1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018
  5. राजस्थान में PM मोदी ने कहा, गांधी के सपने को चार पीढ़ी तक शासन करने वालों ने चूर कर दिया

राजस्थान में PM मोदी ने कहा, गांधी के सपने को चार पीढ़ी तक शासन करने वालों ने चूर कर दिया

राजस्थान विधानसभा चुनावों के मद्देनजर एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 03, 2018 18:53 IST
Narendra Modi addressing a rally in Jodhpur- India TV
Narendra Modi addressing a rally in Jodhpur

जोधपुर: राजस्थान विधानसभा चुनावों के मद्देनजर एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। सोमवार को जोधपुर में रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि चार-चार पीढ़ियों तक शासन करने वालों ने महात्मा गांधी के स्वच्छता के सपने को चूर-चूर कर दिया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकारों के चलते देश पर्यटन उद्योग का समुचित लाभ नहीं उठा पाया। मोदी ने स्वच्छता का मुद्दा उठाते हुए कहा कि पर्यटन की पहली शर्त होती है स्वच्छता। महात्मा गांधी का सपना स्वच्छता था। 

मोदी ने आगे कहा,‘इतने सारे प्रधानमंत्री हो गए, इनकी चार-चार पीढ़ी हो गई आपने कभी इनके मुंह से गांधी जी की इच्छा को पूरा करने के लिये एक बार भी सुना क्या? इन्होंने गांधी जी के सपनों को भी चूर-चूर किया। गांधी के सपनों को भुला दिया क्योंकि इन्हें मालूम था कि अगर वह फकीर गांधी याद रहेगा तो फिर यह ‘नामदार’ गांधी को कौन याद करेगा।’ उन्होंने कहा कि जो काम आजादी के 70 साल के दौरान हो जाना चाहिए था वह उनके जिम्मे आया।

मोदी ने कहा कि भारत अपने पर्यटन उद्योग का समुचित लाभ नहीं उठा पाया और अगर देश ने शुरू से पर्यटन पर बल दिया होता तो आज भारत पर्यटन के क्षेत्र में दुनिया में नंबर एक पायदान पर होता। प्रधानमंत्री ने कहा कि पर्यटन उद्योग के क्षेत्र में भारत को जितना लाभ लेना चाहिए था वो नहीं ले पाये। उन्होंने कहा कि पर्यटन एक ऐसा क्षेत्र है जहां कम से कम पूंजी से ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिलता है।

उन्होंने देश में पर्यटन को बढ़ावा नहीं देने के लिये पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकारों को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा, ‘जोधपुर, उदयपुर, जैसलमेर राजस्थान के किले, महल, ये सब मोदी के आने के बाद बने हैं क्या? मोदी के पहले थे कि नहीं थे? कांग्रेस के जमाने में थे कि नहीं थे? उसके बावजूद भी हिन्दुस्तान में पर्यटन क्यों नहीं बढ़ रहा था?’ मोदी ने कहा, ‘मैं गर्व के साथ कहता हूं कि आज भारत में पर्यटन की वृद्वि दर दस से पंद्रह प्रतिशत तक हो गई है। राजस्थान को भी इसका लाभ मिलेगा।’

उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष एक करोड़ पर्यटक हमारे देश में आये है। उन्होंने कहा कि अब भारत विदेशियों के बीच शादी ब्याह के लिए एक गंतव्य बनता जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पर्यटन और स्वच्छता के अलावा बी कई मुद्दों पर कांग्रेस को घेरा। आपको बता दें कि राजस्थान में 7 दिसंबर को विधानसभा चुनावों के लिए वोट डाले जाएंगे, जबकि वोटों की गिनती 11 दिसंबर को होगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Rajasthan Assembly Election 2018 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment