्देशन अमित मसूरकर ने किया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment