1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. लोकसभा चुनाव 2019
  5. दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र, समुद्र तल से 15,256 फीट है ऊंचाई

दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र, समुद्र तल से 15,256 फीट है ऊंचाई

हिमाचल प्रदेश में दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र ताशिगांग गांव में है। लोकसभा चुनाव के आखिरी और सातवें चरण में यहां भी मतदान हो रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 19, 2019 15:02 IST
World's highest polling station at Tashigang in...- India TV
World's highest polling station at Tashigang in Lahaul-Spiti of Himachal Pradesh

शिमला: हिमाचल प्रदेश में दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र ताशिगांग गांव में है। लोकसभा चुनाव के आखिरी और सातवें चरण में यहां भी मतदान हो रहा है। रविवार को मतदान शुरू होने के पहले दो घंटे से कुछ कम समय में 53 प्रतिशत मतदान हो चुका है। राज्य के निर्वाचन अधिकारी ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि मतदान केंद्र 15,256 फुट ऊंचाई पर स्थित है।

राज्य के सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरबंस लाल धीमान ने बताया लाहौल-स्पीति जिले में ताशिगांग मतदान केन्द्र पर 49 पंजीकृत मतदाता हैं। उन्होंने कहा कि मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ जब तापमान जमाव बिन्दु से नीचे था। मतदाता कड़कड़ाती ठंड में अपने पारंपरिक परिधानों में मतदान केन्द्र पर आए। उन्होंने बताया कि सुबह नौ बजे तक 53 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।

मतदान केन्द्र पर पंजीकृत 49 मतदाताओं में 29 पुरुष और 20 महिलाएं हैं। पहले इस क्षेत्र का पोलिंग बूथ कम ऊंचाई वाले सामुदायिक भूवन में था। मगर बारिश में सामुदायिक भवन के बुरी तरह क्षतिग्रस्त होने के कारण पहली बार टशीगंग के राजकीय प्राथमिक स्कूल भवन में मतदान केंद्र बनाया गया।

(इनपुट- भाषा)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment