1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. #27YearsOfSRK: बॉलीवुड में शाहरुख खान के बेमिसाल 27 साल पूरे, सोशल मीडिया पर फैंस इस अंदाज में कर रहे हैं सेलिब्रेट

#27YearsOfSRK: बॉलीवुड में शाहरुख खान के बेमिसाल 27 साल पूरे, सोशल मीडिया पर फैंस इस अंदाज में कर रहे हैं सेलिब्रेट

बादशाह शाहरुख खान ने बॉलीवुड में अपने 27 बेमिसाल साल पूरे कर लिये हैं।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: June 25, 2019 9:14 IST
शाहरुख खान- India TV
शाहरुख खान

नई दिल्ली: बादशाह शाहरुख खान ने बॉलीवुड में अपने 27 बेमिसाल साल पूरे कर लिये हैं। रोमांस किंग बादशाह शाहरुख ऐसे स्टार है जिनकी फैन फॉलोइंग में हर उम्र के लोग आते हैं चाहे वह बच्चे, बूढ़े, जवान, आदमी, औरत सभी। शाहरुख आज भी जब बाहें फैलाकर हिरोइन के तरफ प्यार से देखते हैं आज भी लड़कियों को दिल मचल जाता है सिर्फ इतना ही नहीं शाहरुख के सबसे फेमस डॉयलोग्स डर फिल्म का की.की किरण, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे का 'ऐसे बड़े-बड़े देशों में ऐसी  छोटी-छोटी बातें होती हैं सेनोरिटा' जैसी पिकअhलाइन आज भी लोगों के जुबान पर चढ़ा हुआ है। बीते 25 जून को शाहरुख खान ने बॉलीवुड में 27 साल पूरे कर लिए हैं। इसी दिन साल 1992 में उनकी पहली फिल्म दीवाना रिलीज हुई थी। 

हिंदी फिल्मों के एक्टर होने के अलावा निर्माता और टीवी पर्सनैलिटी भी हैं। फैंस उन्हें प्यार से 'बॉलीवुड का बादशाह', 'किंग ऑफ बॉलीवुड' और 'किंग खान' भी कहते हैं। शाहरुख आज भले ही 'रोमांस के बादशाह' हैं, लेकिन एक वक्त था, जब उन्होंने नेगेटिव किरदारों की बदौलत अपनी पहचान बनाई थी। शाहरुख खान का जन्म दिल्ली में 1965 को हुआ। उनके पिता का नाम मीर ताज मोहम्मद खान था, जो पेशावर (पाकिस्तान) से थे। उनकी मां का नाम लतीफ फातिमा था। शाहरुख की एक बड़ी बहन भी हैं, जिनका नाम शहनाज लालारूख है। वह उनके साथ ही मुंबई में रहती हैं।

शाहरुख खान की शुरुआती पढ़ाई सेंट कोलंबस स्कूल (दिल्ली) से हुई थी। उन्होंने ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए हंसराज कॉलेज ज्वॉइन किया था, लेकिन उनका ज्यादातर वक्त थियेटर में बीतता था। उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए जामिया मिलिया इस्लामिया कॉलेज में एडमिशन लिया, लेकिन एक्टिंग करियर के लिए पढ़ाई छोड़नी पड़ी।

SRK ने बॉलीवुड को कई हिट फिल्में दी है। शाहरुख के एक्टिंग करियर की बात करें तो इसकी शुरुआत टीवी से हुई थी। उन्होंने 'फौजी', 'सर्कस' और 'दिल दरिया' सीरियल्स से एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा और 'दीवाना' फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया। यह मूवी सुपरहिट हुई और शाहरुख को सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेता का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला। इसके बाद उन्होंने 'राजू बन गया जेंटलमैन' और 'माया मेमसाहब' जैसी फ्लॉप फिल्में भी दी। उस वक्त लगा था कि शाहरुख का करियर फिल्म इंडस्ट्री में ज्यादा दिन तक नहीं टिकेगा, लेकिन फिर 'बाजीगर' और 'डर' जैसी फिल्मों में नेगेटिव रोल ने एक बार फिर उन्हें सफलता की बुलंदियों तक पहुंचा दिया। 

यह ऐसा वक्त था, जब कोई भी एक्टर अपने करियर की शुरुआत में विलेन बनने से डरता है, लेकिन तब शाहरुख ने इस चुनौती को न सिर्फ कबूल किया, बल्कि इस मिथ को भी खत्म कर दिया। हालांकि, वह बॉलीवुड में 'रोमांस का किंग' बनने आए थे और फिर 1995 में रिलीज हुई 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' मूवी ने उन्हें इस मुकाम तक पहुंचा दिया।

ये भी पढ़ें:

Birthday Special: इस फिल्म ने करिश्मा कपूर को रातों रात बना दिया था स्टार, जानिए बॉलीवुड में उनका दिलचस्प सफर

सलमान खान बिग बॉस होस्ट करने के लिए 200 या 300 करोड़ नहीं ले रहे हैं इतनी बड़ी रकम?

Article 15: करणी सेना और अंतरराष्ट्रीय ब्राह्मण महासंघ फिल्म की रिलीज़ का कर रहे विरोध

दीपिका पादुकोण ने शेयर की अपनी तस्वीर, रणवीर सिंह ने किया ये कमेंट

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment