1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. इलेक्‍शन न्‍यूज
  5. आंध्र प्रदेश में लोकसभा, विधानसभा के लिए मतदान शुरू, ईवीएम ने कई जगह दिया धोखा

आंध्र प्रदेश में लोकसभा, विधानसभा के लिए मतदान शुरू, ईवीएम ने कई जगह दिया धोखा

आंध्र प्रदेश के बंटवारे के बाद राज्य में गुरुवार को पहली बार लोकसभा की 25 एवं विधानसभा की 175 सीटों पर चुनाव सुबह सात बजे शुरू हो गया।

Bhasha Bhasha
Published on: April 11, 2019 9:56 IST
आंध्र प्रदेश में लोकसभा, विधानसभा के लिए मतदान शुरू, ईवीएम ने कई जगह दिया धोखा- India TV
Image Source : @ANI आंध्र प्रदेश में लोकसभा, विधानसभा के लिए मतदान शुरू, ईवीएम ने कई जगह दिया धोखा

अमरावती (आंध्र प्रदेश): आंध्र प्रदेश के बंटवारे के बाद राज्य में गुरुवार को पहली बार लोकसभा की 25 एवं विधानसभा की 175 सीटों पर चुनाव सुबह सात बजे शुरू हो गया। अधिकारी ने बताया कि कई स्थानों पर ईवीएम में तकनीकी खराबी के चलते मतदान प्रक्रिया में कुछ देरी भी हुई। मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू और उनका परिवार राज्य की राजधानी अमरावती के उडावल्ली गांव स्थित मतदान केन्द्र में वोट डालने पहुंचा।

Related Stories

उनके बेटे नारा लोकेश मंगलगिरि विधानसभा क्षेत्र से तेदेपा के उम्मीदवार हैं जो उडावल्ली के अंतर्गत आता है। वाईएसआर कांग्रेस अध्यक्ष वाई एस जगमोहन रेड्डी ने भी कड्प्पा जिले के अपने पैतृक गांव पुलिवेन्दुला में वोट डाला, जहां से वह दोबारा मैदान में हैं। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी गोपाल कृष्ण द्विवेदी ने तदेपल्ली में अपना वोट डालने के बाद बताया कि करीब 50 स्थानों पर ईवीएम में तकनीकी खराबी की शिकायत मिली।

उन्होंने बताया कि तकनीकी टीम ने मौके पर पहुंच समस्या का समाधान कर मतदान शुरू कराया। राज्य में कुल 3,93,45,717 मतदाता हैं, जिनमें 1,94,62,339 पुरुष, 1,98,79,421 महिलाएं और 3,957 ट्रांसजेंडर शामिल हैं। इनमें से 18-19 वायु वर्ग के 10.5 लाख मतदाता पहली बार मतदान करेंगे। राज्य में लोकसभा की 25 सीटों के लिए 319 उम्मीदवार और विधानसभा की 175 सीटों के लिए 2,118 उम्मीदवार मैदान में हैं।

राज्य में कुल 46,120 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिनमें 8,514 की पहचान संवेदनशील और 520 की वाम चरमपंथ प्रभावित इलाके के तौर पर की गई है। वामपंथी चरमपंथी इलाकों में मतदान शाम पांच बजे तक ही चलेगा। ये इलाके अधिकतर ओडिशा और छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment
yoga-day-2019