1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. इलेक्‍शन न्‍यूज
  5. बिहार विधानसभा चुनावों के लिए नीतीश सरकार का नारा, ‘क्यों करें विचार ठीके तो हैं नीतीश कुमार’

बिहार विधानसभा चुनावों के लिए नीतीश सरकार का नारा, ‘क्यों करें विचार ठीके तो हैं नीतीश कुमार’

बिहार में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले सत्तारूढ़ नीतीश सरकार ने नाया नारा दिया है। पटना में जनता दल यूनाइटेड के दफ्तर के बाहर नया नारा लिखा हुआ है, नारा है ‘क्यों करें विचार ठीके तो हैं नीतीश कुमार’’।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 02, 2019 12:41 IST
Nitish Kumar's JDU coins new slogan for Upcoming Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020- India TV
Image Source : INDIA TV Nitish Kumar's JDU coins new slogan for Upcoming Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020

पटना। बिहार में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले सत्तारूढ़ नीतीश सरकार ने नाया नारा दिया है। पटना में जनता दल यूनाइटेड के दफ्तर के बाहर नया नारा लिखा हुआ है, नारा है ‘क्यों करें विचार ठीके तो हैं नीतीश कुमार’’। बिहार में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं और फिलहाल राज्य में नीतीश कुमार के नेतृत्व में जनता दल यूनाइटेड और भाजपा की सरकार चल रही है।

2015 के बिहार विधानसभा चुनावों में जनता दल यूनाइटेड, राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस ने मिलकर चुनाव लड़ा था और सरकार बनाई थी। लेकिन बाद में जनता दल यूनाइटेड ने कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल से गठबंधन तोड़ा और भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर सरकार बनाई। 2015 के विधानसबा चुनावों में बिहार की 243 विधानसभा सीटों में से जनता दल यूनाइटेड को 71, राष्ट्रीय जनता दल को 80, भारतीय जनता पार्टी को 53 और कांग्रेस को 27 सीटों पर जीत मिली थी।

इस साल मई में खत्म हुए लोकसभा चुनावों में बिहार में कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल और उनके अन्य सहयोगी दलों को बड़ी हार का सामना करना पड़ा था जबकि भाजपा, जनता दल और लोजपा के गठबंधन ने अधिकतर सीटों पर जीत प्राप्त की थी। लोकसभा चुनावों में बिहार की 40 सीटों में से भाजपा को 17, जनता दल यूनाइटेड को 16 और लोक जनशक्ति पार्टी को 6 सीटों पर जीत मिली थी जबकि सिर्फ एक सीट कांग्रेस के खाते मे गई थी और राष्ट्रीय जनता दल को एक भी सीट नहीं मिली थी।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment