1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. आमिर खान के नाम नया रिकॉर्ड, बने दुनिया के सबसे बड़े सुपरस्टार

आमिर खान के नाम नया रिकॉर्ड, बने दुनिया के सबसे बड़े सुपरस्टार

पिछले कुछ वर्षों में, आमिर खान एक मात्र अभिनेता है जिनकी फ़िल्मो को चीन में जबरदस्त प्यार और प्रशंसा प्राप्त हो रही है।

Jyoti Jaiswal Jyoti Jaiswal
Updated on: March 13, 2018 19:51 IST
आमिर खान- India TV
आमिर खान

नई दिल्ली: दुनिया के दो प्रमुख देशों में आमिर खान की उपस्थिति ने उन्हें विश्व का सबसे बड़ा सुपरस्टार बना दिया है। पिछले कुछ सालो में आमिर खान ने साबित कर दिया है कि सिर्फ भारत मे ही नही बल्कि पूरे विश्व मे उनका बोलबाला है। इसिलए भारत के साथ-साथ चीन में भी आमिर के प्रशंसक अनगिनत है। चीन में 1.4 अरब और भारत मे 1.35 अरब की जनसंख्या के साथ, बिना किसी शक के आमिर खान दुनिया के सबसे बड़े सुपरस्टार बन गए है। आमिर की पिछली तीन फिल्में पीके (2014), दंगल (2016) और सीक्रेट सुपरस्टार (2017) दुनियाभर में सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली टॉप पांच फ़िल्मो में शामिल है।

दंगल ने 1908 करोड़ और सीक्रेट सुपरस्टार ने 874 करोड़ की कमाई के साथ दोनो फ़िल्मो ने चीन के बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा दी थी, वही पड़ोसी देश में अभिनेता की पहली फ़िल्म 831 करोड़ के साथ अपनी शानदार ओपनिंग दर्ज करने में कामयाब रहे। चीन में आमिर खान चीनी अभिनेता के रूप में सबसे ज़्यादा देखे गए अभिनेता है और पड़ोसी देश मे उनकी स्टारडम साबित करने के लिए यह काफ़ी है।

पड़ोसी देश से प्राप्त हुए जबरदस्त प्यार के बारे में बात करते हुए आमिर खान ने कहा,"चीन में मेरी लोकप्रियता महज एक हादसा है। कई लोग यह नहीं जानते कि 2009 में 3 इडियट्स चीन में पायरेसी के जरिये रिलीज हुई थी। मुझे लगता है कि वे वास्तव में शिक्षा प्रणाली के इस विषय के साथ खुद को जोड़ने में संभव रहे। उसके बाद पीके, और यहां तक कि टीवी शो सत्यमेव जयते के साथ उन्होंने मेरे काम को फॉलो करना शुरू किया। और जब तक चीन में दंगल रिलीज हुई, वहाँ की जनता मुझे और मेरे काम के बारे में जानती थी। इसके अलावा, चीन में फ़िल्म के शानदार बिज़नेस की वजह स्क्रीन की अधिक संख्या है। भारत में, जहाँ हमारे पास 5,000 थिएटर है वही चीन थिएटर की संख्या 45,000 है। भले ही दोनो देशों की जनसंख्या (लगभग 1.35 अरब भारत में और 1.4 अरब चीन) में ज़्यादा अंतर नही है। हालांकि फिल्म "सीक्रेट सुपरस्टार" में मेरा कैमियो रोल है, फिर भी प्रदर्शकों द्वारा इसे चीन में 11,000 थिएटर में रिलीज किया गया था। जरा इस बड़े पैमाने के बारे में सोचिए!"

हालांकि आमिर खान मनोरंजन के धागे की मदद की भारत और चीन को एक दूसरे के करीब ले आये है। पिछले कुछ वर्षों में, आमिर खान एक मात्र अभिनेता है जिनकी फ़िल्मो को चीन में जबरदस्त प्यार और प्रशंसा प्राप्त हो रही है। दुनिया के दो सबसे अधिक आबादी वाले देशों के प्यार और प्रशंसा के साथ, दुनिया की लगभग आधी जनसंख्या आमिर खान के नाम है जो उन्हें दुनिया का सबसे बड़ा सुपरस्टार बनाने के लिए काफ़ी है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
budget-2019