1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. इलेक्‍शन न्‍यूज
  5. आज आने वाले एग्जिट पोल से पहले जानिए पिछले चुनावों में कैसी थी BJP और कांग्रेस की स्थिति

आज आने वाले एग्जिट पोल से पहले जानिए पिछले चुनावों में कैसी थी BJP और कांग्रेस की स्थिति

पिछले चुनावों में पांच में से 3 राज्यों में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी थी जबकि एक में कांग्रेस और एक राज्य में तेलंगाना राष्ट्रीय समिति की सरकार थी

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: December 07, 2018 17:08 IST
5 States poll results - India TV
Assembly poll results for Rajasthan, Madhya Pradesh, Chhattisgarh, Telangana and Mizoram in 2013 and 2014

नई दिल्ली। राजस्थान और तेलंगाना में आज चल रहे विधानसभा चुनाव के लिए मतदान के बाद शाम को सभी पांच राज्यों यानि राजस्थान, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के लिए एग्जिट पोल जारी होंगे। पाचों राज्यों के लिए जारी होने वाले एग्जिट पोल से कुछ हद तक यह साफ हो सकता है कि चुनावों में किस दल की जीत होगी और कौन सी पार्टी पिछड़ सकती है।

आज आने वाले एग्जिट पोल से पहले अगर पाचों राज्यों में पिछली बार हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों पर नजर डालें तो ज्यादातर भारतीय जनता पार्टी का कब्जा है। पिछले चुनावों में पांच में से 3 राज्यों में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी थी जबकि एक में कांग्रेस और एक राज्य में तेलंगाना राष्ट्रीय समिति की सरकार थी।

सबसे पहले अगर मध्य प्रदेश में पिछली बार के विधानसभा चुनाव नतीजे देखें तो राज्य की कुल 230 सीटों में से भाजपा को 165 पर जीत मिली थी जबकि कांग्रेस 58, बहुजन समाज पार्टी 4 और निर्दलीय की 3 सीटों पर जीत हुई थी।

राजस्थान में तो पिछली बार भाजपा ने रिकॉर्ड जीत हासिल की थी, 2013 के चुनावों में राज्य की कुल 200 सीटों में से भाजपा ने 163 पर जीत हासिल की थी जबकि कांग्रेस को सिर्फ 21 सीटों से संतोष करना पड़ा था, 3 सीटों पर बसपा, 4 पर नेशनल पीपल्स पार्टी और 2 सीटों पर नेशनल यूनियनिस्ट जमिदारां पार्टी की जीत हुई है, 7 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते थे।

छत्तीसगढ़ में पिछली बार के विधानसभा चुनाव नतीजों पर नजर डालें तो राज्य की कुल 90 सीटों में से 49 पर भाजपा की जीत हुई थी जबकि 39 सीटें कांग्रेस के खाते में गई थीं, इनके अलावा 1 सीट पर बसपा और एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार की जीत हुई थी।

मिजोरम की बात करें तो 2013 के चुनावों में वहां कांग्रेस सरकार बनाने में कामयाब हुई थी, राज्य की कुल 40 सीटों में से कांग्रेस को 34 सीटें मिली थीं, 5 सीटों पर मीजो नेशनल फ्रंट और 1 सीट पर मिजोरम पीपल्स कॉन्फ्रेंस की जीत हुई थी।  

Poll Results for 5 states

Poll Results for 5 states

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment