1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. इलेक्‍शन न्‍यूज
  5. मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में आज को होगा शपथ ग्रहण समारोह; जानें, कौन-कौन होगा कार्यक्रम में शामिल

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में आज को होगा शपथ ग्रहण समारोह; जानें, कौन-कौन होगा कार्यक्रम में शामिल

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस पार्टी के विधानसभा चुनाव जीतने और मुख्यमंत्री के नाम तय होने के बाद अब तीनों राज्यों में सोमवार को शपथ ग्रहण समारोह होगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 17, 2018 7:02 IST
Rahul Gandhi- India TV
Rahul Gandhi

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस पार्टी के विधानसभा चुनाव जीतने और मुख्यमंत्री के नाम तय होने के बाद अब तीनों राज्यों में सोमवार को शपथ ग्रहण समारोह होगा। जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई दिग्गज नेता इस समारोह में शामिल होंगे। राजस्थान की बात करें तो जयपुर के अल्बर्ट हॉल में सोमवार को सुबह 10:15 पर कांग्रेस विधायक दल के नेता अशोक गहलोत और प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट की ताजपोशी समारोह का कार्यक्रम होगा। इस कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, एच डी देवेगौड़ा सहित कई दिग्गज नेता शामिल होंगे। कांग्रेस विधायक दल के नेता अशोक गहलोत ने अल्बर्ट हाल में आयोजित होने वाले भव्य शपथग्रहण समारोह का जायजा लेने के बाद कहा कि समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, एच डी देवेगौड़ा, मल्लिकार्जुन खड़गे, शरद यादव, फारूख अब्दुल्ला, चंद्रबाबू नायडू, समाजवादी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, सीपीआई,सीपीएम, डीएमके, आम आदमी पार्टी, सहित विपक्ष के नेता शामिल होंगे। 

Related Stories

मुख्य सचिव डी बी गुप्ता ने बताया कि सोमवार हो होने वाले शपथग्रहण समारोह के लिये अधिकारियों को जिम्मेवारी दे दी गई है जिसके अनुसार सभी अधिकारी अपने अपने काम में जुट गये हैं। शपथ ग्रहण समारोह स्थल पर सुरक्षा के कडे़ बंदोबस्त किये गये हैं। वहीं पुलिस के आला अधिकारियों ने समारोह स्थल पर सुरक्षा, समुचित यातायात व्यवस्था का जायजा लिया। कांग्रेस के राज्य प्रभारी अविनाश पांडे ने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह में समाजवादी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, भाकपा, माकपा, द्रमुक, आम आदमी पार्टी सहित विपक्ष के शीर्ष नेताओं को आमंत्रित किया गया है। उल्लेखनीय है कि शपथ ग्रहण समारोह आमतौर पर परंपरा के अनुसार, राजभवन में आयोजित किया जाता रहा है, लेकिन 2013 में वसुधरा राजे ने जनपथ में शपथ ग्रहण आयोजन किया था। गहलोत और पायलट के शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन अल्बर्ट हाल में किया जा रहा है। राज्य की 200 में से 199 सीटों पर मतदान हुआ था। परिणामों के अनुसार कांग्रेस ने 99 सीटें जीती हैं। भाजपा को 73 सीटों पर जीत मिली है। बसपा छह, माकपा दो सीटों पर जीती है। 13 सीटों पर निर्दलीय व छह पर अन्य विजयी रहे हैं।

मध्य प्रदेश

कमलनाथ सोमवार को मध्य प्रदेश के 18वें मुख्यमंत्री के तौर दोपहर 1:15 बजे शपथ लेंगे। प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। भोपाल के जम्बूरी मैदान में 17 दिसंबर को डेढ़ बजे होने वाले शपथग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित यूपीए के कई दिग्गज नेताओं के मौजूद रहने की संभावना है। समारोह से पहले सर्वधर्म प्रार्थना होगी। मध्यप्रदेश कांग्रेस मीडिया सेल प्रभारी शोभा ओझा ने बताया कि राहुल गांधी के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी, पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी, द्रमुक नेता एम के स्टालिन एवं एम के कनिमोझी इस शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहेंगे। उन्होंने कहा कि इनके अलावा कई अन्य नेताओं के आने की संभावना है। शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए कमलनाथ ने इन नेताओं के अलावा यूपीए 

अध्यक्ष सोनिया गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, तेलुगू देशम पार्टी के प्रमुख और आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चन्द्रबाबू नायडू, बसपा प्रमुख मायावती और सपा प्रमुख अखिलेश यादव को न्योता भेजा है। साथ ही कांग्रेस शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों सहित अनेक प्रमुख नेताओं, देश के प्रमुख उद्योगपतियों और साधु संतों को भी आमंत्रण भेजा गया है। हालांकि, अब तक उनके आने की पुष्टि नहीं हुई है। मध्यप्रदेश विधानसभा के लिए 28 नवंबर को मतदान हुआ था और 11 दिसंबर को आए चुनाव परिणाम में प्रदेश की कुल 230 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस को 114 सीटें मिली हैं। यह संख्या साधारण बहुमत, 116 सीट, से दो कम है। हालांकि बसपा के दो, सपा के एक और चार अन्य निर्दलीय विधायकों ने कांग्रेस को समर्थन दिया है। जिससे कांग्रेस को फिलहाल कुल 121 विधायकों का समर्थन हासिल है। वहीं, भाजपा को 109 सीटें मिली हैं। 

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल को राज्य के नए मुख्यमंत्री होने का ऐलान रविवार को किया गया। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के छत्तीसगढ़ के पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया कि पाटन क्षेत्र से विधायक और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल को विधायक दल ने अपना नेता चुना है। बघेल राज्य के नए मुख्यमंत्री होंगे। भूपेश बघेल सोमवार को शाम 04:30 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया है।

कांग्रेस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक शपथ ग्रहण कार्यक्रम में सोनिया गांधी, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी चिदंबरम शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल होंगे. इनके साथ ही मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ भी शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल होने रायपुर पहुंचेंगे. बता दें कि शपथ ग्रहण कार्यक्रम शाम पांच बजे रायपुर में होगा। छत्तीसगढ़ में इस विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 90 में से 68 सीटों पर जीत हासिल कर नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment