1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. इलेक्‍शन न्‍यूज
  5. राजस्थान के नगर निकाय चुनावों में BJP पर भारी पड़ी कांग्रेस, देखिए कैसे रहे फाइनल नतीजे

राजस्थान के नगर निकाय चुनावों में BJP पर भारी पड़ी कांग्रेस, देखिए कैसे रहे फाइनल नतीजे

राजस्थान में 49 नगर निकायों में 2000 से अधिक पार्षदों के चुनाव के लिए मतगणना मंगलवार सुबह शुरू हुई थी और परिणामों में विजयी पार्षदों की संख्या के लिहाज से सत्तारूढ़ कांग्रेस अपनी मुख्य प्रतिद्वंद्वी भाजपा से आगे निकल गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 19, 2019 18:22 IST
Rajasthan Urban Local Body Election Final Results- India TV
Image Source : INDIA TV Rajasthan Urban Local Body Election Final Results

जयपुर: राजस्थान में 49 नगर निकायों में 2000 से अधिक पार्षदों के चुनाव के लिए मतगणना मंगलवार सुबह शुरू हुई थी और परिणामों में विजयी पार्षदों की संख्या के लिहाज से सत्तारूढ़ कांग्रेस अपनी मुख्य प्रतिद्वंद्वी भाजपा से आगे निकल गई है। राज्य निर्वाचन विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध परिणाम के अनुसार कुल मिलाकर कांग्रेस के 961, भाजपा के 737, बसपा के 16 व माकपा के 3 और एनसीपी के 2 प्रत्याशी जीत दर्ज कर चुके हैं। इसमें रोचक यह भी है कि 386 वार्डों में निर्दलीय प्रत्याशी भी जीत चुके हैं। मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई थी।

कुल वार्ड- 2105

भाजपा- 737
कांग्रेस- 961
निर्दलीय- 386
बसपा- 16
CPIM- 3
राकांपा- 2

Rajasthan Urban Local Body Election Final Results

Rajasthan Urban Local Body Election Final Results

इस बीच राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने परिणामों को उम्मीदों के अनुरूप बताया है। उन्होंने संवाददताओं से कहा, ‘‘उम्मीद और अपेक्षा के अनुकूल ही निकाय चुनाव में परिणाम आए है। यह बहुत प्रसन्नता की बात है कि सरकार जिस रूप में परफॉर्म कर रही है उसी रूप में जनता ने मैंडेट दिया है।’ गहलोत ने कहा, ‘‘मैं जनता को कहना चाहूंगा कि आप निश्चिंत रहें, हम लोग काम करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।’

उल्लेखनीय है कि राज्य में तीन नगर निगमों, 18 नगर परिषद और 28 नगरपालिकाओं यानी कुल 49 निकायों में सदस्य पार्षद पद के लिए शनिवार को मतदान हुआ था। चुनाव में कुल 71.53 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। इन 49 निकायों में कुल 2105 वार्डों में चुनाव होना था जिनमें से 14 वार्डों में पार्षद निर्विरोध चुने जा चुके थे।

बाकी 2081 वार्ड में 7942 उम्मीदवार अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे थे जिनमें 2832 महिलाएं व 5109 पुरुष प्रत्याशी शामिल थे। पार्षद चुने जाने के बाद तय कार्यक्रम के अनुसार नगर निकायों में अध्यक्ष का चुनाव 26 नवंबर व उपाध्यक्ष का 27 नवंबर को करवाया जाएगा।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13