1. You Are At:
  2. होम
  3. इलेक्‍शन
  4. इलेक्‍शन न्‍यूज
  5. IndiaTV-CNX Exit Polls: राजस्थान में कांग्रेस, एमपी-छत्तीसगढ़ में BJP और तेलंगाना में TRS को सत्ता मिलने के आसार

IndiaTV-CNX Exit Polls: राजस्थान में कांग्रेस की वापसी, एमपी और छत्तीसगढ़ में रिकॉर्ड चौथी बार BJP, तेलंगाना में TRS को फिर से सत्ता मिलने के आसार Read In English

इंडिया टीवी-सीएनएक्स एग्जिट पोल के मुताबिकमध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सत्तारूढ़ बीजेपी जहां रिकॉर्ड चौथी बार सरकार बना सकती है वहीं राजस्थान में वह चुनाव हार सकती है जबकि तेलंगाना में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति को स्पष्ट बहुमत मिलने का अनुमान है।

Written by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:07 Dec 2018, 10:51 PM IST]
IndiaTV-CNX Exit Polls- India TV
IndiaTV-CNX Exit Polls

नई दिल्ली: इंडिया टीवी-सीएनएक्स एग्जिट पोल के परिणामों के मुताबिक विधानसभा चुनावों में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी जहां रिकॉर्ड चौथी बार सरकार बना सकती है वहीं राजस्थान में वह चुनाव हार सकती है जबकि तेलंगाना में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति को स्पष्ट बहुमत मिलने का अनुमान है। इंडिया टीवी पर इस एग्जिट पोल का प्रसारण आज शाम किया गया। 

राजस्थान

एग्जिट पोल के मुताबिक राजस्थान में कांग्रेस की सत्ता में वापसी का अनुमान है। विधानसभा की कुल 200 सीटों में से कांग्रेस 100 से 110 सीटें हासिल कर सकती है जबकि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की अगुवाई में सत्तारूढ़ बीजेपी 80 से 90 सीटें जीतकर बहुमत के आंकड़े से दूर रह सकती है। बीएसपी को एक सीट पर सफलता मिल सकती है जबकि 'अन्य' के खाते में 6 से 8 सीटें जाने का अनुमान है। 'अन्य' में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी, भारत वाहिनी पार्टी और निर्दलीय शामिल हैं। 2013 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने 163 सीटें जीतकर सत्ता हासिल की थी जबकि कांग्रेस को केवल 21 सीटें मिली थी, बीएसपी ने तीन सीटें जीती थी जबकि अन्य को 13 सीटें मिली थी। 

India TV-CNX exit polls Rajsthan

India TV-CNX exit polls Rajsthan

वोट शेयर की बात करें तो कांग्रेस को कुल वोट का 43.5 फीसदी मिलने का अनुमान है जो कि 2013 के वोट प्रतिशत में 10.43 फीसदी के उछाल को दर्शाता है। बीजेपी को 41.75 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है जो पिछले चुनाव की तुलना में 3.42 फीसदी कम है। बीएसपी को 3.15 फीसदी वोट मिल सकते हैं।

इस एग्जिट पोल में क्षेत्रवार सीट के अनुमानों के मुताबिक हड़ौती क्षेत्र की 63 सीटों में से कांग्रेस 37 सीटें जीत सकती है, बीजेपी-23 सीट, बीएसपी-1 और दो सीट अन्य के खाते में जा सकती है। 

मारवाड़ क्षेत्र की 56 सीटों में से कांग्रेस 27 सीटें जीत सकती है, बीजेपी-26 सीट, अन्य के खाते में तीन सीटें जाने का अनुमान है। मेवाड़ क्षेत्र की 64 सीटों में से कांग्रेस 33 सीटें जीत सकती है, बीजेपी को 30 सीटों पर सफलता मिल सकती है जबकि बाकी एक सीट पर अन्य को जीत मिल सकती है। 

शेखावटी क्षेत्र की 16 सीटों में से कांग्रेस 8 सीटें जीत सकती है, बीजेपी 6 सीटें जीतने में कामयाब हो सकती है जबकि एक-एक सीट बीएसपी और अन्य के खाते में जा सकती है। 

राजस्थान के 67 विधानसभा सीटों के 670 मतदान केंद्रों पर यह एग्जिट पोल कराया गया। इसके लिए 18 से 60 साल की उम्र के 8040 पुरुष और महिलाओं को प्रश्नावली दी गई। 

देखें, राजस्थान का एग्जिट पोल

मध्य प्रदेश

पार्टी और सीट के आधार पर इंडिया टीवी-सीएनएक्स एक्जिट पोल के मुताबिक पिछले 13 साल से राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अगुवाई वाली भारतीय जनता पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिल सकता है। बीजेपी को 230 सदस्यीय विधानसभा में 122 से 130 सीटें मिलने के आसार हैं। 

मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस को 86 से 92 सीटें मिलने का अनुमान है, बहुजन समाज पार्टी को 4 से 8 सीटें मिल सकती है, जबकि 'अन्य' जिसमें गोंडवाना गणतंत्र पार्टी, समाजवादी पार्टी, वाम मोर्चा और निर्दलीय शामिल है, को 8 से 10 सीटें मिलने का अनुमान है। 

India TV-CNX exit polls Madhya Pradesh

India TV-CNX exit polls Madhya Pradesh

2013 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने 165 सीटें जीती थी, कांग्रेस को 58 सीटों पर सफलता मिली थी, बीएसपी-4 और 'अन्य' के खाते में तीन सीटें गई थी। 

वोट शेयर के आधार पर एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को कुल वोट का 42.5 फीसदी मिलने का अनुमान है जो कि 2013 के विधानसभा चुनाव की तुलना में 2.38 फीसदी कम है। कांग्रेस को 38.33 फीसदी वोट मिलने का अनुमान जो पिछले चुनाव की तुलना में 1.95 फीसदी कम है। 

क्षेत्रवार देखें तो एग्जिट पोल के मुताबिक चंबल (34 सीट) में बीजेपी 15 सीटें जीत सकती है, कांग्रेस-16, बीएसपी-2 और अन्य के खाते में एक सीट जा सकती है। मालवा-निमाड़ की 72 सीटों में बीजेपी 44 सीटें जीत सकती है, कांग्रेस-25 और अन्य को 3 सीटें मिल सकती हैं। 

बुंदेलखंड की 52 सीटों में से बीजेपी 25 सीटें जीत सकती है, कांग्रेस-21, बीएसपी-4 और अन्य को 2 सीटें मिल सकती है, जबकि भोपाल क्षेत्र की 22 सीटों में से बीजेपी 15 सीटें जीत सकती है, कांग्रेस को केवल 6 सीटें मिलने का अनुमान है, बाकी एक सीट अन्य के खाते में जा सकती हैं।

महाकौशल क्षेत्र की 50 सीटों में से बीजेपी 27 सीटें जीत सकती है, जबकि कांग्रेस को 21 सीटें मिल सकती है, बीएसपी को इस इलाके में एक भी सीट नहीं मिलने का अनुमान है जबकि अन्य को 2 सीटों पर कामयाबी मिल सकती है। 

सीएनएक्स ने बताया कि मध्य प्रदेश के 77 विधानसभा क्षेत्रों के 710 मतदान केंद्रों पर यह एग्जिट पोल कराया गया। इसके लिए 18 से 60 साल की उम्र के 9240 पुरुष और महिलाओं को प्रश्नावली दी गई। 

देखें, मध्य प्रदेश का एग्जिट पोल

छत्तीसगढ़

नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ में विधानसभा की 90 सीटों में से मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अगुवाई वाली में सत्तारूढ़ बीजेपी 42 से 50 सीटें जीतकर बहुमत के लिए जरूरी 45 सीटों के आंकड़े तक पहुंच सकती है, जबकि मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस 32 से 38 सीटें जीत सकती है। बहुजन समाज पार्टी और अजीत जोगी की जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) संयुक्त रूप से केवल 6 से 8 सीटें जीत सकती है जबकि 'अन्य' को 1 से 3 सीट मिलने के आसार हैं।

 India TV-CNX exit polls Chhattisgarh

India TV-CNX exit polls Chhattisgarh

वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी को कुल वोट का 42.09 फीसदी मिल सकता है जो कि 2013 के विधानसभा चुनाव की तुलना में 1.05 फीसदी बढ़त दिखा रहा है, जबकि कांग्रेस को 37.93 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं जो पिछले विधानसभा चुनाव की तुलना में 2.36 फीसदी कम है।

क्षेत्रवार देखें तो इस एग्जिट पोल के मुताबिक रायपुर की 20 सीटों में से बीजेपी 11 सीटें जीत सकती है, कांग्रेस-8, बीएसपी-जेसीसीजे-0 और अन्य को एक सीट मिलने का अनुमान है। 

दुर्ग की 20 सीटों में से बीजेपी और कांग्रेस दोनों को 10-10 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि बिलासपुर की 24 सीटों में से बीजेपी-10 सीटें, कांग्रेस-8 और बीएसपी-जेसीसीजे 6 सीटें जीत सकती हैं।

जनजातीय प्रभाव वाले बस्तर क्षेत्र की 12 सीटों में से बीजेपी 9 सीटें जीत सकती हैं और बाकी की तीन सीटों पर कांग्रेस को सफलता मिलने के आसार हैं। सरगुजा की 14 सीटों में से बीजेपी और कांग्रेस प्रत्येक को 6-6 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि बीएसपी-जेसीसीजे गठबंधन को एक और 'अन्य' के खाते में एक सीट जा सकती है।

सीएनएक्स ने बताया कि छत्तीसगढ़ के 30 विधानसभा क्षेत्रों के 300 मतदान केंद्रों पर यह एग्जिट पोल कराया गया। इसके लिए 18 से 60 साल की उम्र के 3600 पुरुष और महिलाओं को प्रश्नावली दी गई थी।

देखें, छत्तीसगढ़ का एग्जिट पोल

तेलंगाना

तेलंगाना विधानसभा की कुल 119 सीटों में से मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की अगुवाई में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति 66 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत प्राप्त कर सकती है। एग्जिट पोल के मुताबिक टीआरएस को 62 से 70 सीटें मिलने का अनुमान है और वह दूसरी बार सत्ता हासिल कर सकती है। 

India TV-CNX exit polls Telangana

India TV-CNX exit polls Telangana

कांग्रेस, टीडीपी, तेलंगाना जन समिति और सीपीआई के महा कुटुमी (महागठबंधन) को केवल 37 सीटें मिलने का अनुमान है। इनमें से कांग्रेस 32 से 38 सीटें जीत सकती है जबकि टीडीपी को एक से तीन सीट मिलने का अनुमान है। असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम 6 से 8 सीटें जीत सकती है जबकि बीजेपी को 6 से 8 सीटें मिलने का अनुमान है। दो सीटें निर्दलीय के खाते में जा सकती हैं। 

वोट शेयर की बात करें तो टीआरएस को 37.11 फीसदी वोट मिल सकता है जो कि 2014 के विधानसभा चुनाव की तुलना में 2.81 फीसदी अधिक है जबकि कांग्रेस 29.23 फीसदी और टीडीपी को 2 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं। वहीं एआईएमआईएम को 3.5 फीसदी वोट मिल सकते हैं। 

क्षेत्रवार देखें तो एग्जिट पोल के मुताबिक ग्रेटर हैदराबाद की 24 सीटों में से टीआरएस 7 सीटें जीत सकती है, कांग्रेस-4, टीडीपी-1, एआईएमआईएम-7, बीजेपी-4 जबकि बाकी की एक सीट निर्दलीय के खाते में जा सकती है। उत्तरी तेलंगाना की 54 सीटों में से टीआरएस सबसे ज्यादा 33 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है, कांग्रेस 19 सीटें जीत सकती है, बीजेपी को 2 सीटों पर कामयाबी मिल सकती है जबकि टीडीपी और एआईएमआईएम एक भी सीट नहीं मिलने का अनुमान है। दक्षिणी तेलंगाना की 41 सीटों में से टीआरएस 26 सीटें जीत सकती है जबकि कांग्रेस को 12 सीटों पर कामयाबी मिल सकती है वहीं कांग्रेस की सहयोगी टीडीपी को एक सीट पर जीत मिल सकती है। बीजेपी को एक सीट और निर्दलीय के खाते में एक सीट जाने के आसार हैं। 

तेलंगाना की 40 विधानसभा क्षेत्रों के 400 मतदान केंद्रों पर यह एग्जिट पोल कराया गया। इसके लिए 18 से 60 साल की उम्र के 4800 पुरुष और महिलाओं को प्रश्नावली दी गई थी।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Web Title: IndiaTV-CNX Exit Polls: राजस्थान में कांग्रेस की वापसी, एमपी और छत्तीसगढ़ में रिकॉर्ड चौथी बार BJP, तेलंगाना में TRS को फिर से सत्ता मिलने के आसार
Write a comment
chunav-manch-rajasthan-2018