1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. इलेक्‍शन न्‍यूज
  5. Vidhansabha Poll Results: छत्तीसगढ़ से रमन तो राजस्थान से 'रानी' की विदाई, MP में कांग्रेस बहुमत के करीब

Vidhansabha Election Results 2018 : छत्तीसगढ़ से रमन, राजस्थान से वसुंधरा, तेलंगाना और मिजोरम से कांग्रेस साफ, एमपी में शिवराज हारे

Read In English

Assembly Poll Results Counting: छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भाजपा को शिकस्त देकर कांग्रेस मंगलवार को सत्ता की दहलीज पर पहुंच गई, वहीं मध्य प्रदेश में दोनों पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 12, 2018 6:33 IST
Congress worker display Rahul Gandhi poster at Congress headquarter Delhi- India TV
Image Source : PTI Congress worker display Rahul Gandhi poster at Congress headquarter Delhi

Assembly Poll Results Counting:  पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में अच्छे प्रदर्शन के बूते छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भाजपा को शिकस्त देकर कांग्रेस मंगलवार को सत्ता की दहलीज पर पहुंच गई, वहीं मध्य प्रदेश में दोनों पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर है। हालांकि देर रात प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने राज्यपाल को चिट्ठी भेजकर सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए मुलाकात का समय मांगा है। कमलनाथ ने सबसे बड़े दल होने के नाते सरकार बनाने का दावा किया है। 

हिंदी पट्टी में भाजपा के खराब प्रदर्शन ने 2019 के लोकसभा चुनाव को दिलचस्प बना दिया है। कुछ महीने पहले तक माना जा रहा था कि लोकसभा चुनाव के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में राजग का पलड़ा भारी है। 

तेलंगाना में विधानसभा चुनाव में टीआरएस ने प्रचंड बहुमत हासिल करके लगातार दूसरे कार्यकाल के लिये सत्ता में आना सुनिश्चित कर लिया है, वहीं मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने कांग्रेस को पूर्वोत्तर में उसके आखिरी गढ़ में हराकर 10 साल बाद सत्ता में वापसी की है। सिंहासन का सेमीफाइनल बताए जा रहे इन विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के अच्छे प्रदर्शन से उत्साहित पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि ये नतीजे मोदी सरकार के लिये ‘स्पष्ट संदेश’ हैं कि जनता उससे खुश नहीं है और बदलाव का समय आ गया है। 

राहुल ने संवाददाताओं से कहा कि नरेंद्र मोदी को जबर्दस्त जनादेश मिला, लेकिन उन्होंने देश की धड़कन को सुनने से इंकार कर दिया। छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस के सरकार बनाने को तैयार होने और मध्य प्रदेश में कड़ी टक्कर के बीच राहुल ने कहा कि तीनों राज्यों में मुख्यमंत्रियों का चयन ‘सुगमता’ से किया जाएगा। 

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा कि नतीजे निश्चित रूप से अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहे और चुनाव नतीजे ठहरकर विश्लेषण करने का अवसर हैं। चौंकाने वाले नतीजे में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने 15 साल से चल रहे रमन सिंह के शासन का अंत कर दिया है। 

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने हार के बाद राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को अपना इस्तीफा सौंप दिया और उन्होंने कहा कि वह भाजपा के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी स्वीकार करते हैं। उन्होंने रायपुर में संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम (पार्टी) बैठेंगे और आत्ममंथन करेंगे।’’ राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी जयपुर में राज्यपाल कल्याण सिंह को अपना त्यागपत्र सौंप दिया। 

मध्य प्रदेश विधानसभा में कांटे की टक्कटर देखने को मिल रही है, हालांकि खबर लिखे जाने तक सभी सीटों के परिणाम नहीं आए ते लेकिन विधानसभा की 230 सीटों में कांग्रेस 113 सीटों पर आगे या जीत दर्ज कर रही है जबकि भाजपा 19 सीटों पर आगे या जीत दर्ज कर रही है। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार राज्य में भाजपा और कांग्रेस दोनों को 41.2 फीसदी मत मिले हैं। सत्ता विरोधी लहर से जूझ रहे तीन बार के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधनी सीट से चुनाव जीत गए हैं, लेकिन उनकी सरकार के दर्जन भर मंत्री कांग्रेस उम्मीदवारों से पीछे चल रहे हैं। 

तेलंगाना में तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) लगातार दूसरी बार अपनी सरकार बनाएगी। वहां पार्टी को प्रचंड बहुमत मिला है। ये नतीजे मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की लोकप्रियता पर मुहर लगाते हैं। राव ने खुद गजवेल सीट पर 51000 से अधिक मतों से जीत हासिल की। उन्होंने कांग्रेस के वी प्रताप रेड्डी को करारी शिकस्त दी। राव के पुत्र के टी रामराव और उनके भतीजे हरीश राव भी जीत गए हैं। दोनों चंद्रशेखर राव की कार्यवाहक सरकार में मंत्री हैं। 
कांग्रेस ने राज्य में 18 सीटों पर जीत हासिल की है जबकि एक सीट पर उसके उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं। उसकी सहयोगी तेदेपा दो सीटें जीती हैं। 

मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने राज्य की 40 सीटों में से 26 सीटें जीतकर राज्य में साधारण बहुमत हासिल कर लिया है। इसके साथ ही पूर्वोत्तर में एकमात्र राज्य जहां कांग्रेस सत्ता में थी, वह भी उसके हाथ से निकल गई। राज्य में कांग्रेस को पांच सीटें मिली हैं। मिजोरम के मुख्यमंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार ललथनहवला सेरछिप और चम्फाई दक्षिण दोनों सीटों से चुनाव हार गए हैं। 

Assembly Election Results 2018: पूरी कवरेज यहां देखें

देखें, लाइव टीवी:

चुनावी नतीजे लाइव:

11.08 PM: मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने राज्यपाल से मिलने का वक्त मांगा, सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे कमलनाथ। राज्यपाल को भेजी चिट्ठी, कांग्रेस को सबसे बड़ी पार्टी बताया।

09.59 PM: विधानसभा चुनाव नतीजों पर पीएम मोदी का ट्वीट- जनता का आदेश स्वीकार, मौका देने के लिए एमपी की जनता आभार, राजस्थान और छत्तीसगढ़ की जनता का धन्यवाद।

09.30 PM: मध्य प्रदेश के चुनावी नतीजों पर कमलनाथ ने ट्वीट किया- 'प्रदेश जनता का समर्थन, स्नेह और प्यार के लिए आभार.. कांग्रेस कार्यकर्ताओं के अथक परिश्रम के लिए आभार... कांग्रेस के विजयी प्रत्याशियों को बधाई.. जनता की उम्मीद पर सदैव खरे उतरेंगे।'

09.25 PM:चुनाव नतीजे हमारी उम्मीद के मुताबिक नहीं, बीजेपी के लिए यह आत्म मंथन का वक्त: अरुण जेटली

09.15PM: मध्यप्रदेश कांग्रेस विधायक दल की बैठक 12 दिसंबर को भोपाल स्थित कांग्रेस मुख्यालय में 4 बजे होगी, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ ने बुलाई बैठक

09.10 PM: मध्यप्रदेश कांग्रेस विधायक दल की बैठक 12 दिसंबर को भोपाल स्थित कांग्रेस मुख्यालय में 4 बजे होगी, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ ने बुलाई बैठक

08.45 PM राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने के बाद वसुंधरा राजे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- 'प्रदेशवासियों की आवाज बनकर विधानसभा में बैठेंगे, जनहित के लिए सकारात्मक आवाज उठाएंगे, प्रदेशवासियों और बीजेपी के कार्यकर्ताओं का धन्यवाद'

08.40 PMराजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राज्यपाल को इस्तीफा सौंपा

08.08 PM: कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं ने देश को दिखा दिया कि वह क्या है, कांग्रेस कार्यकर्ताओं को मैं कहता हूं कि आप बब्बर शेर हो-राहुल गांधी

08.05PM: नरेंद्र मोदी को जितना देखता हूं उतना सीखता हूं, मोदी ने मुझे बहुत कुछ सिखाया-राहुल गांधी

08.00 PM:हम बीजेपी की विचारधारा से लड़े और हमारी जीत हुई, हम देश को बीजेपी मुक्त नहीं करना चाहते-राहुल गांधी

07.59 PM:  हमने आज बीजेपी को हराया और हम 2019 में भी हराएंगे-राहुल गांधी

07.58 PM जैसे ही हमारी सरकार बनेगी, किसानों के कर्ज माफी की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी-राहुल गांधी

07.56 PM: रोजगार, भ्रष्टाचार और किसान के सवाल पर 2014 में नरेंद्र मोदी जी जीते थे, लेकिन अब जनता जान चुकी है कि राफेल में भ्रष्टाचार हुआ है-राहुल

07.54 PM: EVM में यूनिवर्सिली प्रॉब्लम है, ईवीएम का सेंट्रल ईश्यू है... अगर चिप को मैनुपुलेट किया जाए तो आप पूरे चुनाव को प्रभावित कर सकते हैं-राहुल

 07.50 PM: 2019 में मोदी जीत नहीं पाएंगे, मजबूत कांग्रेस और विपक्ष के आगे मोदी का जीतना मुश्किल-राहुल गांधी

07.48 PM:पीएम मोदी अपने वादे को पूरा नहीं कर पाए, युवाओं को रोजगार सबसे बड़ा सवाल है-राहुल गांधी

07.45 PM: मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हमने बीजेपी को हराया है-राहुल गांधी

07.45 PM:अब हमारी बड़ी जिम्मेदारी है कि जो विजन देना है वो दिया जाए..-राहुल गांधी

07.45 PM:बदलाव का समय है, हम जनता के लिए किए जानेवाले काम को आगे बढ़ाएंगे-राहुल गांधी

07.45 PM: ये जीत जनता और कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं की है, किसानों और युवाओं की जीत है-राहुल गांधी

07.40 PM: जनता और कार्यकर्ताओं को मैं बधाई देना चाहता हूं-राहुल गांधी

07.40 PM: राहुल गांधी प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे

07.36 PM: मध्य प्रदेश में कांग्रेस से आगे निकली बीजेपी , बीजेपी-111, कांग्रेस- 110, अन्य-09

07.25 PM: सभी चुनाव नतीजे रात12 बजे तक आएंगे: चुनाव आयोग

07.22 PM: एमपी चुनाव परिणाम के सस्पेंस पर चुनाव आयोग का बयान- एमपी के पूरे नतीजे आने में रात के 10 बजेंगे, 2 से 7 राउंड की गिनती बाकी, 

07.10 PM: भूपेश बघेल हो सकते हैं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की जीत पर बघेल ने कहा- जनता ने जो ऐतिहासिक निर्णय लिया है उसके लिए हम उन्हें धन्यवाद देते हैं।

06.20 PM: ये बहुत बड़ी जीत है.. हम तीनों राज्यों में सरकार बनाने जा रहे हैं इससे अच्छा और क्या हो सकता है.. कांग्रेस का ग्राफ बढ़ रहा है और मोदी जी का ग्राफ लगातार गिर रहा है-अशोक गहलोत

06.15PM: छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह ने राज्यपाल को इस्तीफा भेजा, कहा-जनादेश को स्वीकार करता हूं

06.00PM: जयपुर में कल सुबह 11 बजे राजस्थान कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी जिसमें नेतृत्व को लेकर होगी चर्चा

05:04 PM: मध्य प्रदेश में कांग्रेस 117, भाजपा 103 और अन्य 10 सीटों पर आगे। राजस्थान में कांग्रेस 103, भाजपा 70 और अन्य 26 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। वहीं, छत्तीसगढ़ में भाजपा की बुरी हार हुई है और उसे सिर्फ 18 सीटें मिली हैं, जबकि कांग्रेस ने 63 सीटों पर कब्जा जमाया है।

04:56 PM: विधानसभा चुनावों में भाजपा की हार पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि इन चुनावों में हार भाजपा के अंत की शुरुआत है।

04:22 PM: राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की वापसी तय। मिजोरम और तेलंगाना में बुरी तरह हारी राहुल गांधी की पार्टी।

03:51 PM: मध्य प्रदेश में तस्वीर साफ हुई। अब कांग्रेस 115, भाजपा 105 और अन्य 10 सीटों पर आगे।

03:25 PM: मध्य प्रदेश में एक बार फिर पलटी बाजी। अब भाजपा 108, कांग्रेस 111 और अन्य 11 सीटों पर आगे।

03:14 PM: मध्य प्रदेश में अभी भी कांटे की टक्कर चल रही है। भाजपा 112, कांग्रेस 107 और अन्य 11 सीटों पर आगे।

03:01 PM: राजस्थान के टोंक से कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने जीत दर्ज की। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे झालरापाटन से जीत दर्ज कर चुकी हैं।

02:56 PM: मिजोरम में MNF 26 सीटों पर बढ़त बना चुकी है और कांग्रेस मात्र 5 सीट पर आगे है। कांग्रेस के सीएम दोनों सीटों पर चुनाव हार गए हैं।

02:42 PM: छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी की करारी हार हुई है। यहां 90 सीटों में भाजपा सिर्फ 15 सीटों पर आगे है, जबकि कांग्रेस ने 66 सीटों पर बढ़त बना रखी है। अन्य के खाते में 9 सीटें जाती हुई दिख रही हैं।

02:33 PM: रुझानों में बहुमत के पास पहुंची भारतीय जनता पार्टी। अब भाजपा 114, कांग्रेस 106 और अन्य 10 सीटों पर आगे।

02:21 PM: राजस्थान में कांग्रेस को रुझानों में अपने दम पर मिला स्पष्ट बहुमत। 100 सीटों पर बनाई बढ़त, बीजेपी 74 पर आगे।

02:00 PM: तेलंगाना और मिजोरम में BJP कहीं नजर नहीं आ रही है। तेलंगाना में TRS- 85, कांग्रेस- 21 और अन्य 12 पर आगे है वहीं TRS ने 1 सीट पर जीत भी हासिल कर ली है। मिजोरम में MNF ने 14 सीटें जीत ली हैं और 9 पर आगे है। इसके अलावा कांग्रेस ने 4 सीट जीत ली हैं और 2 पर आगे है।

01:45 PM: राजस्थान में 1 सीट पर BJP को जीत हासिल कर ली है। फिलहाल, यहां BJP- 73, कांग्रेस- 99, BSP- 5 और अन्य 21 पर आगे हैं। 

01:35 PM: मध्य प्रदेश में BJP- 108, कांग्रेस- 112 और अन्य 10 पर आगे हैं। वहीं छत्तीसगढ़ में BJP-17, कांग्रेस- 59 और अन्य 7 पर आगे हैं।

01:15 PM: तेलंगाना में के. चंद्रशेखर राव का लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री बनना तय हो गया है। उनकी पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति ने इन चुनावों में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।
01:15 PM: चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, दोपहर एक बजे तक तेलंगाना में टीआरएस 89, भाजपा 2, कांग्रेस 20, एआईएमआईएम 5, तेलुगुदेशम 2 और ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक एक सीट पर आगे हैं।

01:15 PM: चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, दोपहर एक बजे तक तेलंगाना में टीआरएस 89, भाजपा 2, कांग्रेस 20, एआईएमआईएम 5, तेलुगुदेशम 2 और ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक एक सीट पर आगे हैं।

01:11 PM: मध्य प्रदेश में कभी भाजपा तो कभी कांग्रेस आगे चल रही है। अभी स्थिति साफ होने में थोड़ा वक्त लगेगा।
चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, दोपहर एक बजे तक मध्य प्रदेश में भाजपा 104, कांग्रेस 113, बसपा 5, बहुजन संघर्ष दल 1, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी 2, समाजवादी पार्टी 2 और निर्दलीय 3 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, दोपहर एक बजे तक मध्य प्रदेश में भाजपा 104, कांग्रेस 113, बसपा 5, बहुजन संघर्ष दल 1, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी 2, समाजवादी पार्टी 2 और निर्दलीय 3 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

01:07 PM: मिजोरम में कांग्रेस की करारी हार होती हुई दिख रही है और मिजो नेशनल फ्रंट सरकार बनाने की तरफ आगे बढ़ रही है।
चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, मिजोरम में दोपहर एक बजे तक कांग्रेस 5, भाजपा 1, मिजो नेशनल फ्रंट 15 और निर्दलीय 8 सीटों पर आगे हैं।

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, मिजोरम में दोपहर एक बजे तक कांग्रेस 5, भाजपा 1, मिजो नेशनल फ्रंट 15 और निर्दलीय 8 सीटों पर आगे हैं।

01:04 PM: राजस्थान में मामला अभी फंसा हुआ है और यही स्थिति बरकरार रही तो वहां त्रिशंकु विधानसभा की संभावना है।
चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, राजस्थान में दोपहर एक बजे तक कांग्रेस 93, भाजपा 80, बसपा 3, सीपीएम 2, भारतीय ट्राइबल पार्टी 1 और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी 3 सीटों पर आगे चल रही हैं। वहीं, 15 सीटों पर निर्दलीय बढ़त बनाए हुए हैं।

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, राजस्थान में दोपहर एक बजे तक कांग्रेस 93, भाजपा 80, बसपा 3, सीपीएम 2, भारतीय ट्राइबल पार्टी 1 और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी 3 सीटों पर आगे चल रही हैं। वहीं, 15 सीटों पर निर्दलीय बढ़त बनाए हुए हैं।

01:01 PM: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस शानदार प्रदर्शन करते हुए भारी बहुमत से सरकार बनाती हुई दिख रही है।
01:01 PM: चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में एक बजे तक कांग्रेस 59, भाजपा 16, सीपीआई 1, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी 1 और छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस 5 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

01:01 PM: चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में एक बजे तक कांग्रेस 59, भाजपा 16, सीपीआई 1, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी 1 और छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस 5 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

12:41 PM: मध्य प्रदेश में भाजपा 109, कांग्रेस 108 और अन्य 13। राजस्थान में भाजपा 80, कांग्रेस 95 और अन्य 24। छत्तीसगढ़ में भाजपा 22, कांग्रेस 59 और अन्य 9। तेलंगाना में टीआरएस+ 95, कांग्रेस+ 21 और अन्य 3। मिजोरम में एमएनएफ 27, कांग्रेस 6 और अन्य 7।

12:24 PM: मध्य प्रदेश में भाजपा एक बार फिर आगे। अब भाजपा 109, कांग्रेस 108 और अन्य 13 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं।

12:09 PM: एमपी में कांग्रेस बहुमत से आगे निकली, कांग्रेस 115, भाजपा 102 और अन्य 12 पर आगे।

12:00 PM: ताजा रुझानों के मुताबिक मध्य प्रदेश में भाजपा 104 और कांग्रेस 114 सीटों पर आगे चल रही है। अन्य के खाते में 12 सीटं जाती हुई दिखाई दे रही हैं।

11:34 AM: कांग्रेस नेता कमलनाथ ने कहा है कि मध्य प्रदेश में पूर्ण बहुमत के साथ हमारी सरकार बनेगी। उन्होंने कहा कि नतीजे आने के बाद मुख्यमंत्री का नाम तय होगा।

11:27 AM: बीजेपी के शासन के खिलाफ लोगों में गुस्सा था, कांग्रेस से लोगों को उम्मीदें हैं। कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने कड़ा संघर्ष किया और पार्टी को फिर से खड़ा किया है: सचिन पायलट

11:24 AM: पूर्ण बहुमत के साथ कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है। यह नतीजा हमारे कार्यकर्ताओं और जनता के संघर्ष का परिणाम है। राहुल जी पिछले साल आज के दिन ही कांग्रेस अध्यक्ष बने थे, इससे बेहतर तोहफा क्या होगा उनके लिए: सचिन पायलट

11:12 AM: तेलंगाना में केसीआर का लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री बनना लगभग पक्का हो गया है। ताजा रुझानों के मुताबिक टीआरएस गठबंधन 89, कांग्रेस गठबंधन 22 और अन्य 8 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

11:05 AM: मध्य प्रदेश में कांग्रेस 114, भाजपा 108 और अन्य 8 सीटों पर आगे। राजस्थान में भाजपा 82, कांग्रेस 94 और अन्य 23 सीटों पर आगे।

10:52 AM: मध्य प्रदेश में कांग्रेस अब 115 सीटों पर आगे चल रही है। भाजपा 105 और अन्य 10 सीटों पर आगे है।

10:44 AM: रुझानों की बात करें तो मध्य प्रदेश में कांग्रेस को 115 सीटें मिलती हुई दिख रही हैं। वहीं भाजपा 104 और अन्य 11 सीटों पर आगे हैं।

10:40 AM: राजस्थान में कांग्रेस और भाजपा के बीच अंतर तेजी से घटा। अब भाजपा 86 और कांग्रेस 98 सीटों पर आगे चल रही है। अन्य के खाते में 15 सीटें जाती हुई दिखाई दे रही हैं।

10:37 AM: छत्तीसगढ़ में भाजपा 28 और कांग्रेस 52 सीटों पर आगे। अन्य 10 सीटों पर अपनी बढ़त बनाए हुए हैं।

10:35 AM: मध्य प्रदेश में भाजपा 107 और कांग्रेस 113 सीटों पर आगे, अन्य ने 10 सीटों पर बनाई बढ़त।

10:29 AM: मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने एक बार फिर से बढ़त बना ली है। अब 113 सीटों पर कांग्रेस आगे है, जबकि भाजपा 109 और अन्य 8 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

10:25 AM: मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी 113 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं, कांग्रेस ने 107 और अन्य ने 10 सीटों पर बढ़त बनाई है।

10:21 AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वरिष्ठ मंत्रियों की बैठक बुलाई। इस बैठक में रुझानों पर चर्चा हो सकती है।

10:16 AM: मध्य प्रदेश में अभी भी कांटे की टक्कर चल रही है। भाजपा 111, कांग्रेस 111 और अन्य 8 सीटों पर आगे।

10:08 AM: मध्य प्रदेश में कांटे की टक्कर जारी। भाजपा 110, कांग्रेस 112 और अन्य 8 सीटों पर आगे।

10:06 AM: तेलंगाना से पहला नतीजा सामने आया। एआईएमआईएम के उम्मीदवार अकबरुद्दीन ओवैसी ने जीत दर्ज की।

09:59 AM: मध्य प्रदेश में भाजपा 111, कांग्रेस 111 और अन्य 8 सीटों पर आगे। तेलंगाना में टीआरएस गठबंधन ने 89, कांग्रेस गठबंधन ने 16 और अन्य ने 11 सीटों पर बनाई बढ़त।

09:53 AM: मध्य प्रदेश में भाजपा 108, कांग्रेस 112 और अन्य 2 सीटों पर आगे। तेलंगाना में टीआरएस गठबंधन 84, कांग्रेस गठबंधन 16 और अन्य 11 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

09:50 AM: राजस्थान में कांग्रेस 95, भाजपा 70 और कांग्रेस 15 सीटों पर आगे। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस 61, भाजपा 22 और अन्य ने 7 सीटों पर बनाई बढ़त।

09:45 AM: मध्य प्रदेश में भाजपा 109, कांग्रेस 106 और अन्य 2 सीटों पर आगे। मिजोरम में एमएनएफ 15, कांग्रेस 12 एवं अन्य 3 सीटों पर आगे।

09:42 AM: तेलंगाना में टीआरएस 77, कांग्रेस गठबंधन 20 और अन्य 3 सीटों पर आगे।

09.39 AM: मध्य प्रदेश में भाजपा 104, कांग्रेस 106 और अन्य 2 सीटों पर आगे। राजस्थान में भाजपा 78, कांग्रेस 88 सीटों और अन्य 9 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

09.34 AM: मध्य प्रदेश में भाजपा 100, कांग्रेस 104 और अन्य 2 सीटों पर आगे। राजस्थान में भाजपा 72 और कांग्रेस 88 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। यहां पर अन्य 9 सीटों पर आगे हैं।

09.29 AM: मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार के 4 मंत्री पीछे चल रहे हैं। भाजपा 94, कांग्रेस 96 और अन्य 2 सीटों पर आगे हैं।

09.26 AM: छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी को भारी नुकसान होता हुआ दिख रहा है। यहां भाजपा सिर्फ 19 सीटों पर आगे है जबकि कांग्रेस ने 55 सीटों पर बढ़त बना ली है। अन्य 7 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

09.25 AM: मध्य प्रदेश में कांग्रेस 100, भाजपा 90 और अन्य एक सीट पर आगे। मिजेरम में एमएनएफ 16, कांग्रेस 13 और अन्य 4 सीटों पर आगे।

09.23 AM: तेलंगाना में टीआरएस गठबंधन 55, कांग्रेस गठबंधन 33 और अन्य 12 सीटों पर आगे।

09.19 AM: मध्य प्रदेश में भाजपा 85, कांग्रेस 86 और अन्य एक सीट पर आगे। छत्तीसगढ़ में भाजपा 27, कांग्रेस 47 और अन्य 6 सीटों पर आगे।

09:15 AM: छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव से मुख्यमंत्री रमन सिंह पीछे चल रहे हैं।

09.12 AM: तेलंगाना में 40 सीटों पर टीआरएस, 4 सीटों पर भाजपा और 42 पर अन्य आगे।

09.11 AM: मध्य प्रदेश में एक बार फिर कांग्रेस ने पकड़ी रफ्तार। अब दोनों पार्टियां 80-80 की बराबरी पर। छत्तीसगढ़ में अभी भी भाजपा आगे।

09.09 AM: मिजोरम की 40 सीटों में से 12 पर एमएनएफ, 10 पर कांग्रेस और अन्य पर 1 आगे।

09.07 AM: छत्तीसगढ़ में 40 सीटों पर भाजपा, 38 सीटों पर कांग्रेस और 2 सीटों पर अन्य आगे। तेलंगाना में 36 पर टीआरएस, 6 पर भाजपा और 42 पर कांग्रेस गठबंधन आगे।

09.05 AM: मध्य प्रदेश में भाजपा 70, कांग्रेस 60 और अन्य एक सीट पर आगे। राजस्थान में भाजपा 60 और कांग्रेस 90 सीटों पर आगे, 4 सीटों पर अन्य ने बनाई बढ़त।

09.03 AM: मिजोरम में भी कड़ी टक्कर चल रही है। एमएनएफ 11 और कांग्रेस 9 सीटों पर आगे है।

09.00 AM: मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी आगे निकली। भाजपा को 60 और कांग्रेस को 40 सीटों पर बढ़त।

08.58 AM: राजस्थान में कांग्रेस ने बनाई बड़ी बढ़त। यहां 52 सीटों पर भाजपा और 76 पर कांग्रेस आगे।

08.53 AM: मध्य प्रदेश में भाजपा 45 और कांग्रेस 40 सीटों पर आगे। वहीं, राजस्थान में भाजपा 36, कांग्रेस 62 और अन्य 4 सीटों पर आगे।

08.49 AM: मध्य प्रदेश में भाजपा 25 और कांग्रेस 27, राजस्थान में भाजपा 30 और कांग्रेस 35 एवं छत्तीसगढ़ में भाजपा 14 और कांग्रेस 20 सीटों पर आगे।

08.47 AM: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस से पिछड़ी भारतीय जनता पार्टी। 20 सीटों पर कांग्रेस, 14 पर भाजपा और अन्य पर 2 आगे।

08.44 AM: छत्तीसगढ़ में 15 सीटों पर भाजपा, 19 पर कांग्रेस और 2 पर अन्य आगे।

08.42 AM: तेलंगाना की 25 सीटों के रुझान आए। 8 पर टीआरएस, 2 पर भाजपा और 15 सीटों पर अन्य आगे।

08.41 AM: मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों में से 29 सीटों के रुझान सामने आए। 16 सीटों पर भाजपा और 13 पर कांग्रेस आगे।

08.38 AM: राजस्थान में भाजपा ने बनाई बढ़त। 199 में से 29 सीटों के आए रुझान। अब 16 सीटों पर भाजपा और 13 सीटों पर कांग्रेस आगे।

08.33 AM: छत्तीसगढ़ से आ रहे शुरुआती रुझानों में भाजपा 16 और कांग्रेस 14 सीटों पर आगे है।

08.31 AM: राजस्थान में कांग्रेस ने शुरुआती बढ़त बना ली है। यहां 12 सीटों पर कांग्रेस और 6 सीटों पर भाजपा आगे चल रही है।

08.28 AM: मध्य प्रदेश की 230 सीटों में से 12 सीटों के शुरुआती रुझान आए हैं। भाजपा 5 और कांग्रेस 7 सीटों पर आगे।

08.25 AM: छत्तीसगढ़ से 16 सीटों के रुझान आए हैं। 7 सीटों पर भाजपा और 9 सीटों पर कांग्रेस आगे।

08.23 AM: राजस्थान के झालरापाटन से वसुंधरा राजे, टोंक से सचिन पायलट और सरदारपुरा से अशोक गहलोत आगे।

08.21 AM: शुरुआती रुझानों में राजस्थान में कांग्रेस ने बढ़त बना ली है। यहां भाजपा 4 और कांग्रेस 8 सीटों पर आगे चल रही है।

08.20 AM: ताजा रुझानों में मध्य प्रदेश में भाजपा 4 और कांग्रेस 2 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं, राजस्थान में दोनों पार्टियां 3-3 सीटों पर आगे हैं। छत्तीसगढ़ में भी मुकाबला अभी 4-4 से बराबरी पर है।

08.16 AM: मध्य प्रदेश के जैतपुर से कांग्रेस की उमा धुर्वे आगे चल रही हैं। अभी पोस्टल बैलेट गिने जा रहे हैं।

08.16 AM: शुरुआती रुझाने में मध्य प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस 1-1 सीट, राजस्थान में भी 1-1 सीट और छत्तीसगढ़ में भाजपा 2 और कांग्रेस 3 सीटों पर आगे है।

08.13 AM: राजस्थान से भी पहला रुझान कांग्रेस के पक्ष में। अभी पोस्टल बैलेट की गिनती हो रही है।

08.09 AM: मध्य प्रदेश से पहला रुझान आया। नागौद सीट पर कांग्रेस के यादवेंद्र सिंह आगे। अभी डाक मतपत्रों की गिनती हो रही है।

08.01 AM: डाक मतपत्रों की गिनती शुरू, 8.30 बजे शुरू होगी ईवीएम से मतगणना।

08:00 AM: 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों की काउंटिंग शुरू। थोड़ी देर में आएगा पहला रुझान। 

07:13 AM: ये चुनाव विपक्ष के महागठबंधन का भी भविष्य तय कर सकते हैं। इन चुनावों में कांग्रेस का मजबूत या कमजोर प्रदर्शन क्षेत्रीय दलों द्वारा सीटों की सौदेबाजी पर काफी असर डालेगा।

07:05 AM: 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव के मंगलवार को आने वाले नतीजे 2019 की तस्वीर भी काफी हद तक साफ कर देंगे।

06:58 AM: मध्य प्रदेश में 28 नवंबर को मतदान हुआ था। करीब 75 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। आज 230 सीटों पर चुनाव लड़ने वाले कुल 2,899 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है। Madhya Pradesh Poll Results Counting LIVE

06:43 AM: राजस्थान में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है। अधिकांश एग्जिट पोल्स ने यहां पर कांग्रेस की जीत की भविष्यवाणी की है।  Rajasthan Election Results Counting Day LIVE Updates

06.40 AM: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे बांसवाड़ा के त्रिपुर सुंदरी जाएंगी और नतीजे आने तक वहीं रहेंगी।

06:25 AM: तेलंगाना में के. चंद्रशेखर राव लगातार दूसरी बार सरकार बना सकते हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन से है। Telangana Election Results Counting Day LIVE Updates

06:18 AM: छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री रमन सिंह लागातार चौथी बार अपनी ताजपोशी के लिए लगे हुए हैं। वहीं, कांग्रेस की कोशिश अपने 15 साल के वनवास को खत्म करने की है। अजीत जोगी की पार्टी और बसपा के बीच गठबंधन ने भी चुनावों को दिलचस्प बना दिया है। Chhattisgarh Election Results Counting Day LIVE Updates

06:18 AM: चुनावों के नतीजे यह तय करेंगे कि सूबे में मुख्यमंत्री लाल थनहवला के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बरकररार रहती है या फिर विपक्ष की जीत होती है। पूर्वोत्तर में मिजोरम एकमात्र ऐसा राज्य है जहां कांग्रेस की सरकार है। Mizoram Election Results Counting Day LIVE Updates

06:01 AM: 5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों की मतगणना से एक दिन पहले, चुनाव आयोग ने मुख्य चुनाव अधिकारियों (CEO) को याद दिलाया कि उम्मीदवारों को हर चरण के बाद नतीजे हर हाल में सौंपे जाएं।

06:00 AM: आज 5 राज्यों, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में हुए विधानसभा चुनावों की मतगणना 8 बजे से शुरू होगी। पहले डाक मतों की गिनती की जाएगी। सबसे तेज चुनावी नतीजों के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment