1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. इलेक्‍शन न्‍यूज
  5. उपचुनाव: देशभर में 51 विधानसभा और दो लोकसभा सीटों पर करीब 57 फीसदी मतदान

उपचुनाव: देशभर में 51 विधानसभा और दो लोकसभा सीटों पर करीब 57 फीसदी मतदान

निर्वाचन आयोग द्वारा रात सात बजे तक जारी आंकड़ों के अनुसार, 51 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में करीब 56.84 फीसदी मतदान हुआ। मतदान शांतिपूर्ण रहा। 

Bhasha Bhasha
Published on: October 21, 2019 22:08 IST
By Election- India TV
Image Source : PTI Voters stand in queues to cast their votes for Pratapgarh Assembly by-elections, in Pratapgarh.

लखनऊ/कोच्चि। देश के 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर सोमवार को हुए उपचुनाव में करीब 57 फीसदी मतदान हुआ। केरल में मतदाताओं ने भारी बारिश के बीच मतदान किया। वहां सड़कें जलमग्न हो गयी और कुछ मतदान केंद्रों में पानी भी घुस गया।

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में सोमवार को शाम छह बजे मतदान समाप्त होने तक 47.05 प्रतिशत वोट पड़े। सहारनपुर जिले में गंगोह सीट पर सबसे अधिक 60.30 प्रतिशत जबकि लखनऊ (कैंट) पर सबसे कम 28.53 प्रतिशत मतदान हुआ।

निर्वाचन आयोग द्वारा रात सात बजे तक जारी आंकड़ों के अनुसार, 51 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में करीब 56.84 फीसदी मतदान हुआ। मतदान शांतिपूर्ण बीता। केरल में भारी बारिश के बीच पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ। एर्नाकुलम में बारिश से जलमग्न सड़कों और कुछ मतदान केंद्रों में पानी भरने के बीच मतदाताओं ने वोट डाला। इसके चलते एर्नाकुलम में सबसे कम 53.27 फीसदी मतदान हुआ। अन्य सीटों पर मतदान 66 प्रतिशत से अधिक रहा। सबसे अधिक 75.74 फीसदी मतदान अरूर सीट पर हुआ। केरल में सामान्यत मत प्रतिशत अधिक रहता है।

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश में खोंसा पश्चिम सीट (90 प्रतिशत) पर सबसे अधिक मतदान हुआ, छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित चित्रकोट (74 प्रतिशत), तेलंगाना के हुजुरनगर (84 प्रतिशत) और मध्य प्रदेश के झाबुआ (62 प्रतिशत) और मेघालय के शेल्ला (84.56 फीसदी) में मतदान हुआ।

इन राज्यों में एक-एक सीट पर उपचुनाव हुआ। असम में चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में 75.

69 प्रतिशत वोट पड़े । बिहार उपचुनाव में यह आंकड़ा 49.50 प्रतिशत रहा जहां पांच विधानसभा सीटों और समस्तीपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव हुआ।

महाराष्ट्र में सतारा लोकसभा सीट पर उपचुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। अन्य उत्तरी राज्यों में हिमाचल प्रदेश में पच्छाद और धर्मशाला सीटों पर औसत 70 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि पंजाब में चार विधानसभा सीटों फगवाड़ा (आरक्षित), जलालाबाद, दाख और मुकेरियां पर उपचुनाव में 60 फीसदी मतदान हुआ। राजस्थान में मंडावा और खींवसर विधानसभा सीटों पर 66 प्रतिशत मतदान हुआ।

गुजरात में छह विधानसभा सीटों पर औसतन 51 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। अंतिम आंकड़ों की अभी पुष्टि करना बाकी है। तमिलनाडु में विक्रवांदी और नांगुनेरी विधानसभा सीट पर अन्नाद्रमुक और द्रमुक के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला। इन सीटों पर क्रमश: 84.36 प्रतिशत और 66.10 प्रतिशत मतदान हुआ।

नांगुनेरी में मतदान के दौरान कथित तौर पर ठहरने के लिए कांग्रेस सांसद एच वसंतकुमार को गिरफ्तार कर लिया गया। उन्हें बाद में एक अदालत में पेश किया गया जहां से जमानत पर रिहा कर दिया गया। वसंतकुमार के लोकसभा में चुने जाने पर इस सीट से इस्तीफे के बाद ही यहां उपचुनाव कराना पड़ा।

दूसरी ओर, पुडुचेरी में कामराज नगर में करीब 70 फीसदी मतदान हुआ। भाजपा और उसके सहयोगी दलों के पास इन विधानसभा सीटों में से करीब 30 सीटें थी जबकि कांग्रेस ने 12 पर जीत दर्ज की थी। शेष सीटें क्षेत्रीय दलों के पास थी। सिक्किम में मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने पोकलोक कामरांग विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा।

पूर्वोत्तर राज्य में तीन सीटों पर उपचुनाव में 70 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान भाईचुंग भूटिया भी गंगटोक से हमरो सिक्किम पार्टी (एचएसपी) के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं। इन चुनावों के लिए मतगणना 24 अक्टूबर को होगी। निर्वाचन आयोग ने कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों के लिए भी उपचुनाव की घोषणा की थी लेकिन अब उन पर दिसंबर में चुनाव होगा।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13