1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. मिजोरम विधानसभा चुनाव 2018
  5. Mizoram Election Result 2018: मिजोरम में कांग्रेस को बड़ा झटका, CM ललथनहवला दोनों सीटों से चुनाव हारे

Mizoram Election Result 2018: मिजोरम में कांग्रेस को बड़ा झटका, CM ललथनहवला दोनों सीटों से चुनाव हारे

मिजोरम की 40 सीटों के लिए हुए चुनाव की मतगणना जारी है। यहां रुझानों के मुताबिक शुरुआत से ही एमएनएफ ने बढ़त बनाई हुई है जबकि कांग्रेस पिछड़ी हुई दिख रही है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 11, 2018 13:08 IST
Lal Thanhawla- India TV
Mizoram CM Lal Thanhawla

नई दिल्ली: मिजोरम में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। यहां मुख्यमंत्री ललथनहवला अपनी दोनों सीटों से चुनाव हार गए हैं। पहले उनकी हार की खबर चम्फाई दक्षिण सीट से आई थी उसके बाद सरछिप सीट से भी हार गए हैं। ललथनहवला चम्फाई दक्षिण सीट से एमएनएफ के टी जे लालनंतलुआंग से 856 मतों से पराजित हुए हैं।

बता दें कि मिजोरम की 40 सीटों के लिए हुए चुनाव की मतगणना जारी है। मिजोरम विधानसभा चुनाव का पहला रुझान सुबह 09-10 बजे के बीच आया। यहां रुझानों के मुताबिक शुरुआत से ही एमएनएफ ने बढ़त बनाई हुई है जबकि कांग्रेस पिछड़ी हुई दिख रही है।

मिज़ोरम भारत का एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां महिला वोटरों की संख्या पुरुषों से ज्यादा है। निर्वाचन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार मिज़ोरम में वोटरों की कुल संख्या मात्र 7.68 लाख है. इनमें से 3.93 लाख महिला वोटर हैं और 3.74 पुरुष वोटर हैं।

मिज़ोरम विधानसभा में कुल 40 सीटें हैं, जिनमें से 39 सीटें केवल अनुसूचित जनजाति के लिए रिजर्व हैं। वहीं लोकसभा में पूरे राज्य से केवल 1 सीट है और वह भी ST कैंडिडेट के लिए रिजर्व है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Mizoram Assembly Election 2018 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment